त्वचा में निखार और बालों में पाना चाहते हैं शाइनिंग, तो जरुर आजमाएं ये नुस्खा

631 0

लखनऊ डेस्क। हर लड़की के दिल में खूबसूरत दिखने की चाहत होती है। इसके लिए वह तमाम घरेलू नुस्खे और कॉस्मेटिक्स क्रीम का इस्तेमाल करती है।फिर भी उसे फायदा नही मिलता है। इसके लिए आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे के बारे बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप ड्राई स्किन और हेयर पर ग्लो पा सकते हैं –

ये भी पढ़ें :-बीयर लगा देगी आपकी खूबसूरती में चार चांद, जानें कैसे 

1-डेढ़ पाव दूध में एक गिलास नींबू का रस मिलाकर मिश्रण बनाएं। इसे रात में अपनी स्किन पर लगाएं। दूध स्किन को मुलायम बनाता है। आप धूप से बचने के लिए भी दूध का पेस्ट बना सकते हैं। एक चौथाई दूध में एक चुटकी बिकारबोनेट सोडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्किन पर लगाएं। दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप दूध में बादाम का तेल और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे अपने स्किन पर लगाएं। इससे स्किन की ड्राईनेस समाप्त होती है। इसके अलावा अगर आपकी ऑइली स्किन है, तो आप बेकर्स खमीर और दूध लगाएं। यह बेहद फायदेमंद होता है।

2-दही और मिंट का मास्क बनाकर इसे स्किन पर लगाने से काफी फायदा मिलता है। इसे बनाना काफी आसान है। यह हर तरह की स्किन के लिए उपयोगी है। एक चम्मच दही में एक चम्मच मुलतानी मिट्टी मिलाएं और मिंट के पत्तों को कुचलकर मिलाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए अपनी स्किन पर लगाएं और फिर धो लें। आपका चेहरा चमकने लगेगा।

3-शहद का यूज बहुत सारे ब्यूटी ट्रीटमेंट में किया जाता है। यह स्किन को स्मूथ और सॉफ्ट बनाता है। शहद को फेस पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म पानी लेकर कॉटन की सहायता से इसे पोछ लें। ऐसा करने से आपके फेस पर ग्लो आएगी और स्किन निखरेगी।

4-छाछ में एक- दो चम्मच मक्के का आटा मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। यह चेहरे के लिए बेहद लाभकारी होता है। चेहरे के खुले हुए रोम छिद्र छाछ को सोखते हैं और ठीक होते हैं। इस पेस्ट को 10 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे फेस के दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

Related Post

पहली तीन महिला लड़ाकू विमान पायलट

वायुसेना की पहली तीन महिला पायलटों को राष्ट्रपति ने नारी शक्ति पुरस्कार से किया सम्मानित

Posted by - March 8, 2020 0
नई दिल्ली। आज 8 मार्च यानि अतंरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देश के कोने-कोने में उन सभी महिलाओं को…
आरएसएस

अब पीड़ित और शोषितों हिन्दुओं को न्याय और अधिकार मिलेंगे : आरएसएस

Posted by - December 12, 2019 0
नागपुर। राज्यसभा में भी नागरिकता संशोधन विधेयक पारित होने पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने स्वागत किया है। संघ के सरकार्यवाह…
ऐसा ग्रह जहां बस सकेंगे मानव

भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा ग्रह जहां बस सकेंगे मानव, धरती से आकार है दोगुना

Posted by - February 27, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय वैज्ञानिकों ने ऐसा ग्रह खोज निकाला है, जो पृथ्वी की ही तरह रहने लायक ही नहीं है,…