yoga

40 की उम्र पार हर महिला करे ये तीन योगासन, मिलेगा खास लाभ

618 0

नई दिल्ली। हर व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करना जरूरी है। योग करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि भविष्य में होने वाली किसी बीमारी की आशंका भी खत्म की जा सकती है।

वहीं महिलाओं को भी स्वस्थ रहने के लिए योग की मदद जरूर लेनी चाहिए। योगाभ्यास करने से महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। 40 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को अपने शरीर में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कुछ खास योगासन जरूर करना चाहिए। आइए बताते हैं कौन से हैं वह योगासन जो आपके के लिए होंगे मददगार।

अपनाएं ये चार हेल्दी आदतें और बीमारी आपसे रहेगी कोसों दूर 

सुखासन
सुखासन का अभ्यास करने से शारीरिक और आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा । इस आसन को योग की शुरुआत करने से पहले किया जाता है जिससे सांस लेने की प्रक्रिया पर नियंत्रण किया जा सके। इस आसन को करने के लिए जमीन पर चटाई बिछा कर पालथी मारकर बैठ जाएं। आंखों को बंद करके अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और गहरी सांस लें।

ताड़ासन
इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को एक साथ रखें और सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लेते हुए आंखों को बंद करें। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पहले वाली स्थिति में वापस आ जाएं।

उत्तानासन
उत्तनासान करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं। इसके बाद कमर के उपरी हिस्से को सांस लेते हुए पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं। इस आसन को करते हुए ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़े हुए न हों।

Related Post

योगी आदित्यनाथ

एनआरसी मुद्दे पर एकजुटता का प्रदर्शन कर, सरदार पटेल को दें सच्ची श्रद्धांजलि: योगी

Posted by - December 15, 2019 0
लखनऊ। लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की पुण्यतिथि पर रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीपीओ पार्क स्थित…