Oceans

विश्व महासागर दिवस 2022: जानिए इतिहास, महत्व और बहुत कुछ

133 0

नई दिल्ली: विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day) और संसाधन स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए महासागर (Oceans) और उसके संसाधनों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 8 जून को विश्व महासागर दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस दिन का उद्देश्य महासागरों पर मानवीय गतिविधियों के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना (Raising Awareness) और महासागर की प्रजातियों के लिए एक संयुक्त आंदोलन बनाना है।

विश्व महासागर दिवस (World Oceans Day 2022): थीम

विश्व महासागर दिवस के लिए 2022 का विषय पुनरोद्धार: महासागर के लिए सामूहिक कार्रवाई है। यह पहली बार है जब यह आयोजन एक हाइब्रिड उत्सव होगा। इसका सीधा प्रसारण न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में व्यक्तिगत रूप से किया जाएगा।

महत्व

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़े बताते हैं कि महासागर कम से कम 50% ऑक्सीजन का उत्पादन करता है और इसे “पृथ्वी ग्रह की जीवन रेखा” भी कहा जाता है।

ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करते हुए महासागर 30% से अधिक कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं। विश्व महासागर दिवस को हर साल कचरा और सीवेज निपटान और तेल रिसाव जैसी मानवीय गतिविधियों के कारण हुए विनाश की याद के रूप में मनाया जाता है।

मंकीपॉक्स पसार रहा पैर, सीएम योगी ने यूपी को किया सावधान

इतिहास

विश्व महासागर दिवस की अवधारणा पहली बार 1992 में ब्राजील के रियो डी जनेरियो में पृथ्वी शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रस्तावित की गई थी।

यह सुझाव दिया गया था कि हमारे जीवन में महासागरों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को उनकी रक्षा करने में मदद करने के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक दिन मनाया जाए। 5 दिसंबर, 2008 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने इस दिन को विश्व महासागर दिवस के रूप में नामित करने का प्रस्ताव पारित किया।

भूल भुलैया 2 के आगे पस्त हुए ‘सम्राट पृथ्वीराज’, तीन हफ्तों में हुई रिकॉर्ड कमाई

Related Post

‘हवाई चप्पल पहनने वाले को भी हवाई सफर की सुविधा देना चाहती है मोदी सरकार’- ज्योतिरादित्य सिंधिया

Posted by - August 19, 2021 0
देश में विमान सेवा को किफायती बनाने पर जोर देते हुए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बड़ा बयान…
दिल्ली विधानसभा चुनाव

दिल्ली विधानसभा चुनाव : आप का शाह पर हमला, माहौल बिगाड़ना चाहते हैं गृहमंत्री

Posted by - January 30, 2020 0
नई दिल्ली। जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों द्वारा निकाले गए मार्च के दौरान चली गोली को लेकर सियासी आरोप-प्रत्यारोप का…
Agneepath

24 जून को संयुक्त किसान मोर्चा करेंगे अग्निपथ योजना का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन

Posted by - June 20, 2022 0
नई दिल्ली: किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सोमवार को कहा कि किसान सामूहिक संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) 24…