white teeth

इन उपायों से आपके पीले दांत होंगे मोतियों से होंगे सफेद

1969 0

नई दिल्ली। सभी की चाहत होती है कि हमारे दांत मोती की तरह सफेद (white teeth) हों। इसके लिए हम कितने महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं, लेकिन असर सिर्फ कुछ ही समय के लिए दिखता है। आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो न सिर्फ किफायती हैं बल्कि इनका उपयोग भी आसान है।

केले का छिलका दांतों को सफेद करने का भी बेहतरीन स्रोत

केले को एक पौष्टिक फल माना जाता है जिसमें पोषक तत्वों का भार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले का छिलका दांतों को सफेद (white teeth) करने का भी बेहतरीन स्रोत हैं। तो अगली बार केले के छिलके को दांतों को सफेद रखने के लिए सुरक्षित रखें। अपने दांत पर छिलके को रोजाना दिन में एक या दो मिनट तक रगड़े। पोटेशियम, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे केले में खनिज आपके दांतों में अवशोषित हो जाते हैं, जो आपके दांतों को स्वस्थ रखते हैं। संतरे के छिलकों को भी दांतों को सफेद करने का एक बड़ा स्रोत माना जाता है।

दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में स्ट्रॉबेरी एक बहुत अच्छा स्रोत

आज से आप घर में खूब सारी स्ट्रॉबेरी रखना शुरू कर दें, क्योंकि दांतों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में स्ट्रॉबेरी एक बहुत अच्छा स्रोत है। बस आपको एक या दो स्ट्रॉबेरी लेनी है उन्हें मैश करना है और दांतों में दो से तीन मिनट तक लगाकर रखना है। इस प्रक्रिया के बाद धो लें या फिर ब्रश भी कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी प्राकृतिक पदार्थ के एक समृद्ध स्रोत के रूप में जाना जाता है जिसे मैलिक एसिड कहा जाता है, दांतों को सफेद करने में मदद करता है, जबकि स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला फाइबर एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है जो विशेष रूप से मुंह और दांतों से बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने मीठा खाना छोड़ दिया

कच्ची गाजर दांतों से पीलापन हटाने में करती है मदद 

अगली बार आप जब भी कच्ची गाजरों को देखें तो उन्हें धोकर खाना शुरू कर दें। कच्ची गाजर दांतों से पीलापन हटाने में बेहद मदद करती हैं और वह प्राकृतिक क्लींजर की तरह काम। आप कच्ची गाजर को दांतों में भी रगड़ सकते हैं। गाजर बैक्टीरिया भी मारेगी और मसूड़ों को स्वस्थ बनाने में मदद करेगी और दांतों को सफेद रखेगी। गाजर के अलावा सेब और सेलेरी भी दांतों को सफेद रखने में मदद करती है।

धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान छोड़ने के कई अधिक लाभ हैं। धूम्रपान, आपके दांतों के साथ-साथ आपको अन्य घातक बीमारियों से भी बचाता है। इसलिए अगर आप मोती जैसे सफेद चमक वापस लाना चाहते हैं, तो धूम्रपान छोड़ दें।

बहुत गर्म या ठंडा पीने के लिए स्ट्रॉ का करें उपयोग

किसी भी चीज को बहुत गर्म या ठंडा पीना आपके दांतों के लिए अच्छा नहीं है। जहां तक संभव हो एक स्ट्रॉ के माध्यम से अपनी चाय या कोल्ड कॉफी को पीने की कोशिश करें क्योंकि यह आपके दांतों और गर्म पेय पदार्थों के सीधे संपर्क में नहीं आता।

Related Post

Chaitanya Venkateswaran

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस : दिल्ली की बेटी चैतन्या वेंकटेश्वरन बनीं एक दिन के लिए भारत में ब्रिटेन की उच्चायुक्त

Posted by - October 11, 2020 0
नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर 11 अक्टूबर को दिल्ली की बेटी को एक दिन के लिए भारत में ब्रिटेन…
दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह

रणवीर संग क्वालिटी टाइम स्पेंड कर रही दीपिका ने शेयर की तस्वीरें

Posted by - February 10, 2020 0
एंटरटेनमेंट डेस्क। दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह फिल्मी दुनिया की सबसे सुपरहिट जोड़ियों में से एक माने जाते हैं। इसी…

भारत के अलावा दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कुछ इस तरह मनाई जाती है दिवाली

Posted by - October 7, 2019 0
लखनऊ डेस्क। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में भी दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। दीपों का…