सेहत के लिए फायदेमंद है अखरोट

सेहत के लिए फायदेमंद है अखरोट, खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

618 0

नई दिल्ली। सर्दियों का मौसम शुरू होते ही ड्राई फ्रूट्स की मांग और खपत बढ़ जाती है। इन दिनों बाजार में ड्राई फ्रूट्स की भरमार है। काजू, किशमिश, पिस्ता, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स की तरह अखरोट का सेवन भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

बाजार में खरीदारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी

बाजार में खरीदारी करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, नहीं तो आप ठगे जा सकते हैं। जब हम इसे खरीदने बाजार में जाते हैं। तो विभिन्न आकार के अखरोट नजर आते हैं, लेकिन जो अखरोट हम खरीद रहे हैं। यह जरूरी नहीं कि वह क्वालिटी में अच्छे हों।

इसके लिए जरूरी है कि हम कुछ खास बातों का ख्याल रखें और अच्छे अखरोट का सेवन करें। ताकि हम स्वस्थ रह सकें। बड़ी संख्या में लोग ड्राई फ्रूट्स खाना पसंद करते हैं। ऐसे में इतने फायदे करने वाला यह ड्राई फ्रूट्स मार्केट में महंगे भी मिलते हैं। लेकिन ड्राई फ्रूट्स का बाजार भी मिलावट के इस दौर में अछूता नहीं है।

अखरोट की गिरी खरीद रहे हैं, तो देख लें कि गिरी सफेद और हल्की ब्राउन है या नहीं

ऐसे में आप यदि अखरोट की गिरी खरीद रहे हैं, तो देख लें कि गिरी सफेद और हल्की ब्राउन है या नहीं। अखरोट की गिरी का आकार थोड़ा बड़ा भी होना चाहिए। छिल्के वाले अखरोट को ऐसे परखें- छिलके सहित अखरोट खरीद रहे हैं, तो उसे हाथ से हिलाकर देख लें। यदि अखरोट की गिरी को हिलाने पर उसमें से आवाज आ रही है, इसका मतलब, अखरोट खरीदने लायक नहीं है।

अखरोट के नियमित सेवन से न केवल दिमाग तेज होता है, बल्कि अखरोट का सेवन आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है

इसके अलावा अखरोट की गिरी का रंग काला हो तो उसे भी बिल्कुल न खरीदें। दिमाग को तेज रखता है अखरोट। अखरोट विटामिन ई का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके नियमित सेवन से न केवल दिमाग तेज होता है। बल्कि अखरोट का सेवन आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है। तो देर किस बात की, आज ही से अखरोट को शामिल कीजिए अपनी डाइट में और स्वस्थ रहिए।

Related Post

‘छपाक’ की शूटिंग के पहले दिन ही फूट-फूट कर रो पड़ी दीपिका, जानें वजह

Posted by - May 30, 2019 0
इंटरटेनमेंट डेस्क।  दीपिका पादुकोण इनदिनों अपनी आनेवाली फिल्‍म ‘छपाक’ की शूटिंग कर रही हैं। 12 साल में दीपिका पादुकोण ने…
बाला

‘बाला’ की कमाई में दूसरे दिन 60 फीसदी का इजाफा, बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 25 करोड़ के पार

Posted by - November 10, 2019 0
मुंबई। आयुष्मान खुराना, यामी गौतम और भूमि पेडणेकर स्टारर ‘बाला’ को दूसरे दिन जबर्दस्त ​कलेक्शन किया है। बॉक्स ऑफिस इंडिया…