​​शरीर में दिखें ये बदलाव,तो भोजन में बढ़ाएं सब्ज़ियाँ

978 0
जब भी हम अपनी डाइट में सब्जियों का सेवन कम करते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर कुछ संकेत देने लगता है. आपको इन संकेतों के बारे में जरूर जानना चाहिए और अगर आप खुद में ऐसे बदलाव देखते हैं अपनी डाइट में और सब्जियों को शामिल करें.
मसूड़ों से रक्तस्राव और चोट
मसूड़ों से खून आने का एक बड़ा कारण अनुचित मौखिक स्वच्छता है. हालांकि, मसूड़ों से खून आने का एक और सामान्य कारण विटामिन सी की कमी है. हमारा शरीर विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप इसे अपनी डाइट से प्राप्त कर रहे हैं. विटामिन सी न केवल नींबू और संतरे जैसे खट्टे फलों में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, बल्कि लाल शिमला मिर्च, काली, लाल मिर्च मिर्च, गहरे पत्ते वाली सब्जियां, ब्रोकोली और टमाटर में भी मौजूद होता है.
 थकान
जब भी शरीर में फोलेट की कमी होती है, तो व्यक्ति को लगातार थकान की शिकायत हो सकती है. हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, किडनी बीन्स, लिमा बीन्स, नेवी बीन्स, शतावरी और दाल के माध्यम से फोलिक एसिड शरीर को दिया जा सकता है.
मांसपेशियों में ऐंठन
अगर आपको लगातार मांसपेशियों में ऐंठन हो रही है, तो यह आपके शरीर में पोटेशियम की कमी का संकेत हो सकता है. हमारे शरीर की मांसपेशियों को चिकनी मांसपेशियों के संकुचन के लिए पोटेशियम की एक निश्चित मात्रा की जरूरत होती है. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, स्विस चर्ड और शकरकंद पोटेशियम का सबसे अच्छा सब्जी स्रोत हैं. आप केले का भी सेवन कर सकते हैं.
कब्ज
डाइट में फाइबर की अनुपस्थिति में, हमारा मल कठोर हो सकता है जिससे आंत्र से गुजरना मुश्किल हो जाता है. सब्जियों से आहार फाइबर अधिक मात्रा में जोड़ने और आंतों के माध्यम से इसे और अधिक तेज़ी से स्थानांतरित करने में मदद करता है. हर किसी को घुलनशील फाइबर का सेवन बढ़ाना चाहिए, क्योंकि वे पानी को अवशोषित करते हैं और एक जेल जैसा पेस्ट बनाते हैं, जिससे मल नरम होता है. ओट ब्रान, जौ, नट, बीज, दाल और मटर जैसे खाद्य पदार्थ घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं.
भूलने की बीमारी
चीजों को भूलना काफी सामान्य लग सकता है लेकिन जब यह भूलने की बीमारी अधिक बार हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के साथ कुछ ठीक नहीं है. कभी-कभी भूलने की बीमारी मस्तिष्क में पोषण की कमी का संकेत हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि ल्यूटिन, केवल पौधों द्वारा उत्पादित पोषक तत्व, सीखने और स्मृति को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. ल्यूटिन सब्जियों की एक किस्म में पाया जा सकता है जैसे पत्तेदार साग, गाजर, ब्रोकोली, मक्का, और टमाटर.

Related Post

चंपत राय

25 मार्च से श्रद्धालुओं को अयोध्या में नए स्थान पर रामलला के दर्शन होंगे : चंपत राय

Posted by - March 1, 2020 0
नई दिल्ली। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि आगमी 25 मार्च चैत्र नवरात्र…
first cordiyologist

देश की पहली महिला कार्डियोलॉजिस्ट, कोरोना संक्रमित होने से 103 साल की उम्र में हुआ निधन

Posted by - August 31, 2020 0
दिल्ली के गोविंद बल्लभ पंत अस्पताल में देश के पहले कार्डियक केयर यूनिट की स्थापना करने वालीं देश की पहली…