yoga

40 की उम्र पार हर महिला करे ये तीन योगासन, मिलेगा खास लाभ

931 0

नई दिल्ली। हर व्यक्ति को स्वस्थ्य रहने के लिए नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करना जरूरी है। योग करने से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है, बल्कि भविष्य में होने वाली किसी बीमारी की आशंका भी खत्म की जा सकती है।

वहीं महिलाओं को भी स्वस्थ रहने के लिए योग की मदद जरूर लेनी चाहिए। योगाभ्यास करने से महिलाओं को कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। 40 वर्ष की उम्र के बाद महिलाओं को अपने शरीर में होने वाली किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए कुछ खास योगासन जरूर करना चाहिए। आइए बताते हैं कौन से हैं वह योगासन जो आपके के लिए होंगे मददगार।

अपनाएं ये चार हेल्दी आदतें और बीमारी आपसे रहेगी कोसों दूर 

सुखासन
सुखासन का अभ्यास करने से शारीरिक और आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा । इस आसन को योग की शुरुआत करने से पहले किया जाता है जिससे सांस लेने की प्रक्रिया पर नियंत्रण किया जा सके। इस आसन को करने के लिए जमीन पर चटाई बिछा कर पालथी मारकर बैठ जाएं। आंखों को बंद करके अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखें और गहरी सांस लें।

ताड़ासन
इस आसन को करने के लिए अपने पैरों को एक साथ रखें और सीधे खड़े हो जाएं। अब अपने हाथों को सीधा ऊपर की ओर उठाएं और गहरी सांस लेते हुए आंखों को बंद करें। कुछ देर इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पहले वाली स्थिति में वापस आ जाएं।

उत्तानासन
उत्तनासान करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं। इसके बाद कमर के उपरी हिस्से को सांस लेते हुए पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। कुछ देर इस स्थिति में रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं। इस आसन को करते हुए ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़े हुए न हों।

Related Post

UPPSC has released the admit

यूपीपीएससी ने कंप्यूटर सहायक परीक्षा का जारी कर दिया एडमिट कार्ड, जानिए परीक्षा की डिटेल

Posted by - August 18, 2020 0
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने कंप्यूटर सहायक परीक्षा 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। इसके साथ…
साध्वी प्रज्ञा

साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी पर एनआईए ने कहा चुनाव आयोग ले फैसला

Posted by - April 23, 2019 0
नई दिल्ली। भोपाल संसदीय सीट से बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा की उम्मीदवारी मामले पर एनआईए ने कहा वह चुनाव लड़…

बर्थडे स्पेशल: ‘बाहुबली 2’ के हिट होने के बाद इस फिल्म से काफी मशहूर हो गईं अनुष्का

Posted by - November 7, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। बोल्ड एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी का आज अपना 38 वां जन्मदिन मना रही हैं अनुष्का का जन्म 7 नवंबर…