CM Yogi

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आकांक्षात्मक विकास खंडों को योगी सरकार देगी पुरस्कार

119 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) उन आकांक्षात्मक विकास खंडों को पुरस्कृत करेगी जो विकास के कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। ऐसे विकासखंडों को पुरस्कार के रूप में एक करोड़ रुपये प्रदान किये जाएंगे। वित्तीय वर्ष 2023-24 में नई मांग के माध्यम से संचालित योजनाओं में आवंटित बजट को आगामी तीन माह में व्यय किये जाने की कार्ययोजना में इसका प्रावधान किया गया है।

पांच करोड़ के बजट का प्रावधान

कार्ययोजना के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे आकांक्षात्मक विकासखंडों को प्रोत्साहित करने के लिए यह राशि प्रदान की जाएगी, जिन्होंने विकास कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उनके प्रदर्शन की विभिन्न पैरामीटर पर समीक्षा करने के बाद यह राशि प्रदान किये जाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए नियोजन विभाग को पांच करोड़ रुपये का बजट भी प्रदान किया गया है। इसका मतलब ये की अधिकतम पांच विकासखंडों को उत्कृष्ट प्रदर्शन का इनाम मिल सकता है।

फैमिली आईडी पर खर्च होंगे 55 लाख

इसके अतिरिक्त नियोजन विभाग को त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत 1500 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है जिसमें जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावित कार्यों पर मुख्यमंत्री की संस्तुति होते ही राशि निर्गत की जाएगी।

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से शहरों में सरल हुई यातायात व्यवस्था

इसी तरह फैमिली आईडी-एक परिवार, एक पहचान योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए 55 लाख की धनराशि का व्यय मानव संसाधन, प्रशिक्षण, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और अन्य मद में किया जाएगा। इसके लिए 2.20 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।

Related Post

CM Yogi

कोरोना महामारी के बावजूद मुरादाबाद का एक्सपोर्ट 10 हजार करोड़ के पार: सीएम योगी

Posted by - September 3, 2022 0
मुरादाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) शनिवार को मुरादाबाद मंडल का दौरा करने पहुंचे, जहां उन्होंने सर्किट हाउस में मंडलीय…
Gorakhnath

महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र को करें स्टार्टअप के रूप में विकसित: कुलपति

Posted by - June 7, 2022 0
गोरखपुर: महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केंद्र (Mahayogi Gorakhnath Krishi Vigyan Kendra) (केवीके), चौक माफी की वार्षिक योजना की बैठक में…
GBC

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के लिए तय लक्ष्य के और करीब पहुंची योगी सरकार

Posted by - October 31, 2023 0
लखनऊ। फरवरी माह में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) के माध्यम से रिकॉर्ड तोड़ 38 लाख करोड़ से ज्यादा के…