CM Yogi

उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले आकांक्षात्मक विकास खंडों को योगी सरकार देगी पुरस्कार

90 0

लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) उन आकांक्षात्मक विकास खंडों को पुरस्कृत करेगी जो विकास के कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे। ऐसे विकासखंडों को पुरस्कार के रूप में एक करोड़ रुपये प्रदान किये जाएंगे। वित्तीय वर्ष 2023-24 में नई मांग के माध्यम से संचालित योजनाओं में आवंटित बजट को आगामी तीन माह में व्यय किये जाने की कार्ययोजना में इसका प्रावधान किया गया है।

पांच करोड़ के बजट का प्रावधान

कार्ययोजना के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे आकांक्षात्मक विकासखंडों को प्रोत्साहित करने के लिए यह राशि प्रदान की जाएगी, जिन्होंने विकास कार्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उनके प्रदर्शन की विभिन्न पैरामीटर पर समीक्षा करने के बाद यह राशि प्रदान किये जाने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए नियोजन विभाग को पांच करोड़ रुपये का बजट भी प्रदान किया गया है। इसका मतलब ये की अधिकतम पांच विकासखंडों को उत्कृष्ट प्रदर्शन का इनाम मिल सकता है।

फैमिली आईडी पर खर्च होंगे 55 लाख

इसके अतिरिक्त नियोजन विभाग को त्वरित आर्थिक विकास योजना के तहत 1500 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है जिसमें जनप्रतिनिधियों के प्रस्तावित कार्यों पर मुख्यमंत्री की संस्तुति होते ही राशि निर्गत की जाएगी।

इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से शहरों में सरल हुई यातायात व्यवस्था

इसी तरह फैमिली आईडी-एक परिवार, एक पहचान योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए 55 लाख की धनराशि का व्यय मानव संसाधन, प्रशिक्षण, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और अन्य मद में किया जाएगा। इसके लिए 2.20 करोड़ का बजट प्रस्तावित है।

Related Post

PM के वाराणसी दौरे पर कांग्रेस के 8 सवाल, आईना दिखा कहा-काशी को भाषण नही सुशासन चाहिए

Posted by - July 16, 2021 0
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरुवार को वाराणसी दौरे को लेकर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने उन पर निशाना साधा है।…

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवराज सिंह चौहान की तुलना कंस मामा और शकुनि मामा से की

Posted by - November 21, 2018 0
इंदौर/मंदसौर। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव प्रचार में कांग्रेस और भाजपा ने कमर कस ली है,आरोपों और प्रत्यारोपों का दौर भी चल…