Ashutosh Tandon

कोरोना संक्रमण और बचाव को लेकर युद्धस्तर पर करें कार्य : आशुतोष टंडन

668 0

लखनऊ। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन “गोपाल जी” ने शनिवार को प्रदेश के महापौरों से जनता कर्फ्यू दिवस को लेकर विचार-विमर्श किया। साथ ही सभी नगर आयुक्तों से बात कर साफ-सफाई को लेकर कड़े निर्देश दिए है। मंत्री ने कहा कि आम जनमानस को जागरूक करने के लिए विषयगत प्रचार-प्रसार सामग्री का प्रयोग करें।

नगर विकास मंत्री ने नगर आयुक्तों को संक्रमण की रोकथाम के लिए सख्त निर्देश दिए

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने प्रदेश के समस्त नगरीय निकायों में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी नगर आयुक्त व अधिशासी अधिकारी अपने-अपने निकाय में विशेष कार्य दल, जिसमें नगर निकाय के अधिकारी व कर्मचारी व कूड़ा उठाने के वाहन, मशीन व अन्य उपकरणों के साथ क्षेत्र में निकलेंगे व स्वयं की देख-रेख में निर्धारित क्षेत्र को साफ करायें। यह सफाई अभियान प्रत्येक वार्ड में संचालित किया जाए।

अयोध्या में बाहरियों की दो अप्रैल तक नो एंट्री, रामनवमी मेले से पहले एडवाइजरी जारी

निकायों कर्मियों को पीपीई (सुरक्षा उपकरण) उपलब्ध कराया जाये

मंत्री ने कहा कि निकायों कर्मियों को पीपीई (सुरक्षा उपकरण) उपलब्ध कराया जाये। निकायों के समस्त कर्मियों को सुरक्षा उपकरण के साथ कार्य किये जाने विषयगत पूर्व से ही प्रभावी दिशा-निर्देश निर्गत किये गये हैं। वर्तमान में उपरोक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित​ ​किया जाए। सभी कार्मिक उक्त सुरक्षा उपकरणों के साथ कार्य करें इस हेतु समुचित कार्यवाही करते हुए अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाये। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नही होनी चाहिये।

क्वॉरन्टाइन एवं विशेष सैनेटाइजेशन विषयक कार्यवाही की जाए

क्वॉरन्टाइन एवं विशेष सैनेटाइजेशन विषयक कार्यवाही की जाए । नोवेल कोरोना वायरस के संक्रमण को प्रभावी रूप से रोके जाने हेतु चिकित्सा विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा चिन्हित किये गये स्थलों आदि में जिला प्रशासन एवं चिकित्सा विभाग से समन्वय कर विशेष सफाई अभियान चलाया जाए। इसके साथ सैनेटाइज ही किये जाने संबंधी कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाये।

ट्रेनों में बढ़ा कोरोना संक्रमण, रेलवे ने लोगों से यात्रा स्थगित करने की अपील

मंत्री ने कहा कि नगर आयुक्त/अधिशासी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों को विशेष सफाई टीम के नतेृत्व की वार्डवार जिम्मेदारी तय करते हुए नामित करें। सफाई के दौरान एकत्रित किये गये कूड़े को उसी समय सेनेटरी लैण्डफिल साइट पर भिजवाया जाये। उक्त सफाई अभियान के अन्तर्गत नाले/नालियों की भी सफाई सुनिश्चित की जाए।

बीमारी से बचाव संबंधित उपाय विषयगत प्रचार-प्रसार सामग्री के माध्यम से जनमानस को करें जागरूक

मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु आम जन मानस के मध्य उपरोक्त विषयगत समुचित जानकारी एवं संवेदीकरण किये जाने के विषयगत विशेष रूप से प्रचार-प्रसार अभियान प्रत्येक निकाय में वार्ड स्तर पर प्रभावी रूप से सुनिश्चित किया जाये। आम जन मानस को उपरोक्त बीमारी से बचाव संबंधित उपायों के विषयगत जानकारी दिये जाने हेतु समुचित प्रचार-प्रसार तत्काल सुनिश्चित कराएं। सार्वजनिक स्थलों, शासकीय भवनों एवं अन्य प्रमुख स्थलों आदि पर पोस्टर, बैनर, होर्डिंग, हैंडबिल के माध्यम से प्रभावी रूप से नगरीय क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाये।

नियमित रूप से जलभराव वाले स्थलों पर दवा का छिडकाव कर नियमित रूप से फागिंग कराएं

आशुतोष टंडन ने कहा कि विशेष सफाई की व्यवस्था के विषयगत चिकित्सा विभाग द्वारा दिये गये सुझाव के अनुरूप हाईपोक्लोराइट साॅल्यूशन/ब्लीचिंग साॅल्यूशन के द्वारा नियमित रूप से परिसरों की विशेष सफाई नियमित रूप से सुनिश्चित की जाए।

मंत्री ने कहा कि इस अभियान के दौरान नियमित रूप से जलभराव वाले स्थलों पर दवा का छिडकाव करना/नियमित रूप से फागिंग कराएं। साथ ही साथ समस्त सामुदायिक शौचालय/पब्लिक टायलेट आदि की समुचित सफाई/रख-रखाव सुनिश्चित करते हुए शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के विषयगत पेयजल व्यवस्था से जुड़े नलकूप, पाइप लाइन एवं अन्य उपकरणों का संचालन इस प्रकार सुनिश्चित किया जाये। जिन क्षेत्रों में पेयजल हेतु हैण्डपम्प हैं । उन क्षेत्रों में प्रत्येक घर को क्लोरीन की टैबलेट उचित मात्रा में वितरित करायी जाये।

Related Post

SBI से NEFT

SBI से NEFT करना हुआ आसान, जानें कितना देना होगा चार्ज

Posted by - December 22, 2019 0
नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के जरिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) सेवा मुहैया कराता…