covid-19

UP: केरल,महाराष्ट्र से आने वाले विमान यात्रिओं का Airport पर होगा एंटीजन टेस्ट

720 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने महाराष्ट्र (Maharashtra) और केरल (Kerala) से हवाई मार्ग से आने वाले यात्रियों की प्रदेश के हवाई अड्डों (Airports) पर कोरोना वायरस (Coronavirus) की रैपिड एंटीजेन जांच (Rapid antigen test) कराए जाने का निर्देश दिया है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा जारी एक आदेश में यह कहा गया है। आदेश में कहा गया कि कोविड-19 के लक्षण होने पर आरटी-पीसीआर जांच की जाए। परीक्षण में संक्रमण की पुष्टि होने पर व्यक्ति को अनिवार्य रूप से पृथकवास (Quarantine) में रखा जाए।

UP रोडवेज प्रबंधन की बड़ी पहल, महिला सशक्तीकरण के तहत 17 महिलाएं चलाएंगी पिंक बसें

COVID-19 in UP उत्तर प्रदेश में महाराष्ट्र तथा केरल से आने वाले हर विमान यात्री का अब एयरपोर्ट पर ही कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्ट होगा। बीते वर्ष विदेश से आगरा में आए लोगों के कारण ही कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार भयावाह होता चला गया।

COVID-19 CM योगी आदित्यनाथ ने फिर से कसी कमर

उत्तर प्रदेश में महाराष्ट्र तथा केरल से आने वाले हर विमान यात्री का अब एयरपोर्ट पर ही कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्ट होगा। बीते वर्ष विदेश से आगरा में आए लोगों के कारण ही कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार भयावाह होता चला गया। देश में एक बार फिर से कोरोना वायरण संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिर से कमर कस ली है। टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि उत्तर प्रदेश में अब महाराष्ट्र व केरल से आने वाले हर विमान यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण का टेस्ट एयरपोर्ट पर ही करवाना अनिवार्य होगा। एयरपोर्ट पर यात्रियों का एंटीजेन टेस्ट किया जाएगा।

एयरपोर्ट पर होगा एंटीजन टेस्ट

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि महाराष्ट्र और केरल से आने वाले सभी लोगों का एयरपोर्ट पर एंटीजन टेस्ट होगा। इसके बाद जो लोग पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हेंं होम ऑइसोलेशन में रखा जाएगा। इसके बाद उन सभी का फिर से सैंपल लेकर आरटी-पीसीआर जांच होगी। आरटी-पीसीआर टेस्ट में निगेटिव होने पर इन सभी को एक हफ्ते के लिए घर में क्वारंटीन रहना रहना होगा। उत्तर प्रदेश में ट्रेन तथा बस से आने वालों की रैंडम चेकिंग की जा रही है।

1 लाख 25 हजार से ज्यादा जांच प्रतिदिन करने का आदेश

इससे पहले, प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 परीक्षण पर ध्यान केंद्रित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की शृंखला तोड़ने में परीक्षण कार्य की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। इसे ध्यान में रखकर अधिक से अधिक परीक्षण किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में प्रतिदिन 1 लाख 25 हजार से कम परीक्षण न हों।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। इसके बावजूद कोरोना से बचाव तथा उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखना आवश्यक है। इस सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। उन्होंने कई राज्यों में कोरोना के मामलों में वृद्धि को देखते हुये अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि आमजन को मास्क के अनिवार्य उपयोग तथा सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की सम्पूर्ण जानकारी दें।

 

Related Post

Yogi

मुख्यमंत्री का निर्देश, अयोध्या में आवासीय व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए हो प्रयास

Posted by - January 11, 2024 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) मकर संक्रांति, माघ मेला और अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के…
Kashi Vishwanath Dham

सिर्फ काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन ही नहीं तीर्थ यात्री कर सकेंगे 10 प्रकार की पावन यात्राएं

Posted by - August 27, 2022 0
वाराणसी। अब काशी (Kashi) आने वाले तीर्थ यात्री केवल विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) और शहर के चुनिंदा मंदिरों में…
Alyssa Healy

ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली ने महेंद्र सिंह धोनी का तोड़ा ये रिकॉर्ड, बनाया नया कीर्तिमान

Posted by - September 27, 2020 0
नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की विकेटकीपर एलिसा हेली ने टी-20 क्रिकेट में रविवार को नया कीर्तिमान बना दिया…
Amitabh Bachchan

मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने प्रशंसकों का दुआओं के लिए जताया आभार

Posted by - July 17, 2020 0
  मुंबई। बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन इन दिनों मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती हैं। बीते शनिवार को उन्होंने…
CM Yogi

तीसरा कार्यकाल देकर जनता करेगी पीएम मोदी के समर्पण का सम्मान : योगी आदित्यनाथ

Posted by - March 29, 2024 0
बिजनौर । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा है कि शहर के प्रबुद्धजनों की भूमिका प्राचीन ऋषि-मुनियों जैसी है, जो…