CORONAVIRUS

UP में बढ़ा वायरस का खतरा , अब पांच हजार केंद्रों पर होगा टीकाकरण

245 0
लखनऊ। यूपी के लखनऊ में कोरोना के बढ़ते मामलोे को लेकर शासन अलर्ट हो गया है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय घई के मुताबिक राज्य में पांच हजार से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण (Vaccination) के करने का लक्ष्य बनाया गया है। ऐसा होने से समय पर तीसरे चरण के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन हो सकेगा।
देश के कई राज्यों में कोरोना ने फिर से सिर उठा लिया है। वायरस के सक्रिय होने से यूपी सरकार भी अलर्ट हो गई है। उसने गैर राज्यों से आने वाले लोगों की टेस्टिंग व निगरानी के निर्देश दिए हैं। साथ ही संक्रमण का प्रकोप थामने के लिए टीकाकरण (Vaccination) की रफ्तार बढ़ाने को कहा है। ऐसे में अब करीब पांच हजार वैक्सीन केंद्र बनाने की तैयारी है।

तीसरे चरण के लाभार्थियों का होगा वैक्सीनेशन

यूपी में कोरोना वैक्सीन का तीसरा चरण जोरों पर है. इसमें 60 वर्ष या उससे ऊपर के लोगों का टीकाकरण (Vaccination) किया जा रहा है। वहीं 45 वर्ष आयु से बीमार व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हो रहा है। राज्य में अब तक 21 लाख के करीब व्यक्तियों का टीकाकरण हो चुका है. इसके लिए पहले 230 केंद्रों पर टीकाकरण (Vaccination) शुरू किया गया था। धीरे-धीरे टीकाकरण  (Vaccination) केंद्रों की संख्या 3800 पहुंच गई है। वहीं अब 1000 अस्पतालों के स्टाफ को वैक्सीनेशन के लिए ट्रेनिंग मिल चुकी है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय घई के मुताबिक राज्य में पांच हजार से अधिक केंद्रों पर टीकाकरण के करने का लक्ष्य है। ऐसा होने से समय पर तीसरे चरण के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन हो सकेगा।

रोज पांच हजार लोगों को मिलेगा वैक्सीन

मुख्यमंत्री ने जिन जनपदों की आबादी 25 लाख से अधिक है, वहां प्रतिदिन पांच हजार लोगों को वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए हैं, जिन जनपदों की आबादी 25 लाख से कम है, वहां प्रतिदिन तीन हजार लोगों का वैक्सीनेशन (Vaccination)  किया जाएगा। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद ली जाएगी। वहीं वैक्सीन अभियान से आयुष्मान योजना से जुड़े 1500 व सीजीएचएस से जुड़े अस्पताल को टीकाकरण अभियान से जोड़ने का काम चल रहा है।

केंद्रों पर कब लगेगा टीका

सभी जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेजों में सप्ताह में छह दिन टीका लगेगा। रविवार को अवकाश रहेगा। अन्य सरकारी केंद्र सीएचसी पर पहले सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार को टीकाकरण (Vaccination) लगाया गया था। वहीं अब छह दिन लगेगा. इसके अलावा निजी अस्पतालों पर सप्ताह में कम से कम चार दिन टीकाकरण(Vaccination) किया जाएगा।

मौके पर भी करा सकते हैं पंजीकरण

  • लाभार्थी ऑनलाइन कोविन-एप या आरोग्य सेतु पर टीकाकरण (Vaccination) के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।
  • पंजीकरण के वक्त सरकारी व निजी सेंटर को चुन सकते हैं।
  • सरकारी में मुफ्त व निजी में टीके के लिए 250 रुपये का शुल्क अदा करना पड़ेगा।
  • सभी शहरी वैक्सीनेशन केंद्र पर 60 फीसद स्लॉट ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का रखा गया है।
  • 40 फीसद पंजीकरण मौके पर भी करा सकते हैं।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में पंजिकरण का औसत 50-50 फीसद होगा।
  • वैक्सीनेशन कार्य सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा।

वायरस की चेन ब्रेक करने के लिए फोकस टेस्टिंग

कोरोना को लेकर सीएम ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में पूरी सक्रियता बरतने को कहा है। खासकर लखनऊ, कानपुर, गौतमबुद्ध नगर में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर सख्त हिदायत दी है। कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए 15 दिन की एक फोकस टेस्टिंग ड्राइव शुरू की गई है। होली के मद्देनजर भीड़-भाड़ और बाहर से आने वालों के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है, जिसमें मुंबई, दिल्ली, गुजरात समेत अन्य संक्रमण प्रभावित राज्यों से आने वालों की कोरोना जांच के आदेश दिए हैं। साथ ही उनकी 14 दिनों तक निगरानी करने को भी कहा गया है।

इसके अलावा स्कूलों, होटलों, मिठाई व खानपान की दुकानों एवं अन्य भीड़भाड़ वाले बाजारों में टारगेटेड सैम्पलिंग की जाएगी। इसके साथ ही त्योहार पर दूसरे राज्यों से घर आने वाले यात्रियों की बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग की जाएगी। विशेष तौर पर रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन आदि जगहों पर आने-जाने वाले सभी यात्रियों पर नजर रखी जाएगी। इनकी कोरोना जांच करने के बाद ही आगे जाने दिया जाएगा।

Related Post

बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस की चपेट में

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस की चपेट में

Posted by - March 27, 2020 0
लंदन। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन विश्वभर में फ़ैल चुके घातक कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ से संक्रमित पाये गये हैं।…
कोरोना का कहर

कोविड-19 : महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात टॉप थ्री राज्य, जानें अपने सूबे का हाल

Posted by - May 19, 2020 0
नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोविड-19 महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात में काफी तेजी से फैल रहा है। इन तीनों राज्यों में…