AK Sharma

सभी उपकेन्द्रों पर 12 से 19 सितम्बर तक ’समाधान सप्ताह’ आयोजित होगा

59 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) ने उपभोक्ताओं को स्थानीय स्तर पर ही सहूलियत प्रदान करने एवं समस्याओं के समाधान के लिए प्रदेश स्तर पर सभी 33/11 के0वी0 उपकेन्द्रों या निकटतम बिलिंग केन्द्र पर 12 से 19 सितम्बर, 2022 तक ’समाधान सप्ताह’ आयोजित करने का निर्देश दिये हैं। उन्होंने समाधान सप्ताह को प्रतिदिन सुबह 08ः00 बजे से रात्रि 08ः00 बजे तक आयोजित करने तथा उपकेन्द्र के अधीन आने वाले सभी गॉव/क्लस्टर के उपभोक्ताओं की समस्याओं का समाधान करने के निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री  एके शर्मा (AK Sharma) आज शक्तिभवन में विद्युुत विभाग के कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी उपकेन्द्रों पर उपभोक्ताओं की शिकायतों का मौके पर ही समाधान करना है। इसमें उपभोक्ताओं की बिलिंग, लोड बढ़ाना, कनेक्शन, मीटर लगाना, ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्तता, जर्जर पोल व लाइन, ट्रांसफार्मर फीडर का लोड बढ़ाने तथा लो-बोल्टेज जैसी समस्याओं का समाधान किया जाये। उन्होंने मुख्यालय के सभी अधिकारियों, डिस्कॉम स्तर के सभी अधिकारियों, जिला एवं सर्किल स्तर के सभी अधिकारियों को समाधान सप्ताह के दौरान फील्ड में जाने तथा कैम्प का निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा मानसून की कमी के चलते किसानों की फसलों को नुकसान से बचाने के लिए उनके निजी नलकूप का डिस्कनेक्शन न किया जाए तथा बिल वसूली के लिए परेशान न किया जाए। कहा कि किसानों के निजी नलकूप कनेक्शन में सभी डिस्कॉम स्तर पर और तेजी लाई जाए। उन्होंने जिन क्षेत्रों में लाइनलॉस 20 प्रतिशत से ज्यादा है, वहां रैडम चेकिंग करने और बड़ी चोरियों को रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में लोड ज्यादा है और उपभोग ज्यादा हो रहा है। ऐसे क्षेत्रों की प्रतिदिन मॉनीटरिंग की जाए। खासतौर से ऐसे स्थानों जहां पर ट्रांसफार्मर के जलने की ज्यादा शिकायतें आ रही हैं, वहॉ पर विद्युत चोरी की आशंका पर निरीक्षण किया जाए।

उपभोक्ताओं को ऑनलाइन कनेक्शन प्राप्त करने में न हो कोई परेशानी: एके शर्मा

एके शर्मा (AK Sharma) ने नोएडा और मेरठ की भांति सभी डिस्कॉम में मोबाइल यूनिट संचालित करने के भी निर्देश दिये। जिससे कि ट्रिपिंग के दौरान बिजली आपूर्ति को बहाल करने में तत्काल समाधान किया जा सके। साथ ही प्रिबेन्टिव मेन्टीनेंस भी समय रहते किया जा सके। उन्होंने कहा कि बिजली व्यवस्था को ठीक से मानीटर किया जा सके इसके लिए सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर भी प्राप्त किये जाये। उन्होंने उपभोक्ताओं को सही रीडिंग पर ही बिल देने को कहा और उसी के आधार पर बिल वसूली की जाए।

ऊर्जा मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि ट्रांसफार्मर को जलने से बचाने के लिए समय से इसका मेन्टीनेन्स किया जाए तथा सैन्सन लोड के अनुसार ही ट्रांसफार्मर लगाये जाए। साथ ही इनपुट आउटपुट गैप पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने राजस्व वसूली पर विशेष ध्यान देने तथा इसमें किसी भी स्तर पर ढ़िलाई न देने के निर्देश दिये। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि बिजली विभाग को जनता का पूर्ण विश्वास हासिल करने के लिए सुचारू व्यवस्था बनानी होगी।

बैठक में मुख्य सचिव ऊर्जा  महेश कुमार गुप्ता ने निर्देश दिये हैं कि आगामी सोमवार से समस्या समाधान सप्ताह मनाया जायेगा। इस दौरान सभी उच्चाधिकारी उपकेन्द्रों का निरीक्षण करेंगे। साथ ही नीचे से लेकर उच्च स्तर के सभी अधिकारी अपनी कार्य संस्कृति में बदलाव लाकर प्रदेश सरकार की मंशानुरूप जनहित में कार्य करें। उपभोक्ताओं के मोबाइल नम्बर पर बिजली की आपूर्ति के संबंध में मैसेज भेजे तथा सभी उपभोक्ताओं से समय से बिल प्राप्त करने का भी प्रयास करें। बैठक में चेयरमैन पावर कॉरपोरेशन  एम देवराज, सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशक उपस्थित थे।

Related Post

लोकभवन में अटल की प्रतिमा का अनावरण

लखनऊ: पीएम मोदी ने लोकभवन में किया अटल की प्रतिमा का अनावरण

Posted by - December 25, 2019 0
लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को लोक भवन में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई की 95वीं जयंती पर…

श्री रामस्वरूप में आयोजित हुईं पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

Posted by - May 15, 2022 0
लखनऊ। श्री रामस्वरूप मेमोरियल विश्वविद्यालय (Shri Ramswaroop Memorial University) के तत्वावधान में आयोजित इण्टर कॉलेजिएट पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता (Poster Making…
STF

13 साल से फरार चल रहे इनामी हत्यारोपी को एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

Posted by - March 2, 2021 0
उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और मुजफ्फरनगर कोतवाली पुलिस ने संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए 13…