yogi

महिलाओं और बेटियों को योगी सरकार की योजनाओं से मिलेगा सीधा लाभ

41 0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं और बेटियों की सुरक्षा, सम्मान और उनको स्वावलंबी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की ओर से शुरू किया गया मिशन शक्ति अभियान (Mission Shakti Abhiyan) नए कलेवर में नजर आएगा। महिला कल्यायण विभाग की ओर से जल्द ही मिशन शक्ति के तहत प्रदेश भर में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत प्रदेश में स्वावलंबन कैंप, जागरूकता कार्यक्रम, मेगा इवेंट जैसे विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

ऐसे में प्रशासन स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सीएम के निर्देशानुसार, सभी वर्गों की महिलाओं और बेटियों के उत्थान के लिए लागू स्वर्णिम योजनाओं का लाभ व जानकारी मिल सके, इसको ध्यान में रखते हुए कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की गई है।

महिलाओं की सुरक्षा, सम्माधन और सशक्तीकरण के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। “मिशन शक्ति” के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। ऐसे में इस अभियान के तहत महिला कल्याण विभाग की ओर से प्रदेश भर में जन जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। महिला कल्याण एवं बाल विकास के निदेशक मनोज राय ने बताया कि प्रदेश में 27 अप्रैल को स्वावलंबन कैंप का आयोजन किया जाएगा, जिसके तहत सरकार की स्वर्णिम योजनाओं जैसे मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना समेत दूसरी अन्य योजनाओं से सीधे तौर पर जोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ें: 3.6 करोड़ राशन कार्ड धारकों को जल्द मिलेगी डिजी लाकर की सुविधा

महिला कल्याण विभाग की ओर से आयोजित किए जाएंगे कार्यक्रम

महिला कल्याण विभाग की ओर से मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत स्वावलंबन कैंपों से होगी। सभी जनपदों के जिलाधिकारी इस कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे। इसके साथ ही संवाद व जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। जिलाधिकारी और डीपीओ किशोरियों व महिलाओं से दो घंटे तक संवाद स्थापित कर यौन शोषण, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्याक भ्रूण हत्याक, कार्यस्थसल पर लैगिंक हिंसा और दहेज उत्पीरड़न जैसे मुद्दों पर बात करेंगे। इन मुद्दों पर महिलाओं व बेटियों को संरक्षण, सुरक्षा, सुझाव भी देंगे।

यह भी पढ़ें: केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने सीएम से की मुलाकात, विभिन्न बिंदुओं पर की चर्चा

Related Post

सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों में 11 में से 9 गैर भाजपा राज्यों के, उद्धव-ममता-स्टालिन टॉप-5 में

Posted by - August 17, 2021 0
सर्वाधिक पॉपुलर 11 मुख्यमंत्रियों के नामों में 9 गैर बीजेपी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम सामने आए हैं।अंग्रेजी न्यूज चैनल…

मोदी सरकार ने जारी किया अमृत महोत्सव का पोस्टर, नेहरू को नहीं दी जगह, सावरकर शामिल

Posted by - August 28, 2021 0
मोदी सरकार द्वारा आजादी के जश्न के लिए मनाए जा रहे अमृत महोत्सव का एक पोस्टर भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद्…

गांधी प्रतिमा पर प्रियंका गांधी ने किया मौन प्रदर्शन, कांग्रेस के बड़े नेता रहे मौजूद

Posted by - October 11, 2021 0
लखनऊ। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के नेतृत्‍व में हजारों की संख्‍या में पार्टी कार्यकर्ता सोमवार को गांधी प्रतिमा स्‍थल पर…