body can cause kidney failure

जानिए शरीर में किन चीजों की आदतों से हो सकती है किडनी में खराबी

914 0

किडनी शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किडनी शरीर की सभी प्रकार की गंदगी को निकालने का कार्य करती है, जिससे शरीर के किसी भी अंग को कोई नुकसान होने का खतरा नहीं रहता है।

कंगना रनौत ने करण जौहर की ‘गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल’ पर कसा तंज, लिखी यह कविता

जानिए किन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल करने से किडनी में खराबी आने की दिक्कत होती है। किडनी में खराबी के कई कारण हो सकते हैं, आइए जानते हैं किन चीजों से होती है किडनी में समस्या

नमक का अधिक सेवन

अपने आहार में अधिक नमक डालने की आदत के कारण भी किडनी खराब होने की आशंका रहती है। क्योंकि ज्यादा नमक खाने से किडनी का फिल्ट्रेशन ठीक से नहीं हो पाता है। खाने में नमक कम डालना चाहिए और खाना खाते समय कभी भी ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए।

कम पानी पीने की आदत

पानी कम पीने की आदत से किडनी में संक्रमण का खतरा बढ़ता है। ऐसे में किडनी में पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। किडनी में पथरी होने पर यह शरीर के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोज 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

धूम्रपान की आदत

जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं उनकी भी किडनी खराब हो सकती हैं। क्योंकि धूम्रपान करने से फेफड़ों और रक्त नलिकाओं में प्रवाह रुकता है, जिस वजह से किडनी में रक्त ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है। इससे फिल्ट्रेशन की प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान की आदत से बचना चाहिए।

मनीषा कोईराला के जन्मदिन पर जानिए इनके जीवन से जुड़ी यह बाते

डायबिटीज से प्रभाव

डायबिटीज मरीजों में 30 फीसद तक किडनी से संबंधित बीमारियां होने की आशंका होती है। इसका मुख्य कारण है ब्लड में शुगर के लेवल का उतार-चढ़ाव। अधिकतर किडनी की समस्याएं उन डायबिटिक मरीजों में ज्यादा देखने को मिलती हैं, जिन्हें इस बीमारी के साथ 15 साल से अधिक हो गए हों। इसके लिए संतुलित खानपान और स्वस्थ जीवनशैली बेहद आवश्यक है।

पेन किलर्स का अधिक इस्तेमाल

जिन लोगों को शरीर में थोड़ी भी परेशानी होने पर पेन किलर लेने की आदत होती है, उन्हें भी किडनी संबंधित परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए ऐसी दवाओं से बचना चाहिए। पेन किलर में कुछ ऐसे एस्टेराइड होते हैं, जिनकी अधिक मात्रा किडनी के लिए हानिकारक होती है। डॉक्टर की सलाह लेकर ही दर्दनाशक दवाओं का सेवन करना चाहिए।

Related Post

RAHUL GANDHI COMMENTED ON RSS

राहुल गांधी का तंज- आंकड़े छिपाकर कोरोना महामारी के सच को भी मोदी सरकार ने नियंत्रित कर ही लिया…

Posted by - April 26, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। लोग संक्रमण के चलते बेहाल और लाचार नजर…

गर्मियों में बेहद जरुरी होते हैं ये सामान, नहीं करना पड़ सकता हैं परेशानियों का सामना

Posted by - June 1, 2019 0
डेस्क। गर्मी के मौसम में अपनी पर्सनल चीजों पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। गर्मी में स्वास्थ्य समस्याओं…
Rahul Gandhi

 ‘सबको सुरक्षित जीवन का हक’, राहुल गांधी ने एक बार फिर सबको वैक्सीन लगाने की उठाई मांग

Posted by - April 12, 2021 0
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक कुल 10,45,28,565 वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।…