body can cause kidney failure

जानिए शरीर में किन चीजों की आदतों से हो सकती है किडनी में खराबी

430 0

किडनी शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किडनी शरीर की सभी प्रकार की गंदगी को निकालने का कार्य करती है, जिससे शरीर के किसी भी अंग को कोई नुकसान होने का खतरा नहीं रहता है।

कंगना रनौत ने करण जौहर की ‘गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल’ पर कसा तंज, लिखी यह कविता

जानिए किन चीजों के ज्यादा इस्तेमाल करने से किडनी में खराबी आने की दिक्कत होती है। किडनी में खराबी के कई कारण हो सकते हैं, आइए जानते हैं किन चीजों से होती है किडनी में समस्या

नमक का अधिक सेवन

अपने आहार में अधिक नमक डालने की आदत के कारण भी किडनी खराब होने की आशंका रहती है। क्योंकि ज्यादा नमक खाने से किडनी का फिल्ट्रेशन ठीक से नहीं हो पाता है। खाने में नमक कम डालना चाहिए और खाना खाते समय कभी भी ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए।

कम पानी पीने की आदत

पानी कम पीने की आदत से किडनी में संक्रमण का खतरा बढ़ता है। ऐसे में किडनी में पथरी होने का खतरा भी बढ़ जाता है। किडनी में पथरी होने पर यह शरीर के लिए अधिक खतरनाक हो सकता है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोज 5 से 6 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

धूम्रपान की आदत

जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं उनकी भी किडनी खराब हो सकती हैं। क्योंकि धूम्रपान करने से फेफड़ों और रक्त नलिकाओं में प्रवाह रुकता है, जिस वजह से किडनी में रक्त ठीक तरह से नहीं पहुंच पाता है। इससे फिल्ट्रेशन की प्रक्रिया पर प्रभाव पड़ता है। धूम्रपान की आदत से बचना चाहिए।

मनीषा कोईराला के जन्मदिन पर जानिए इनके जीवन से जुड़ी यह बाते

डायबिटीज से प्रभाव

डायबिटीज मरीजों में 30 फीसद तक किडनी से संबंधित बीमारियां होने की आशंका होती है। इसका मुख्य कारण है ब्लड में शुगर के लेवल का उतार-चढ़ाव। अधिकतर किडनी की समस्याएं उन डायबिटिक मरीजों में ज्यादा देखने को मिलती हैं, जिन्हें इस बीमारी के साथ 15 साल से अधिक हो गए हों। इसके लिए संतुलित खानपान और स्वस्थ जीवनशैली बेहद आवश्यक है।

पेन किलर्स का अधिक इस्तेमाल

जिन लोगों को शरीर में थोड़ी भी परेशानी होने पर पेन किलर लेने की आदत होती है, उन्हें भी किडनी संबंधित परेशानियां हो सकती हैं, इसलिए ऐसी दवाओं से बचना चाहिए। पेन किलर में कुछ ऐसे एस्टेराइड होते हैं, जिनकी अधिक मात्रा किडनी के लिए हानिकारक होती है। डॉक्टर की सलाह लेकर ही दर्दनाशक दवाओं का सेवन करना चाहिए।

Loading...
loading...

Related Post

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस : सपा नेता अनुराग भदौरिया की सिंगर पत्नी अनुपमा का गाना वायरल

Posted by - March 21, 2020 0
लखनऊ। कोरोनावायरस पॉजिटिव केस मिलने के बाद यूपी की राजधानी लखनऊ में हड़कंप मचा हुआ है। इसी कड़ी में सपा…