लीची

बिहार के बाद अब यूपी में भी ‘बदनाम’ हुई लीची, गुस्से में दुकानदार

746 0

लखनऊ। बिहार से चमकी बुखार के बाद लीची को लेकर उड़ी अफवाह का असर अब यूपी में भी देखने को मिल रहा है। लोग लीची फल खरीदने से कतरा रहे हैं। यूपी की फल मंडियों से बाकी फल तो बिक रहे हैं, लेकिन लीची की बिक्री दिन-ब-दिन घटती जा रही है। दुकानदारों में इसे लेकर मायूसी है। उनका मानना है कि अगर ऐसा ही रहा तो वह लीची रखना बंद कर देंगे।

लीची में कीड़ा रेंगने जैसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में दिखाया जा रहा है कि कैसे लीची में कीड़े होते हैं? इन खबरों ने आम लोगों के बीच ऐसा भय का माहौल कायम किया है कि लोगों ने लीची खरीदना ही बंद कर दिया है। फलों की दुकानों से लोग दूसरे फल तो खरीद रहे हैं, लेकिन लीची खरीदने से परहेज कर रहे हैं। इससे दुकानदारों को भी इससे काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा रहा है।

International Yoga Day 2019 : मौनी रॉय ने शेयर किया मयूरासन का वीडियो

लीची के न बिकने पर दुकानदार बता रहे हैं कि बिहार की खबर नुकसान पहुंचा रही है अब हम लीची लाना ही बंद कर देंगे। दुकानदार तर्क देते हैं कि अगर लीची से बीमारी हो रही थी तो ऐसा पूरे देश में होना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। तीन हजार की लीची लाया था और महज तीन सौ की बिकी है।

इस मामले में डॉ. बलवंत सिंह बघेल ने बताया ​कि लीची खाने से इंसेफेलाइटिस होने की बात सही है। उनका मानना है कि अगर लीची का कोई हिसाब खराब हो गया या सड़ गया है अगर वो पेट में चला गया तो इन्फेक्शन हो सकता है। डॉ. बघेल का मानना है कि ऐसा तो किसी भी फल के खाने पर पर हो सकता है। उनके मुताबिक अगर कोई भी खराब फल हम खाएंगे तो नुकसान तो हमारे शरीर पर होगा ही।

Related Post

राजनाथ सिंह

भारत रक्षा उत्पादन क्षेत्र में पूरी दुनिया में बड़ी हस्ती होकर उभरेगा : राजनाथ सिंह

Posted by - February 8, 2020 0
लखनऊ। राजधानी लखनऊ में पांच दिवसीय रक्षा प्रदर्शनी ‘डिफेंस एक्सपो-2020’ का शनिवार शाम को औपचारिक समापन हो गया। हालांकि आम…

ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर बढ़ी सख्ती

Posted by - November 29, 2021 0
कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron variants) को लेकर लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर…
grenede attack

कश्मीर यूनिवर्सिटी गेट पर ग्रेनेड हमले में दो नागरिक घायल, सर्च ऑपरेशन शुरू

Posted by - November 26, 2019 0
नई दिल्ली। कश्मीर यूनिवर्सिटी के गेट के बाहर आतंकियों ने मंगलवार को ग्रेनेड हमला किया है। इस हमले में दो…