गोलगप्पे के फायदे

गोलगप्पे के खाने से होने वाले फ़ायदों के बारें में सुनकर आप भी हो जाएंगे हैरान

303 0

हेल्थ डेस्क। अगर बात की जाए किसी स्‍ट्रीट फूड की तो सभी के जुबान पर जो पहला नाम होता है वो है गोलगप्‍पे। जी हां, ये एक ऐसी स्‍ट्रीट फूड है, जिसे हर कोई खाना पसंद करता हैं। साथ ही यह हमारे देश भारत में सबसे फेमस स्ट्रीट फ़ूडो में से एक माना जाता है। ये गोलगप्पे न सिर्फ हमारे मुंह के टेस्ट को ही बदलते है बल्कि इसके अन्य मामलों में भी काफी फायदेमंद होता है।

शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि इस गोलगप्पे के खाने से कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी है। यह आपका मोटापा दूर करने के साथ-साथ पेट की समस्‍याओं के लिए भी अमृत की तरह होता है। इस बारे में जानने के लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा से बात की। मेघा मुखीजा: 2016 से Health Mania में चीफ डा‍इटीशियन और फाउंडर है। उन्‍होंने हमें इस गोलगप्पे के खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताया।

न्यूट्रिशनिस्ट मेघा मुखीजा जी का कहना है कि ”हम बाजार में मिलने वाले गोलगप्‍पों के फायदे के बारे में बात नहीं कर रहे है बल्कि हम घर में बने गोलगप्‍पों और उसके पानी के फायदों के बारे में बता रहे हैं।” उनका कहना है कि ”अगर आप घर में गोलगप्‍पे पानी मीठा कम लेकिन पुदीना, जीरा, हींग आदि डालकर बनाती हैं तो इसमें बहुत सारे पाचन गुण होते हैं।

हरा धनिया पेट फूलना, मूत्र उत्पादन को बढ़ाता है, मूत्रवर्धक एजेंट के रूप में काम करता है। साथ ही पानी में मौजूद हींग एंटी-फ्लैटुलेंस गुणों के कारण पीरियड्स में होने वाले दर्द और पेट में गड़बड़ी को रोकने में हेल्‍प करता है।” ”जीरा मुंह से आने वाली दुर्गंध को रोकने के साथ ही पाचन में मददगार होता है।

पुदीना एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट से भरपूर होता है जो डाइजेशन में हेल्‍प करता है। पेट की ऐंठन को शांत करता है और एसिडिटी को कंट्रोल करने में हेल्‍प करता है और इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम के रोगियों के लिए फायदेमंद है। पुदीना अर्क दर्द को कम और दर्द को शांत करने में हेल्‍प करता है। इसके एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण ओरल इंफेक्‍शन से लड़ने में हेल्‍प करते हैं। यह नाक को अच्‍छे से साफ करके सर्दी और खांसी से राहत देता है।”

होली 2020: तमाम गुणों से भरपूर है ये जायकेदार ठंडाई, पेट के लिए बना बेहतर चीज

”अगर गोलगप्‍पेे बनाने के लिए सूजी या आटे की जगह होल वीट आटे का इस्‍तेमाल किया जाता है, तो इसमें कुछ भी गलत नहीं है। लेकिन मॉडरेशन में ही करें। इसे प्रोटीन से समृद्ध बनाने के लिए कुछ बदलाव किया जा सकता है, जैसे आलू की बजाय उबला हुआ चना मिलाएं। पानी को दही से बदला जा सकता है।

यह आपको ज्‍यादा कैलोरी बर्न करने में हेल्‍प करेगा। चटनी के साथ कुछ सलाद जोड़ा जा सकता है। इस तरह से इसे आपको वेट लॉस डाइट के रूप में ले सकते हैं। लेकिन अगर आप हाइपरटेंसिव हैं, तो नमक थोड़ा कम ही रखें।”

इसके अलावा यह आपका मूड रिफ्रेश करने में हेल्‍प करता है। गर्मी और चिलचिलाती धूप में अक्सर लोग हैरान-परेशान हो जाते है। इस दौरान चिड़चिड़ाहट और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की इच्छा होती है। अगर आप घर में बने गोलगप्‍पे खाएंगी और पानी पीएंगी तो आपको बिल्कुल रिफ्रेश महसूस होगा।

Loading...
loading...

Related Post

first cordiyologist

देश की पहली महिला कार्डियोलॉजिस्ट, कोरोना संक्रमित होने से 103 साल की उम्र में हुआ निधन

Posted by - August 31, 2020 0
दिल्ली के गोविंद बल्लभ पंत अस्पताल में देश के पहले कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना करने वालीं देश की पहली…
नमस्ते ट्रंप

नमस्ते ट्रंप : दिल्ली के सरकारी स्कूल में ‘हैप्पीनेस क्लास’ का जायजा लेंगी मेलानिया ट्रंप

Posted by - February 20, 2020 0
नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा पर 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। जहां पर…