मशरूम

आप अभी खाना शुरू कर दें मशरूम, बढ़ती उम्र नहीं आएगी नजर

279 0

नई दिल्ली। मशरूम न केवल टेस्ट में अच्छा होता है बल्कि ये हमारे हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है। मशरूम में एमीनो एसिड, खनिज, लवण, विटामिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो हमें कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। अगर आपको मशरूम की सब्जी पसंद नहीं है तो आप इसे सलाद, मैगी, मैकरौनी और पास्ता में भी डाल कर खा सकते हैं।

फंगल संक्रमण को ठीक करता है मशरूम

मशरूम में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हमें हानिकारक फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं। मशरूम का सेवन करने से शरीर में एंटीवायरल और अन्‍य प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, जो शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक है जो कि माइक्रोबियल और अन्‍य फंगल संक्रमण को भी ठीक करता है। इसके साथ ही इसमें भारी मात्रा में विटामिन बी, डी, पोटेशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम होता है। मशरूम हार्ट, डायबिटीज, कैंसर और मोटापे जैसी बीमारियों से भी बचाता है।

40 की उम्र पार हर महिला करे ये तीन योगासन, मिलेगा खास लाभ 

बढ़ती उम्र पर रोक

वहीं बढ़ती उम्र को रोकने के लिए एंटीऑक्सीडेंट सबसे ज्यादा जरूरी होता है। जो मशरूम में भारी मात्रा में पाया जाता है। ये एंटी एजिंग का काम करते हैं। इसके अलावा मशरूम में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो स्किन को जवां रखते हैं और बुढ़ापे को दूर करते हैं। अगर आप इन्हें उबाल कर खाएंगे तो ज्यादा फायदा मिलता है, क्योंकि उबालने से मशरूम में बीटाग्‍लूकन बढ़ जाता है जिससे ग्‍लूकन में काफी सुधार आता है।

आइए जानते हैं मशरूम खाने के फायदे?

सर्दी के मौसम में मशरूम खाने से कई फायदे होते हैं। मशरूम में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारी से दूर रखते हैं। मशरूम विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसके सेवन से अर्थराइटिस होने का चांस भी काफी हद तक कम हो जाता है। मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होता है जिससे वजन और ब्लड शुगर लेवल भी सामान्य रहता है।

मशरूम में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होता है यानी कि इसके सेवन से भूख ज्यादा नहीं लगती है। जिन लोगों को बार बार भूख लगने की शिकायत होती है उनके लिए मशरूम का सेवन काफी अच्छा साबित हो सकता है। मशरूम के सेवन से प्रोटेस्ट और ब्रेस्ट कैंसर से भी बचाव होता है।

Loading...
loading...

Related Post

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव : 177 उम्मीदवारों की सूची जारी, कई विधायकों के टिकट कटे

Posted by - November 2, 2018 0
भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की पहली सूची शुक्रवार को जारी कर दी। इसमें 177 उम्मीदवारों के…

आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा अदरक से बना ये घरेलू नुस्खा

Posted by - August 18, 2019 0
लखनऊ डेस्क। खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं, लेकिन आज…