​​शरीर में दिखें ये बदलाव,तो भोजन में बढ़ाएं सब्ज़ियाँ

1179 0
जब भी हम अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन कम करते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कुछ संकेत देने लगता है. आपको इन संकेतों के बारे में जरूर जानना चाहिए और अगर आप खुद में ऐसे बदलाव देखते हैं अपनी डाइट में और सब्जियों को शामिल करें.
मसूड़ों से रक्तस्राव और चोट
मसूड़ों से खून आने का एक बड़ा कारण अनुचित मौखिक स्वच्छता है. हालांकि, मसूड़ों से खून आने का एक और सामान्य कारण विटामिन सी की कमी है. हमारा शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप इसे अपनी डाइट से प्राप्त कर रहे हैं. विटामिन सी न केवल नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, बल्कि लाल शिमला मिर्च, काली, लाल मिर्च मिर्च, गहरे पत्ते वाली सब्जियां, ब्रोकोली और टमाटर में भी मौजूद होता है.
 थकान
जब भी शरीर में फोलेट की कमी होती है, तो व्यक्ति को लगातार थकान की शिकायत हो सकती है. हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, किडनी बीन्स, लिमा बीन्स, नेवी बीन्स, शतावरी और दाल के माध्यम से फोलिक एसिड शरीर को दिया जा सकता है.
मांसपेशियों में ऐंठन
अगर आपको लगातार मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है, तो यह आपके शरीर में पोटेशियम की कमी का संकेत हो सकता है. हमारे शरीर की मांसपेशियों को चिकनी मांसपेशियों के संकुचन के लिए पोटेशियम की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, स्विस चर्ड और शकरकंद पोटेशियम का सबसे अच्छा सब्जी स्रोत हैं. आप केले का भी सेवन कर सकते हैं.
कब्ज
डाइट में फाइबर की अनुपस्थिति में, हमारा मल कठोर हो सकता है जिससे आंत्र से गुजरना मुश्किल हो जाता है. सब्जियों से आहार फाइबर अधिक मात्रा में जोड़ने और आंतों के माध्यम से इसे और अधिक तेज़ी से स्थानांतरित करने में मदद करता है. हर किसी को घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए, क्योंकि वे पानी को अवशोषित करते हैं और एक जेल जैसा पेस्ट बनाते हैं, जिससे मल नरम होता है. ओट ब्रान, जौ, नट, बीज, दाल और मटर जैसे खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं.
भूलने की बीमारी
चीजों को भूलना काफी सामान्य लग सकता है लेकिन जब यह भूलने की बीमारी अधिक बार हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के साथ कुछ ठीक नहीं है. कभी-कभी भूलने की बीमारी मस्तिष्क में पोषण की कमी का संकेत हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि ल्यूटिन, केवल पौधों द्वारा उत्पादित पोषक तत्व, सीखने और स्मृति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. ल्यूटिन सब्जियों की एक किस्म में पाया जा सकता है जैसे पत्तेदार साग, गाजर, ब्रोकोली, मक्का, और टमाटर.

Related Post

दीपिका पादुकोण

छपाक’ के प्रमोशन के लिए दीपिका ने सर्दी के मौसम में पहने ये स्टाइलिश स्वेटर्स

Posted by - January 8, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। बॉलीवुड के सभी सितारे अपनी आने वाली फिल्म को लेकर काफी चर्चा में रहते हैं साथ ही वह…
गुरु पूर्णिमा

गुरु पूर्णिमा : उपराष्ट्रपति बोले-गुरुजनों की शिक्षा और संस्कारों को सार्थक बनाएं

Posted by - July 5, 2020 0
नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी है। इसके साथ कहा…

जल्द पतंजलि का प्रचार करते दिखेंगे नामी-गिरामी क्रिकेटर और एक्टर-रामदेव ने लिया फैसला

Posted by - July 17, 2021 0
बाबा रामदेव ने 2006 में पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना की थी, पतंजलि के उत्पादों का प्रचार रामदेव खुद ही करते…
jiya manek

क्या ‘साथ निभाना साथिया’ 2 सीजन में ‘गोपी बहू’ का किरदार निभाएंगी जिया मानेक?

Posted by - September 1, 2020 0
पॉप्युलर शो ‘साथ निभाना साथिया’ का एक फनी वीडियो ‘रसोड़े में कौन था?’ इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल…