पपीते के सात अद्भुत फायदे

आपकी त्वचा के लिए पपीते के हैं सात अद्भुत फायदे!

379 0

नई दिल्ली। पपीता को एक परी फल कहा जाता है। यह एक अद्भुत फल है, जिसे आप किसी भी मौसम में लगा सकते हैं। पपीता एक बहुमुखी फल है, जिसके कई लाभ हैं।

पपीता उचित मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और खनिज करता है प्रदान 

यह फल आपके बालों से शुरू होकर आपके नाखूनों की नोंक तक ठीक रखता है। यह उचित मात्रा में पोषक तत्व, विटामिन और खनिज प्रदान करता है। पपीता न केवल पाचन के लिए एक उत्कृष्ट सहायता है। बल्कि वजन, उच्च रक्तचाप के प्रबंधन में भी मदद करता है और मधुमेह को रोकता है। फेस पैक के रूप में उपयोग किए जाने पर पपीता त्वचा के लिए सबसे अधिक फायदेमंद है।

यहां आपकी त्वचा के लिए पपीते के सात अद्भुत फायदे हैं, जिनके बारे में आपको अवश्य पढ़ना चाहिए।

पोटेशियम से भरपूर

पपीते में पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। पपीते में 781 मिलीग्राम पोटैशियम होता है। दूसरी ओर एक मध्यम पपीते का वजन केले से लगभग तीन गुना अधिक होता है। तो पोटेशियम की उच्च सामग्री आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखती है और सुस्ती और सूखापन को दूर करती है।

विटामिन ए और सी का भंडार

पपीते में विटामिन ए और सी की मात्रा भी अधिक होती है। एक बड़ा पपीता 235 मिलीग्राम विटामिन सी के साथ पैक किया जाता है। पपीते विटामिन ए का भी एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाली क्षति, झुर्रियों और खाड़ी में उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों से बचाते हैं।

फ्लेवोनोइड्स त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में करते हैं मदद 

पपीते में मौजूद फ्लेवोनोइड्स त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं, जो आपकी त्वचा को मुलायम, दृढ़ और कोमल बनाता है।

BHA (या बीटा हाइड्रोक्सी एसिड)

BHA (या बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड) पके पपीते में मौजूद पोषक तत्व हैं। जो एक हल्के एक्सफ़ोलीएटर के रूप में कार्य करते हैं। पके पपीते में मौजूद एक्सफोलिएटर आपके चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को धीरे से हटाता है। इसके अलावा आपकी त्वचा को चमकदार और जवां बनाता है। इसके अलावा माइल्ड एक्सफोलिएटर गंदगी और तेल को भी साफ करता है जिससे चेहरे पर मुंहासे और ब्रेकआउट हो सकते हैं।

40 की उम्र पार हर महिला करे ये तीन योगासन, मिलेगा खास लाभ 

पपीते में पपैन नामक एक विशेष एंजाइम

पपीते में पपैन नामक एक विशेष एंजाइम होता है जो त्वचा में मौजूद मृत कोशिकाओं और अन्य अशुद्धियों को दूर करता है। पपैन रोम छिद्रों को बंद करने में बहुत काम करता है और त्वचा से अतिरिक्त सीबम निकालता है जो इसे तैलीय बना सकता है और मुंहासे होने का खतरा हो सकता है। एंजाइम पैपैन त्वचा की अशुद्धियों को ठीक करने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है।

हीलिंग एंजाइम

आपने पपीते के हीलिंग एंजाइम्स के बारे में सुना होगा। पपीते में मौजूद हीलिंग एंजाइम आपके सनबर्न का इलाज करते हैं, त्वचा को शांत करते हैं, और आपको चमक प्रदान करते हैं। पपीते में एंजाइमों में हल्के गुण होते हैं जो स्पष्ट धब्बा और रंजकता में मदद करते हैं। पपीते का उपयोग आपकी त्वचा की टोन को काले धब्बे और यहां तक ​​कि मुंहासे को कम करने के लिए भी किया जाता है।

पपीता में एक एंटिफंगल यौगिक

पपीता में एक एंटिफंगल यौगिक होता है। जो उष्णकटिबंधीय फंगल संक्रमण के इलाज में आपकी मदद करता है। यहां तक ​​कि हमारे पूर्वजों ने पपीते का उपयोग निशान, जलन और त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए किया था।

Related Post

दिमाग की सेहत

दिमाग की सेहत को दुरुस्त रहे, इसके लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव

Posted by - January 3, 2020 0
नई दिल्ली। आपकी आदतें और लाइफस्टाइल मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालती हैं। इसमें आहार ,व्यायाम, नींद की गुणवत्ता और…
उत्तराखंड में भी कोरोना महामारी घोषित

उत्तराखंड में भी कोरोना महामारी घोषित, सिनेमाघर और कॉलेज 31 मार्च तक बंद

Posted by - March 14, 2020 0
देहरादून। उत्तराखंड सरकार ने शनिवार को कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है। इस बात की पुष्टि शहरी विकास मंत्री…