मासिक बचत

68 फीसदी महिलाएं खुद पैसे का प्रबंध कर निभा रही वित्तीय निर्णय में भागीदारी

262 0

बिजनेस डेस्क। आज का दौर वो समय नहीं रहा जहां महिलाओं ने अपने घर चौखट पर भी अपना कदम न रखा हो। आज का समय में महिलाएं अपने घर के चौखट से कई गुना आगे आ चुकी है। ये महिलाएं इतनी आगेआ चुकी है कि ये अपना और अपने परिवार का खर्चा खुद ही उठा रही है।

दरअसल, एक सर्वेक्षण के अनुसार 68 फीसदी महिलाएं या तो अपने पैस का प्रबंधन खुद कर रही हैं या अपने परिवारों के वित्तीय निर्णय में बराबर की भागीदारी निभा रही हैं। ऑनलाइन वित्त सेवाएं उपलब्ध कराने वाली स्क्रिपबॉक्स के सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 10 फीसदी महिलाएं ही वित्तीय निर्णय लेने की जिम्मेदारी अपने परिवार के किसी पुरुष सदस्य को सौंप देती हैं।

सर्वेक्षण में शामिल अधिकतर महिलाएं मासिक बचत के नियम को मानती हैं। केवल 30 फीसदी महिलाओं ने ही म्यूचुअल फंड जैसे वित्तीय विकल्पों में निवेश करने की बात कही है।

शरीर में लचीलापन लाने का सबसे बेहतर उपाय शलभासन, जानें तरीका और लाभ

600 से अधिक महिलाओं के बीच हुआ सर्वेक्षण

स्क्रिपबॉक्स ने देशभर में 600 से अधिक महिलाओं के बीच फरवरी 2020 में यह सर्वेक्षण किया। इसमें शामिल होने वाली महिलाओं में 70 फीसदी 30 वर्ष से कम आयु की, 24 फीसदी 30 वर्ष से अधिक आयु और बाकी 50 वर्ष की आयु से अधिक की थीं।

80 फीसदी महिलाएं मासिक बचत में करती हैं भरोसा

सर्वेक्षण के अनुसार, ’68 फीसदी महिलाओं ने स्वीकार किया कि वह अपने वित्तीय फैसले खुद लेती है या अपने परिवार के वित्तीय निर्णयों में बराबर की हिस्सेदारी रखती हैं। 47 फीसदी महिलाएं खुद को वित्तीय साक्षर बनाने के लिए डिजिटल माध्यमों पर भरोसा करती हैं।

साथ ही ऑनलाइन माध्यम से निजी वित्त प्रबंधन का परामर्श लेती हैं और करीब 80 फीसदी महिलाएं मासिक बचत में भरोसा करती हैं। जबकि 20 फीसदी से अधिक महिलाएं अपनी मासिक आय का करीब आधा तक बचा लेती हैं।’

Loading...
loading...

Related Post

उत्तराखंड: हरीश रावत स्टिंग मामले की सुनवाई स्थगित, जानें कब होगी अगली सुनवाई

Posted by - November 1, 2019 0
नैनीताल। पूर्व सीएम हरीश रावत से जुड़े स्टिंग मामले में हाईकोर्ट ने आज यानी शुक्रवार को होने वाली सुनवाई स्थगित…
Katrina Kaif

सुपरहीरो फिल्म में जल्द एक्टिंग करती नजर आएंगी कैटरीना कैफ

Posted by - September 9, 2020 0
मुंबई। बॉलीवुड की बार्बी गर्ल कैटरीना कैफ पहली बार सिल्वर स्क्रीन पर सुपरहीरो का किरदार निभाती नजर आयेंगी। मिली जानकारी…

अनुच्छेद 370 : यह वक्त भी गुजर जाएगा, कश्मीर में मौजूद सभी लोग अपना ख्याल रखें – जायरा वसीम

Posted by - August 5, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का ऐतिहासिक प्रस्ताव राज्यसभा में पेश किया ये शायद फिल्म इंडस्ट्री को अलविदा…