Delhi

दिल्ली में भीषड़ गर्मी से येलो अलर्ट जारी, 2 दिन में लू से कुछ राहत

90 0

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के कई हिस्सों में बुधवार को लगातार छठे दिन भीषण लू (Heat wave) की स्थिति दर्ज की गई, हालांकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दो दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। दिल्ली (Delhi) के बेस सेंटर सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली के 11 मौसम केंद्रों में से चार ने मंगलवार को लू की स्थिति दर्ज की। खेल परिसर में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह शहर का सबसे गर्म स्थान बन गया। नजफगढ़, मुंगेशपुर, पीतमपुरा और रिज स्टेशन में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.3 डिग्री सेल्सियस, 46.2 डिग्री सेल्सियस, 45.7 डिग्री सेल्सियस और 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने गुरुवार को येलो अलर्ट जारी कर राजधानी में अलग-अलग जगहों पर लू चलने की चेतावनी दी है। आईएमडी की ओर से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है, ”जो लोग या तो लंबे समय तक धूप में रहते हैं या भारी काम करते हैं, उनमें गर्मी से संबंधित बीमारियों के लक्षणों का खतरा बढ़ जाता है।”

क्रूरता कि हदे पार, तीन कुत्तों की गोली मारकर हत्या

मौसम विज्ञानियों ने लू की वजह मजबूत पश्चिमी विक्षोभ की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पछुआ हवाएं बताई हैं। राजधानी में शनिवार तक अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. मानसून के 15 जून तक पूर्वी भारत में पहुंचने की उम्मीद के साथ, पूर्वी हवाएं नमी लाएगी और उत्तर-पश्चिम भारत में प्री-मानसून गतिविधि तेज करेगी।

मानसून के 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचने की संभावना है। पिछले साल, आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि मानसून अपनी सामान्य तिथि से लगभग दो सप्ताह पहले दिल्ली पहुंच जाएगा। हालांकि, यह 13 जुलाई को राजधानी पहुंचा, जो 19 साल में सबसे विलंबित अवधि थी।

महिला ने डीजल छिड़ककर लगाई आग, दर्दनाक मौत

Related Post

Delhi

दिल्ली में गर्मी लेगी विकराल रूप, 40 डिग्री सेल्सियस पार होगा तापमान

Posted by - April 23, 2022 0
नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान (Minimum…