लीची

बिहार के बाद अब यूपी में भी ‘बदनाम’ हुई लीची, गुस्से में दुकानदार

344 0

लखनऊ। बिहार से चमकी बुखार के बाद लीची को लेकर उड़ी अफवाह का असर अब यूपी में भी देखने को मिल रहा है। लोग लीची फल खरीदने से कतरा रहे हैं। यूपी की फल मंडियों से बाकी फल तो बिक रहे हैं, लेकिन लीची की बिक्री दिन-ब-दिन घटती जा रही है। दुकानदारों में इसे लेकर मायूसी है। उनका मानना है कि अगर ऐसा ही रहा तो वह लीची रखना बंद कर देंगे।

लीची में कीड़ा रेंगने जैसे कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में दिखाया जा रहा है कि कैसे लीची में कीड़े होते हैं? इन खबरों ने आम लोगों के बीच ऐसा भय का माहौल कायम किया है कि लोगों ने लीची खरीदना ही बंद कर दिया है। फलों की दुकानों से लोग दूसरे फल तो खरीद रहे हैं, लेकिन लीची खरीदने से परहेज कर रहे हैं। इससे दुकानदारों को भी इससे काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा रहा है।

International Yoga Day 2019 : मौनी रॉय ने शेयर किया मयूरासन का वीडियो

लीची के न बिकने पर दुकानदार बता रहे हैं कि बिहार की खबर नुकसान पहुंचा रही है अब हम लीची लाना ही बंद कर देंगे। दुकानदार तर्क देते हैं कि अगर लीची से बीमारी हो रही थी तो ऐसा पूरे देश में होना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है। तीन हजार की लीची लाया था और महज तीन सौ की बिकी है।

इस मामले में डॉ. बलवंत सिंह बघेल ने बताया ​कि लीची खाने से इंसेफेलाइटिस होने की बात सही है। उनका मानना है कि अगर लीची का कोई हिसाब खराब हो गया या सड़ गया है अगर वो पेट में चला गया तो इन्फेक्शन हो सकता है। डॉ. बघेल का मानना है कि ऐसा तो किसी भी फल के खाने पर पर हो सकता है। उनके मुताबिक अगर कोई भी खराब फल हम खाएंगे तो नुकसान तो हमारे शरीर पर होगा ही।

Related Post

गरीबी से तंग होकर इस महिला ने की थी आत्महत्या की कोशिश, आज हैं इतने करोड़ की मालकिन

Posted by - October 2, 2019 0
नई दिल्ली। जिंदगी में इतने उतार-चढ़ाव होते हैं जिसकी वजह से हम कभी कभी हार मान लेते हैं। ऐसा ही…

आमिर ने फैन्स से ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ में काम करने के लिए नहीं मांगी, आखिर मामला क्या है?

Posted by - September 5, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने ट्विटर पर एक ऐसी पोस्ट कर दी है कि उन्हें माफ़ी…

वन-डे रैंकिंग में विराट कोहली-जसप्रीत बुमराह का जलवा कायम

Posted by - October 4, 2019 0
स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने टॉप स्थान कायम रखे। वन-डे बल्लेबाजों की रैंकिंग…