नुकसानदायक भी हो सकती है अलसी, जानें कौन करे परहेज़

1008 0

अलसी को  एक महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी माना जाना जाता है। अपने आहार में इसे शामिल कर आप पर्याप्त मात्रा में पोषण पा सकते हैं। अलसी  कई बीमारियों में ‘रामबाण औषधि’ की तरह काम करती है। इसके औषधीय गुणों को इंसानों के लिए अमृत समान बताया गया है, लेकिन क्या आप अलसी के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं? आइए जानते हैं कि किन लोगों के लिए नुक्सान दायक  हो सकती है अलसी।

गर्भवती और स्तनपान करा रहीं महिलाओं को अलसी के बीज या अलसी के तेल का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इसकी वजह से उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

​बजट 2021 को लेकर राहुल ने साधा मोदी पर निशाना 

खून को पतला करने की दवाई का सेवन करने वाले लोगों को अलसी के बीज का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करनी चाहिए, क्योंकि यह रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकता है।

इसके अलावा प्रोस्टेट (पौरुष ग्रंथि) कैंसर से पीड़ित और संवेदनशील स्थितियों वाले लोगों को भी अलसी का सेवन डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करनी चाहिए।

 ​​शरीर में दिखें ये बदलाव,तो भोजन में बढ़ाएं सब्ज़ियाँ

अलसी के बीज में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए इसका सेवन करते समय पर्याप्त मात्रा में पानी भी पीना जरूरी होता है, नहीं तो यह आंतों और पैरों पर दुष्प्रभाव डाल सकता है। अधिक मात्रा में अलसी के बीज का सेवन आंतों में रुकावट पैदा कर सकता है।

अलसी के बीज का अधिक मात्रा में सेवन करने से एलर्जिक रिएक्शन का खतरा भी हो सकता है। इसके अलावा, चूंकि इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में अधिक फाइबर का सेवन दस्त का कारण भी बन सकता है।

नोट: अलसी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

Related Post

अनुप्रिया लकड़ा

ओडिशा : अनुप्रिया लकड़ा बनीं आदिवासी क्षेत्र से पहली महिला वाणिज्यिक पायलट

Posted by - September 11, 2019 0
मलकानगिरि।  ओडिशा के नक्सल प्रभावित मलकानगिरी जिले में रहने वाले, 27 वर्षीय अनुप्रिया लकड़ा ने पिछड़े क्षेत्र से पहला पायलट…