mushroom

महिलाओं ने सीखे मशरूम की खेती के गुण

514 0

उन्नाव। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत संचालित परियोजना के तत्वाधान में दो दिवसीय मशरूम (Mushroom) उत्पादन प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन” का निःशुल्क क्रियात्मक प्रशिक्षण महिलाओं को दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुरुआती दो चरणों में मशरुम की खेती (Mushroom Cultivation) से संबंधित जानकारी प्रदान की गयी। इसके अंतर्गत महिलाओं को भूसे को भिगाने की प्रकिया, सपॉनिंग तथा बैगिंग करना सिखाया गया।

प्रशिक्षण के दौरान  ऑयस्टर, बटन और मिल्की मशरूम की जानकारी दी गयी और ऑयस्टर मशरूम के बैग बना कर महिलाओं को दिए गए। यह प्रशिक्षण उन्नाव के पुरवा ब्लाक के ग्राम पंचायत मछगवा में आयोजित किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत की श्वेता, रचना देवी, अनीता देवी साथ 25 अन्य महिलाओं ने प्रशिक्षण लिया।

mushroom

 

लखनऊ विश्वविद्यालय के वनस्पति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर अमरतेश चंद्र शुक्ल की रिसर्च टीम Dr. रिचा शर्मा, करीना, दिव्यांशु यादव ने न्यू रेनबो स्टार एग्रो मशरूम के विशेषज्ञों के सहयोग से प्रशिक्षण सम्पन्न कराया। जिसमें न्यू रेनबो स्टार के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.आर बघेल एवं निदेशक ईशा ने महिलाओं को बताया की एक छोटे से कमरे में मशरूम का उत्पादन कर आत्मनिर्भर बन सकती हैं। मशरूम में फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्र में होता है।

विकृत ताकतों ने गाजीपुर की पहचान को धूमिल किया था: सीएम योगी

प्रोफेसर शुक्ल ने बताया कि समय समय पर विश्वविद्यालय द्वारा लगायी गयी यूनिटों का निरीक्षण एवं आने वाली समस्याओं का निदान निःशुल्क किया जाएगा। 20 दिन पश्चात तीसरे चरण के प्रक्षिक्षण में महिलाओं को मशरूम का मूल्य संवर्धन सिखाया जाएगा।

Related Post

CM Yogi

अपने पोटेंशियल को पहचान चुका है उत्तर प्रदेश : मुख्यमंत्री योगी

Posted by - September 21, 2023 0
ग्रेटर नोएडा/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश अपने पोटेंशियल को पहचान चुका है। नए…
CM Yogi

सीएम योगी ने काल भैरव और बाबा विश्वनाथ के दरबार में लगाई हाजिरी, किया दर्शन-पूजन

Posted by - December 11, 2022 0
वाराणसी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को काशी के कोतवाल बाबा काल भैरव (Kaal Bhairav) और श्री काशी…