कनाडा ने भारत को दी राहत, यात्री उड़ानों पर लगा प्रतिबंध हटाया

334 0

नई दिल्ली। भारत से कनाडा जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी राहत की खबर आई है। दरअसल, कनाडा ने कोरोना के चलते महीनों से उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है और अब सोमवार(27 सितंबर) से एक बार फिर हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। बता दें कि भारत-से-कनाडा सीधी उड़ान प्रतिबंध 21 सितंबर को समाप्त हो गया था लेकिन उसे एक बार फिर से ट्रांसपोर्ट कनाडा द्वारा 26 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि, अब प्रतिबंध समाप्त होने के साथ, भारत के यात्री अब कुछ एहतियाती उपायों के साथ कनाडा की यात्रा कर सकते हैं।

कनाडा सरकार ने यात्रियों के लिए जारी किए नए दिशानिर्देश

1- कनाडा सरकार के नए दिशानिर्देश के तहत यात्रियों को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कनाडा द्वारा अनुमोदित जेनेस्ट्रिंग लैब से कोरोना जांच करवानी होगी और परिणाम निगेटिव होने पर ही उन्हें फ्लाइट पर चढ़ने की अनुमति दी जाएगी।

2- यह जांच कनाडा के लिए उनकी सीधी उड़ान के निर्धारित प्रस्थान के 18 घंटे के भीतर करवानी होगी। कनाडा की यात्रा के लिए भारत में किसी अन्य लैब से किए गए कोविड-19 परीक्षणों को मान्यता नहीं दी जाएगी।

3- पूरी तरह से टीका लगाए गए यात्रियों को संबंधित जानकारी अराइवकैन मोबाइल एप या वेबसाइट पर भी अपलोड करनी होगी। अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि यात्रियों ने ऐसा किया है और जो इन आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं उन्हें बोर्डिंग से वंचित कर दिया जाएगा।

4- भारत के यात्री जो अप्रत्यक्ष मार्ग से कनाडा की यात्रा कर रहे हैं, उनके पास भारत को छोड़कर किसी अन्य तीसरे देश की नकारात्मक कोविड -19 आणविक परीक्षण रिपोर्ट होनी चाहिए। यह कोरोना जांच प्रस्थान के 72 घंटे के भीतर करवानी होगी।

कनाडा ने परिक्षण के बाद हटाया प्रतिबंध

कनाडा ने बुधवार को भारत से आने वाली तीन सीधी उड़ानों में यात्रियों का परीक्षण करने के बाद यात्रा प्रतिबंध हटा लिया। जब अधिकारियों ने कोविड -19 के लिए इन उड़ानों में यात्रियों के आगमन पर परीक्षण किया, तो वे सभी परीक्षण के परिणामों में नकारात्मक आए।

27 सितंबर से शुरू होगी हवाई सेवा

जानकारी के अनुसार, एयर कनाडा 27 सितंबर से अपनी हवाई सेवा शुरू कर देगी, जबकि एयर इंडिया 30 सितंबर से कनाडा के लिए अपनी उड़ानें फिर से शुरू कर देगी।

Related Post

Apanu School Apnu Praman

‘अपणों स्कूल, अपणू प्रमाण’ के तहत स्कूल में ही बनेंगे 11वीं व 12वीं के छात्रों के जरूरी प्रमाण पत्र

Posted by - May 16, 2023 0
नैनीताल। अपणों स्कूल अपणू प्रमाण (Apanu School Apnu Praman) नामक पहल के तहत जनपद में 11वीं एवं 12वीं कक्षाओं के…
CM Dhami

सीएम धामी ने किया 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महोत्सव का शुभारंभ

Posted by - January 5, 2024 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शुक्रवार को बहुउद्देशीय क्रीडा हॉल परेड़ ग्राउण्ड में 5 दिवसीय राज्य स्तरीय युवा…
AK Sharma

धौरहरा और मोहम्मदी में भाजपा की जड़ें केतकी के पेड़ सी मजबूत और गहरी : एके शर्मा

Posted by - April 19, 2024 0
मोहम्मदी खीरी (लखीमपुर)। अबकी बार 400 पार, फिर एक बार मोदी सरकार… उदघोष के साथ ही नगर विकास एवं ऊर्जा…
Kovidshield

कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों का ऐलान,निजी अस्पतालों को 600 रुपये में राज्य सरकारों के लिए 400 की एक डोज

Posted by - April 21, 2021 0
नई दिल्ली। कोविशील्ड वैक्सीन (Kovishield vaccine) बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने बुधवार को राज्य सरकारों और प्राइवेट…