अफ्रीकी युवक कोलरेर्ड ने कबाड़ से टरबाइन तैयार की, 150 घर हुए रोशन

558 0

2006 में मलावी में दूरदराज के योबे कोसी गांव में बिजली नहीं थी। बच्चे मोमबत्ती में पढ़ाई करते थे। तब गांव के 23 वर्षीय कोलरेर्ड कोसी 40 किलोमीटर दूर जिंबा स्कूल से 12वीं पास कर गांव लौटे तो उन्होंने घर में कबाड़ से डायनुमा बनाया। फिर घर के पास से गुजरने वाली जल धारा से बिजली बना दी, उनका घर बिजली से रोशन होने की खबर गांव में फैली गई।

कोलरेर्ड ने बताया- ‘मुझसे गांव वाले कहने लगे कि हमारे यहां भी बिजली पहुंचाओ। मैं न तो इंजीनियरिंग पढ़ा था, न ही इलेक्ट्रीशियन के रूप में ट्रेंड। टरबाइन के लिए मैंने पुराने फ्रिज का कंप्रेशर गांव में बह रही नदी में लगाया। ये जुगाड़ भी काम कर गई और छह घर रोशन होने लगे। फिर कबाड़ हो चुकी मशीन से निकालकर एक बड़ी टर्बाइन गांव के बाहर लगा दी है। बांस के खंभों से तार ले जाकर बिजली अब गांव के घरों में पहुंच रही है।

खतरों के खिलाड़ी सीजन 11: दिव्यांका त्रिपाठी पहली टिकट टू फिनाले कंटेस्टेंट्स !

बिजली गांव वालों को मुफ्त मिलती है। बस उन्हें प्लांट के मेंटेनेंस के रूप में 80 रु. प्रति घर के हिसाब से देने होते हैं। गांव को रोशन करने के बाद कोलरेर्ड अब मिनी ग्रिड लगाना चाहते हैं। ग्रामीण कहते हैं कि कोलरेर्ड ने गांव ही रोशन नहीं किया, हमारे जीवन में भी उम्मीद का उजाला ला दिया है।

Related Post

सातवीं सीरीज का दमदार स्मार्टफोन 7टी प्रो आज होगा लॉन्च, मिलेंगे स्पेशल फीचर्स

Posted by - October 10, 2019 0
टेक डेस्क। आज यानी गुरुवार को सातवी सीरीज के दमदार स्मार्टफोन OnePlus 7T Pro  को लंदन में लॉन्च करने वाली…
Nita Ambani and Ivanka

भारत में डिजिटल जेंडर डिवाइड के खात्में के लिए साथ आए नीता अंबानी और इवांका ट्रंप

Posted by - August 12, 2020 0
मुंबई: रिलायंस फाउंडेशन की चेरयपर्सन नीता अंबानी ने भारत में डिजिटल जेंडर डिवाइड के खात्में के लिए ‘यूनाइटेड स्टेट एजेंसी…