central forces in up panchayat election

पंचायत चुनाव : यूपी को मिली अर्द्धसैनिक बल की 15 कंपनियां

725 0
लखनऊ। केंद्र सरकार ने यूपी पंचायत चुनाव (Panchayat Elections 2021) में अति संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए 15 अर्द्धसैनिक बल कंपनियां दी हैं। ये अर्धसैनिक बल के जवान उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में अति संवेदनशील क्षेत्रों खासकर तराई और पूर्वांचल के नक्सली प्रभावित सोनभद्र, चंदौली और मिर्जापुर में तैनात किए जाएंगे।
यूपी गृह विभाग ने भारत सरकार से अर्धसैनिक बलों की मांग की थी। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी का कहना है कि फिलहाल 15 कंपनियां मिली हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के साथ विचार करके आवश्यकतानुसार जिलों में इनकी तैनाती की जाएगी।
यूपी में कुल 4 चरणों में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections 2021) के लिए मतदान होंगे। पंचायत चुनाव (Panchayat Elections 2021)  में अति संवेदनशील क्षेत्रों की निगरानी के लिए केंद्र सरकार ने 15 अर्द्धसैनिक बलों की कंपनियां यूपी भेज दी है। अर्धसैनिक बल के जवान यूपी के अति संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल, असम समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे है। ऐसे में पंचायत चुनाव (Panchayat Elections 2021)  में केंद्रीय बलों की तैनाती सीमित रहने की संभावना है। आयोग ने व्यवस्थित ढंग से चुनाव कराने के लिए जिलाधिकारियों को सभी जरूरी इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

सुरक्षा इंतजाम का खाका तैयार

सभी जिलों के डीएम को संवेदनशील क्षेत्रों को चिह्नित कर वहां के लिए विशेष सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। सूत्रों का कहना है कि अभी तक सभी चुनावों में केंद्रीय बलों की तैनाती होती रही है। इस बार कई राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं। ऐसे में केंद्रीय बलों के साथ-साथ राज्य पुलिस फोर्स भी कुछ राज्यों में भेजी गई है।

हालांकि प्रदेश में पुलिस फोर्स में वृद्धि हुई है, लेकिन उसी अनुपात में पोलिंग बूथ भी बढ़े हैं। इसलिए अधिक फोर्स की जरूरत पड़ सकती है। गृह विभाग को आकलन कर आवश्यकतानुसार फोर्स की व्यवस्था करने को कहा गया है। जल्द ही आयोग सुरक्षा प्रबंधों को लेकर गृह विभाग और पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक करेगा।

Related Post

jitin prasad with adheer ranjan

पश्चिम बंगाल: पहले चरण के चुनाव के बाद भी कांग्रेस नेताओं में तालमेल नहीं

Posted by - March 28, 2021 0
नई दिल्ली/कोलकाता। केरल में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी वामदलों पर हमला करते रहे हैं। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र…
Pushkar Dhami

उत्तराखण्ड : पुष्कर धामी हो सकते हैं राज्य के पहले उप मुख्यमंत्री

Posted by - March 9, 2021 0
देहरादून। पुष्कर सिंह धामी का जन्म पिथौरागढ़ के टुंडी गांव में हुआ। इन्होंने लखनऊ विश्वविद्यालय से अपनी उच्च शिक्षा हासिल…