World Bicycle Day

World Bicycle Day 2022: आज है विश्व साइकिल दिवस

234 0

लखनऊ: आज यानी 3 जून को दुनिया में वर्ल्ड बाइसिकल-डे (World Bicycle Day) मनाया जा रहा है। इसका मकसद लोगों को साइकिलिंग के फायदों के बारे में समझाना है। इस दिन की घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा अधिकारिक तौर पर की गई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 जून को वर्ल्ड बाइसिकल डे (World Bicycle Day) मनाने की घोषणा की है। इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को ये समझाना है कि साइकिल शारीरिक स्वास्थ्य (Physical health) के लिए कितना बेहतर है।

वर्ल्ड बाइसिकल डे का इतिहास

आधिकारिक तौर पर तो सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ल्ड बाइसिकल डे 3 जून, 2018 को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मनाया गया था। इसके उद्घाटन समारोह में यूएन अधिकारी, राजनयिकों, एथलीटों, साइकिलिंग समुदाय के कई बड़ी हस्तियों ने हिस्सा लिया था। साल 2021 में चौथा विश्व साइकिल दिवस मनाया जा रहा है।

संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल के उपयोग पर जोर दिया है। उनका कहना है कि साइकिल चलाने की के कई फायदे हैं, ये बाकी साधनों के मुकाबले सस्ती है, विश्वसनीय है, ये स्वच्छ और पर्यावरण के लिए अनुकूल परिवहन है।

विश्व बाइसिकल दिवस क्यों मनाा जाता है?

साइकिल का उपयोग बढ़ाने का मतल ग्रीनहाउस गैस का कम उत्सर्जन

साइकिलिंग कार्बन डाइऑक्सीइड उत्सर्जन कमी में योगदान करती है क्योंकि उसमें स्वाभाविक जीरो उत्सर्जन मान होता है।

परिवार ने नम आंखों से विजय बेनीवाल का किया अंतिम संस्कार

साइकिलिंग स्वस्थ जीवन की ओर ले जाती है

साइकिलिंग से कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस, मांसपेशी की ताकत और लचीलापन में वृद्धि होती है। ये जोड़ की गतिशीलता को सुधारती है और तनाव के लेवल को कम करने में मदद करती है।

मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ सीएम योगी ने देखी फ़िल्म सम्राट पृथ्वीराज

Related Post

neet 2021

NEET 2021 : रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी मौका आज, 18 अप्रैल को होगी परीक्षा

Posted by - March 15, 2021 0
देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेज एवं चिकित्सा अनुसंधान संस्थानों के स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट पोस्ट ग्रेजुएट यानी…
Gorakhpur University

गोरखपुर विवि को मिली नैक की ‘ए डबल प्लस’ रैंक, योगी ने दी बधाई

Posted by - January 17, 2023 0
गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDU Gorakhpur University) को नैक (NAAC) मूल्यांकन में ग्रेड ए डबल प्लस (ए++) की रैंकिंग…