corona

कुल एक्टिव केस की संख्‍या 695, टेस्टिंग और वैक्सीनेशन में यूपी अव्‍वल

268 0

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश (UP) की सीमा से जुड़े कुछ राज्‍यों में तेजी से कोरोना संक्रमण (Corona infection) के मामलों में इजाफा हो रहा है। ऐसे में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को प्रदेश में सख्‍ती बरतने के आदेश दिए हैं। एनसीआर के जिलों में भी संक्रमण का प्रभाव देखने को मिल रहा है। बीते कुछ दिनों से यहां केस बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में तीन जिलों में डबल डिजिट में संक्रमण के मामले मिले। जिसमें गौतमबुद्ध नगर में 65, गाजियाबाद में 20 और लखनऊ में 10 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई। इन जिलों में मुख्‍यमंत्री ने पैनी नजर बनाए रखने के आदेश दिए हैं।

एनसीआर के जनपदों गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत और लखनऊ जिले के लिए मास्‍क को अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाया जाने को अनिवार्य करने के निदेश दिए हैं। इन जनपदों में टीकाकरण से छूटे लोगों को चिन्हित कर टीके की डोज दी जाएगी। सीएम ने पब्लिक एड्रेस सिस्टम का प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किए जाने और लक्षणयुक्त लोगों की टेस्टिंग करने के आदेश दिए हैं। एनसीआर में कोविड पॉजिटिव पाए गए मरीजों के सैम्पल की जीनोम सिक्वेंसिंग के दौरान कोविड के ओमीक्रोन वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है।

यूपी में कुल एक्टिव केस की संख्‍या 695

उत्‍तर प्रदेश में कोविड के कुल एक्टिव केस की संख्या 695 है। बीते 24 घंटों में 83 हजार 864 कोरोना टेस्ट किए गए, जिसमें 115 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। प्रदेश में 29 लोगों ने संक्रमण को मात दी। विशेषज्ञों ने बताया कि संभव है कि केस की संख्या में बढ़ोतरी हो लेकिन अस्पताल में भर्ती होने अथवा मरीज के अति गंभीर होने की स्थिति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: ODOP योजना के तहत 1.5 लाख कारीगरों को किया जाएगा प्रशिक्षित

यूपी में टीके की रफ्तार तेज

यूपी में तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बच्चों के टीकाकरण को और तेज करने के निर्देश दिए हैं। 30 करोड़ 78 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण के साथ ही अब तक 103 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी को टीके की पहली डोज लग चुकी है, जबकि 86.34 प्रतिशत से अधिक लोगों को दोनों खुराक मिल चुकी है। 15 से 17 आयु वर्ग में 94 प्रतिशत से ज्यादा किशोरों को पहली खुराक मिल चुकी है। सीएम ने 12 से 14 आयु वर्ग के बच्चों को पहली डोज के बाद अब पात्रता के अनुसार दूसरी डोज भी देने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री जनधन योजना में उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान परः वित्त मंत्री

Related Post

CM Yogi

मुख्यमंत्री ने प्रदेश की सेमीकंडक्टर नीति तैयार करने के दिये निर्देश

Posted by - January 3, 2024 0
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में प्रदेश की सेमीकंडक्टर नीति तैयार करने के…
Tourism

उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को मिलेगी वैश्विक पहचान

Posted by - August 20, 2022 0
लखनऊ। पर्यटन (Tourism) के लिहाज से असीम संभावनाओं वाले उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगाी आदित्यनाथ (CM Yogi) का विशेष जोर टूरिज्म…