बदलते मौसम की बीमारियों से आप भी हैं परेशान, तो इन तरीकों से पाएं छुटकारा

632 0

लखनऊ डेस्क। मौसम बदलते ही छोटी-मोटी बीमारियां दस्तक दे देती हैं। अगर आप भी इन बीमारीयों की चपेट में आ गए हैं तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस तकलीफ से राहत मिल सकती है। आइये जानें कैसे –

ये भी पढ़ें :-त्वचा में निखार और बालों में पाना चाहते हैं शाइनिंग, तो जरुर आजमाएं ये नुस्खा 

1-सर्दी जुकाम के कारण होने वाले गले के दर्द और खांसी में औषधीय गुणों वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है। अदरक, तुलसी, काली मिर्च, सोंठ, हल्दी, गुड़, जैसी गुणकारी चीजों को मिलाकर बनी चाय गले की तकलीफ में आराम दिलाती है।

2-शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी है कि रोज एक फल का सेवन किया जाए। इस फल में अगर मौसमी फल शामिल हो तो बहुत ही अच्छा है। फलों के सेवन से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और सर्दी जुकाम जैसी परेशानियां नहीं परेशान करती है।

3- हो या सर्दी दोनों ही मौसम में सब्जी या फिर चिकन का सूप बहुत फायदेमंद होता है। खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए तो चिकन का सूप बहुत लाभकारी है। इसका सेवन करने और भाप लेने से मरीजों को इस मौसम में बहुत आराम मिलता है। सूप का सेवन बुखार में करने से मुंह के स्वाद में परिवर्तन नहीं होता है।

4-सर्दी जुकाम की स्थिति में खट्टी चीजें जैसे नींबू, संतरा, आंवला का सेवन जरुर करना चाहिए। इन सबके सेवन से शरीर को आराम मिलता है।

Related Post

रॉबर्ट वाड्रा

रॉबर्ट वाड्रा ने कांग्रेस के लिए कही चुनाव प्रचार की बात, इस पर बीजेपी का पलटवार

Posted by - April 7, 2019 0
नई दिल्ली। प्रियंका गांधी के बाद रॉबर्ट वाड्रा ने भी कांग्रेस की मदद के लिए मैदान में उतरने के संकेत…
राहुल करेंगे यूपी में तीन रैलियां

आठ को राहुल करेंगे यूपी में तीन रैलियां, साथ मौजूद रहेंगे ये दिग्गज

Posted by - April 3, 2019 0
लखनऊ। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी और ज्योतिरादित्य सिंधिया 8 अप्रैल को यूपी से चुनावी प्रचार अभियान की…

बॉक्स ऑफिस पर ‘छिछोरे’ हुई रिलीज, स्पेशल स्क्रीनिंग में जमकर मस्ती

Posted by - September 6, 2019 0
बॉलीवुड डेस्क। फिल्म ‘छिछोरे’ आज यानी शुक्रवार को बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हो गई है। इस फिल्म सुशांत सिंह राजपूत,…