PM Modi

पीएम मोदी आज पहुंचेंगे गुजरात, करोड़ो की परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

60 0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास समारोह सहित कई कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए आज से दो दिवसीय गुजरात (Gujarat) दौरे पर होंगे, उनके प्रधानमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) 18 जून को पावागढ़ पहाड़ी पर श्री कालिका माता के पुनर्विकसित मंदिर का उद्घाटन करेंगे, इसके बाद उनकी विरासत वन की यात्रा होगी।

वह वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भी भाग लेंगे, जहां वह 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। संयोग से, मोदी की मां का जन्मदिन भी 18 जून को पड़ता है। सूत्रों ने कहा कि मोदी के जीवन के 100वें वर्ष में प्रवेश करने पर उनके आशीर्वाद लेने के लिए उनसे मिलने की संभावना है। पीएमओ ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी वडोदरा में गुजरात गौरव अभियान में भाग लेंगे।

विकास परियोजनाओं में 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की रेलवे से संबंधित परियोजनाएं शामिल होंगी। रेलवे परियोजनाओं में समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का 357 किलोमीटर लंबा न्यू पालनपुर-मदार खंड, 166 किलोमीटर लंबे अहमदाबाद-बोटाद खंड का आमान परिवर्तन और 81 किलोमीटर लंबे पालनपुर-मीठा खंड का विद्युतीकरण शामिल है।

सूरत, उधना, सोमनाथ और साबरमती स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए कई अन्य पहलों का हवाला देते हुए, पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से क्षेत्र में रसद लागत कम करने और उद्योगों और कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। वे क्षेत्र में कनेक्टिविटी में भी सुधार करेंगे और यात्री सुविधाओं को बढ़ाएंगे, यह कहा।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा कुल 1.38 लाख घरों का उद्घाटन किया जाएगा, जिसमें शहरी क्षेत्रों में लगभग 1,800 करोड़ रुपये के घर और ग्रामीण क्षेत्रों में 1,530 करोड़ रुपये से अधिक के घर शामिल हैं। साथ ही 310 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 3,000 घरों का ‘खत मुहूर्त’ भी किया जाएगा। मोदी खेड़ा, आनंद, वडोदरा, छोटा उदयपुर और पंचमहल में 680 करोड़ रुपये से अधिक के अन्य विकास कार्यों का भी शुभारंभ करेंगे, जिनका उद्देश्य क्षेत्र में जीवन को आसान बनाना है।

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षा बलों से हुई मुठभेड़, हिजबुल मुजाहिदीन के 2 आतंकवादी ढेर

वह दभोई तालुका के कुंडेला गांव में गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला भी रखेंगे। वडोदरा शहर से लगभग 20 किमी दूर स्थित, विश्वविद्यालय का निर्माण लगभग 425 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और यह 2,500 से अधिक छात्रों की उच्च शिक्षा की जरूरतों को पूरा करेगा।

अन्य पहलों के अलावा, प्रधान मंत्री मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य में सुधार पर ध्यान देने के साथ ‘मुख्यमंत्री मातृशक्ति योजना’ शुरू करेंगे। इसमें 800 करोड़ रुपये का परिव्यय होगा। योजना के तहत आंगनबाडी केंद्रों से गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली माताओं को हर माह 2 किलो चना, 1 किलो अरहर की दाल और 1 किलो खाद्य तेल मुफ्त दिया जाएगा। पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री ‘पोषण सुधा योजना’ के लिए लगभग 120 करोड़ रुपये का वितरण भी करेंगे, जिसे अब राज्य के सभी आदिवासी लाभार्थियों तक पहुंचाया जा रहा है।

डायबिटीज में तरबूज खाने के होते है ये फायदे

Related Post

cm yogi

मुख्यमंत्री योगी की घोषणा, अनुदेशकों का दो हजार और रसोइयों का 500 रुपये बढ़ा मानदेय

Posted by - December 29, 2021 0
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बेसिक शिक्षा विभाग के अनुदेशकों और रसोइयों को नये साल का बड़ा तोहफा दिया…
राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद

गारंटी अवधि में खराब एलईडी बल्ब बदले जाएं: राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद

Posted by - December 13, 2019 0
लखनऊ। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर की पूर्व संध्या पर उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य…
मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट रैंकिंग टॉप टेन में पहुंचे

Posted by - November 17, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी शनिवार को करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। शमी पहली बार टॉप-10…