Agneepath

विस्तार में जानें अग्निपथ योजना! केंद्र ने क्यों बढ़ाई आयु सीमा?

228 0

नई दिल्ली: अग्निपथ योजना, अग्निवीर योजना: केंद्र सरकार (Central government) ने गुरुवार रात को अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के माध्यम से सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया। देर रात यह फैसला सशस्त्र बलों के उम्मीदवारों के व्यापक विरोध के बीच आया। सरकार ने मंगलवार को कहा था कि अग्निपथ योजना (Agneepath Scheme) के तहत 17.5 से 21 वर्ष की आयु के उम्मीदवारों को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा और केवल 25 प्रतिशत रंगरूटों को पूरे 15 साल की सेवा की पेशकश की जाएगी।

अग्निपथ योजना क्या है?

सरकार बढ़ते वेतन और पेंशन बिलों से जूझ रही है। इस योजना के साथ, वह सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण के लिए धन मुक्त करना चाहता है। सरकार बलों में सैनिकों की औसत आयु प्रोफ़ाइल को कम करना चाहती है। पूरे 15 वर्षों की सेवा के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ रंगरूटों को शामिल करके, सरकार बलों की दक्षता को बढ़ाने का भी इरादा रखती है। 75 प्रतिशत रंगरूट, जिन्हें चार साल बाद छोड़ने के लिए कहा जाएगा, सरकार द्वारा एक नया करियर शुरू करने या आगे की शिक्षा प्राप्त करने में मदद की जाएगी। वेतन के अलावा, सरकार एक सामान्य कोष में भी धनराशि जोड़ेगी जो निकास के समय लगभग 11-12 लाख रुपये प्रदान करेगी। चार साल की अवधि के दौरान, सरकार उन्हें मृत्यु और चोट के लिए बीमा कवर भी प्रदान करेगी।

उम्मीदवार क्यों विरोध कर रहे हैं?

तथ्य यह है कि जिन्हें चार साल की सेवा के अंत में छोड़ने के लिए कहा जाएगा, उन्हें पेंशन नहीं मिलेगी, सशस्त्र बलों के उम्मीदवारों के साथ अच्छा नहीं हुआ। पहले, सभी रंगरूटों को 15 साल तक सेवा करने का मौका मिलता था। वे पेंशन के भी हकदार थे। सरकार ने न्यूनतम आयु सीमा को भी 16.5 वर्ष से बढ़ाकर 17.5 वर्ष कर दिया था, जिससे सशस्त्र बलों में उनकी भर्ती की संभावना कम हो गई थी।

केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के लिए आयु सीमा क्यों बढ़ाई?

कोरोनावायरस महामारी के कारण, सशस्त्र बलों ने लगभग दो वर्षों के लिए भर्ती रोक दी थी। इसने उम्मीदवारों के सशस्त्र बलों में शामिल होने के अपने सपने को साकार करने की संभावनाओं को काफी कम कर दिया। सरकार ने उम्मीदवारों की चिंताओं का संज्ञान लिया और खोए हुए समय की भरपाई के लिए आयु सीमा बढ़ाने का फैसला किया। हालांकि, यह एकमुश्त लाभ है और अगले साल से अधिकतम आयु सीमा 21 हो जाएगी।

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों से हुई मुठभेड़, हिजबुल मुजाहिदीन के 2 आतंकवादी ढेर

इस फैसले पर रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी किया। इसने कहा, “इस तथ्य से संज्ञान लेते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान भर्ती करना संभव नहीं है, सरकार ने फैसला किया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती चक्र के लिए एकमुश्त छूट दी जाएगी। तदनुसार, ऊपरी आयु 2022 के लिए अग्निपथ योजना के लिए भर्ती प्रक्रिया की सीमा बढ़ाकर 23 वर्ष कर दी गई है।”

कब है Father’s Day, जानें कैसे हुई इसकी शुरुआत

Related Post

Anuradha Roy

अनुराधा रॉय इंटरनेशनल डबलिन लिटरेसी अवार्ड 2020 के लिए शॉर्टलिस्ट, बढ़ाया गौरव

Posted by - September 15, 2020 0
नई दिल्ली। उत्तराखंड के रानीखेत की लेखक अनुराधा रॉय ने भारतीय महिलाओं का गौरव बढ़ाया है। अनुराधा रॉय को उनकी…

दिल्ली पुलिस ने दो लोगों को किया गिरफ्तार, सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हुई पहचान

Posted by - September 26, 2021 0
नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के रोहिणी कोर्ट में शुक्रवार दोपहर को हुई गोलीबारी में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने…