गूगल की सर्चिंग विवादों में,’बार गर्ल इन इंडिया’ सर्च करने पर आया सोनिया गांधी का पेज

817 0

नई दिल्ली।गूगल सबसे बड़ा सर्च इंजन है लेकिन बीते कुछ दिनों से गूगल की सर्चिंग काफी विवादों में चल रही है। कुछ समय पहले तक गूगल पर ‘इडियट’ शब्द सर्च करने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की फोटो सामने आती थी, उसके बाद ‘भिखारी’ सर्च करने पर पाक पीएम इमरान खान की फोटो नजर आने लगी। गुरुवार को गूगल पर जब ‘बार गर्ल इन इंडिया’ लिखकर सर्च किया तो सबसे ऊपर कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी का विकीपीडिया पेज दिखने लगा।

बता दें कि सोशल मीडिया में कई यूजर्स ने दावा किया कि, गूगल पर ‘Bar Girl In India’ सर्च करने पर सोनिया गांधी का नाम सबसे पहले रिजल्ट के तौर पर आ रहा है। ऐसा सिर्फ गूगल पर ही नहीं बल्कि एक और सर्च इंजन बिंग पर भी देखा गया। कुछ दिनों पहले जब गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से इस बारे में पूछा गया था तो उन्होंने इसके पीछे गूगल की-वर्ड और एल्गोरिदम को वजह बताया था। इस बात को लेकर भास्कर ने एथिकल हैकर और सिक्योरिटी रिसर्चर कनिष्क सजनानी से बात की, तो उन्होंने बताया कि संभव है कि ऐसा गूगल बॉम्बिंग की वजह से हुआ है। हालांकि कांग्रेस की साइबर टीम के काउंटर के कारण अब ऐसे सर्च रिजल्ट आना बंद हो गए हैं।

गौरतलब है कि गूगल पर रोजाना लाखों पेज की इंडेक्सिंग की जाती है। आप जब भी गूगल पर कोई की-वर्ड सर्च करते हैं तो गूगल अपने पेज रैंक एल्गोरिदम के जरिए, उस की-वर्ड से जुड़े रिजल्ट दिखाता है। अब अगर कोई संगठन या लोग ऐसी साजिश करते हैं, जिससे किसी एक की-वर्ड को सर्च करने पर कोई खास फोटो या वेबसाइट सबसे ऊपर दिखे तो इसे गूगल बॉम्बिंग या गूगल वॉशिंग कहा जाता है।

Related Post

चैंपियन बनने की इस महिला की राह नहीं रही आसान, अपने हौसले के दम पर पूरा किया सपना

Posted by - October 22, 2019 0
लखनऊ डेस्क। पारिवारिक आर्थिक पृष्ठभूमि भी काफी कमजोर, लेकिन हौसले की कोई कमी नहीं  थी पटियाला के छोटे से गांव…

दिल्ली हाईकोर्ट में ट्विटर: नए नियमों का पालन किया, अधिकारी नियुक्त किए

Posted by - August 6, 2021 0
माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि केंद्र सरकार की ओर से लगाए गए नए आईटी कानूनों के…

 अब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत का अकाउंट भी किया ब्लॉक

Posted by - August 12, 2021 0
उत्तराखंड के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गणेश गोदियाल के बाद ट्विटर ने अब कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तराखंड के पूर्व…