अनानास

अनानास के इन फायदों को नहीं जानते होंगे आप

646 0

नई दिल्ली। वैसे तो फल और सब्जियां हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक हैं। हर एक फल में कुछ न कुछ ऐसा होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। अनानास एक ऐसा ही फल है जो पानी की मात्रा और एंटीऑक्सीडेंट के लिए जाना जाता है। अनानास का इस्तेमाल मिठाई और पिज्जा बनाने में भी किया जाता है। भारत दुनिया में 7 वां प्रमुख अनानास उत्पादक देश है। तो चलिए जानते हैं इसके लाभों के बारे में….

फाइबर का अच्छा स्रोत

अनानास आपकी आंत के लिए अच्छा है। यह फाइबर में समृद्ध और इसलिए पाचन में सहायता करता है। आप अपने पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अनानास का सेवन कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपको पेट की बीमारियों से भी बचाएगा।

एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का स्रोत

अनानास में विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट्स की प्रचुरता होती है। दोनों एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है। विटामिन सी फ्लू से बचाता है, जबकि एंटीऑक्सिडेंट शरीर से मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं जो ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकते हैं।

‘कराओके सिंगिंग स्टार ऑफ लखनऊ’ बने 84 वर्षीय सतीश दलेला 

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड

अनानास में पानी की एक अच्छी मात्रा होती है। यदि आपका शरीर पर्याप्त हाइड्रेटेड है तो वजन कम करना वास्तव में आसान हो जाता है। रोजाना एक गिलास अनानास के जूस का सेवन शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

भूख को करता है कम

अनानास आपकी भूख को कम करता है और आपके खाने की आदतों को कंट्रोल करता है।

मैंगनीज का पर्याप्त भंडार

अनानास में मैंगनीज होता है जो शरीर में बढ़े हुए ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल के स्तर को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने में मदद करता है। मैंगनीज रक्त में वसा और कार्बोहाइड्रेट को विनियमित करने में भी महत्वपूर्ण है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

Related Post

Param Bir Singh, Anil Deshmukh

महाराष्ट्र में ‘लेटर बम’ से हडकंप : परमबीर का CM को लेटर, गृह मंत्री पर 100 करोड़ वसूली के आरोप

Posted by - March 21, 2021 0
मुंबई । मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह (Parambir Singh) ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चिट्ठी लिखकर अनिल देशमुख…
CM Bhajanlal

यमुना जल समझौते पर कांग्रेस ने किया गुमराह, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एमओयू हुआ साइनः सीएम भजनलाल

Posted by - March 20, 2024 0
जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal) बुधवार को झुंझुनूं-सीकर लोकसभा कलस्टर के साथ कौर कमेटी की बैठक को संबोधित किया।…