Supplementary Budget

योगी सरकार ने 28 हजार 760 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया, किसानों को मिली ये सौगातें

73 0

लखनऊ। यूपी की योगी सरकरार (Yogi Government) ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Winter Session) के दूसरे दिन बुधवार को वित्त वर्ष 2023-24 का पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) की तरफ से सदन में 26760.67 करोड़ का अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) पेश किया है। इस अनुपूरक बजट (Supplementary Budget)  में कई नई परियोजनाओं के लिए सरकार की तरफ से प्रावधान किए गए हैं।

सदन में अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna)  ने कहा कि वित्तीय वर्ष 23-24 मे प्रस्तावित अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) का आकार 26 हजार 760 करोड़, 67 लाख है। इसमें राजस्व लेखे का व्यय 19 लाख, 46 हजार, 39 करोड़ रुपये है। पूंजी लेखे का व्यय 9,714 करोड़ रुपए का है। प्रस्तावित अनुपूरक मांग मे नई मांग की कुल धनराशि 7,421.21 करोड़ रुपए के प्रस्ताव सम्मिलित हैं। चालू योजनाओं मे इसके लिए 21 हजार 339.46 करोड़ रुपए के प्रस्ताव हैं।

इसके अलावा अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) में किसानों के लिए भी प्रावधान किया गया है। बजट में किसानों को मुफ्त बिजली के लिए 900 करोड़ रुपए का प्रावधान है। साथ ही गन्ना किसानों के बकाया भुगतान के लिए 400 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही राज्य राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए भी अनुपूरक बजट (Supplementary Budget)  में प्रावधान किया गया है।

अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) पर प्रतिक्रिया देते हुए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक (Brajesh Pathak) ने कहा कि भाजपा सरकार प्रदेश के चतुर्मुखी विकास के लिए अपनी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है। आज अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) पेश किया जाएगा। विभिन्न कार्य योजनाओं को हम पूरा करेंगे।

अनुपूरक बजट में की घोषणाएं:

– योगी सरकार (Yogi Government) ने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) के लिए 2000 करोड़ रुपये के आवंटन की घोषणा की है।

– पीएम मित्र योजना (PM Mitra Yojna) के अंतर्गत लखनऊ-हरदोई में पीएम मेगा एकीकृत वस्त्र क्षेत्र एवं परिधान पार्क की स्थापना के लिए 510 करोड़ रुपये देने की घोषणा की गई है।

– उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति (Data Center Policy) के क्रियान्वयन के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Related Post

विपक्ष की आलोचना पर उतरे संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना

Posted by - February 19, 2021 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र के पहले दिन बृहस्पतिवार को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अभिभाषण का विरोध करते हुए समाजवादी…
AK Sharma

OTS को मिली ऐतिहासिक सफलता, लगभग 52 लाख उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराकर लिया लाभ

Posted by - January 17, 2024 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बिलम्बित भुगतान अधिभार (सरचार्ज) में छूट देने के लिए शुरू की गयी एकमुश्त…
CM Yogi

तटबंधों और नदी के बीच बसे लोगों के लिए सरकार बनाएगी कॉलोनी: योगी

Posted by - August 30, 2023 0
बाराबंकी/गोंडा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने बुधवार को प्रदेश के बाढ़ प्रभावित बाराबंकी और गोंडा जिलों…
AK Sharma

अब विश्वभर के राम भक्तों के लिए सांस्कृतिक राजधानी के रूप में जानी जाएगी अयोध्या धाम: एके शर्मा

Posted by - January 22, 2024 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री एके शर्मा (AK Sharma) ने भगवान श्री राम के दिव्या व…