गूगल की सर्चिंग विवादों में,’बार गर्ल इन इंडिया’ सर्च करने पर आया सोनिया गांधी का पेज

566 0

नई दिल्ली।गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है लेकिन बीते कुछ दिनों से गूगल की सर्चिंग काफी विवादों में चल रही है। कुछ समय पहले तक गूगल पर ‘इडियट’ शब्द सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की फोटो सामने आती थी, उसके बाद ‘भिखारी’ सर्च करने पर पाक पीएम इमरान खान की फोटो नजर आने लगी। गुरुवार को गूगल पर जब ‘बार गर्ल इन इंडिया’ लिखकर सर्च किया तो सबसे ऊपर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का विकीपीडिया पेज दिखने लगा।

बता दें कि सोशल मीडिया में कई यूजर्स ने दावा किया कि, गूगल पर ‘Bar Girl In India’ सर्च करने पर सोनिया गांधी का नाम सबसे पहले रिजल्ट के तौर पर आ रहा है। ऐसा सिर्फ गूगल पर ही नहीं बल्कि एक और सर्च इंजन बिंग पर भी देखा गया। कुछ दिनों पहले जब गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से इस बारे में पूछा गया था तो उन्होंने इसके पीछे गूगल की-वर्ड और एल्गोरिदम को वजह बताया था। इस बात को लेकर भास्कर ने एथिकल हैकर और सिक्योरिटी रिसर्चर कनिष्क सजनानी से बात की, तो उन्होंने बताया कि संभव है कि ऐसा गूगल बॉम्बिंग की वजह से हुआ है। हालांकि कांग्रेस की साइबर टीम के काउंटर के कारण अब ऐसे सर्च रिजल्ट आना बंद हो गए हैं।

गौरतलब है कि गूगल पर रोजाना लाखों पेज की इंडेक्सिंग की जाती है। आप जब भी गूगल पर कोई की-वर्ड सर्च करते हैं तो गूगल अपने पेज रैंक एल्गोरिदम के जरिए, उस की-वर्ड से जुड़े रिजल्ट दिखाता है। अब अगर कोई संगठन या लोग ऐसी साजिश करते हैं, जिससे किसी एक की-वर्ड को सर्च करने पर कोई खास फोटो या वेबसाइट सबसे ऊपर दिखे तो इसे गूगल बॉम्बिंग या गूगल वॉशिंग कहा जाता है।

Related Post

सोनिया गांधी

कांग्रेस शासित राज्यों में ‘टेस्ट, ट्रैक और वैक्सीनेशन पर फोकस’, सोनिया गांधी ने की मुख्यमंत्रियों संग मीटिंग

Posted by - April 10, 2021 0
नई दिल्ली। मीटिंग से पहले रणदीप सुरजेवाला और राहुल गांधी (Rahul Gandhi)  दोनों ने वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार की…
कोविड-19 जांच के लिए एलिसा टेस्ट

कोविड-19 जांच के लिए ICMR ने विकसित किया एलिसा टेस्ट

Posted by - May 11, 2020 0
नई दिल्‍ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, गृह मंत्रालय और आईसीएमआर ने सोमवार को संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में कोरोना वायरस की जांच…