अनानास

अनानास के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप

637 0

नई दिल्ली। वैसे तो फल और सब्जियां हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं। हर एक फल में कुछ न कुछ ऐसा होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। अनानास एक ऐसा ही फल है जो पानी की मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है। अनानास का इस्तेमाल मिठाई और पिज्जा बनाने में भी किया जाता है। भारत दुनिया में 7 वां प्रमुख अनानास उत्पादक देश है। तो चलिए जानते हैं इसके लाभों के बारे में….

फाइबर का अच्छा स्रोत

अनानास आपकी आंत के लिए अच्छा है। यह फाइबर में समृद्ध और इसलिए पाचन में सहायता करता है। आप अपने पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अनानास का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपको पेट की बीमारियों से भी बचाएगा।

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का स्रोत

अनानास में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुरता होती है। दोनों एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। विटामिन सी फ्लू से बचाता है, जबकि एंटीऑक्सिडेंट शरीर से मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं।

‘कराओके सिंगिंग स्टार ऑफ लखनऊ’ बने 84 वर्षीय सतीश दलेला 

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड

अनानास में पानी की एक अच्छी मात्रा होती है। यदि आपका शरीर पर्याप्त हाइड्रेटेड है तो वजन कम करना वास्तव में आसान हो जाता है। रोजाना एक गिलास अनानास के जूस का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

भूख को करता है कम

अनानास आपकी भूख को कम करता है और आपके खाने की आदतों को कंट्रोल करता है।

मैंगनीज का पर्याप्त भंडार

अनानास में मैंगनीज होता है जो शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल के स्तर को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने में मदद करता है। मैंगनीज रक्त में वसा और कार्बोहाइड्रेट को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

Related Post

Dharmendra Pradhan

धर्मेंद्र प्रधान ने जो बाइडन के विशेष दूत जॉन केरी से की मुलाकात

Posted by - April 7, 2021 0
ऩई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के जलवायु संबंधी मामलों के विशेष दूत…
शत्रुघ्न सिन्हा की सफाई

लोकसभा चुनाव 2019: मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर सिन्हा की फिसली जुबान, दी सफाई

Posted by - April 27, 2019 0
छिंदवाड़ा। कांग्रेस के टिकट पर बिहार के पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा…