Vindhyachal Navratri fair

विंध्याचल नवरात्रि मेला 17 अक्टूबर से, जिला प्रशासन सतर्क

1582 0

विंध्याचल।  विंध्याचल नवरात्रि मेला (Vindhyachal Navratri fair)  शनिवार 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी को देखते हुए जिला प्रशासन ने शारीरिक दूरी बनाये रखने का दावा किया है । मंदिर के गर्भ गृह में मां बिन्ध्यवासिनी देवी की प्रतिमा को छू कर दर्शन पूजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसके साथ ही स्थानीय पंडा, पुरोहित एवं नाईयों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। मेले की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलो के साथ लगभग ढ़ाई हजार पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे के जद में रहेगा। नौ दिन के इस मेले में इस बार भीड़ का अनुमान लगाने में जिला प्रशासन और पंडे भी असमंजस की स्थिति में है। विंध्याचल मंडल की कमिश्नर प्रीति शुक्ला एवं पुलिस महानिरीक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने दौरा कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए मेला जिला प्रशासन के लिए चुनौती है।

लगातार 14वें दिन पेट्रोल-डीजल का दाम बना रहा स्थिर

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कहा कि मेला क्षेत्र को आठ जोन और 18 सेक्टरों में विभाजित कर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। सभी जोनों के मजिस्ट्रेट एवं सेक्टरों के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए मास्क और शारीरिक दूरी का अनुपालन एक चुनौती है। इसके लिए बैरिकेडिंग कर निर्धारित दूरी पर गोले बनाये गये हैं। पुलिस को एक अनुपात में ही दर्शनार्थियों को छोडने और रोकने के लिए निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि गंगा घाटों पर स्नान एवं कपड़े बदलने की व्यवस्था पूरी कर ली गयी है। सफाई के लिए दो सौ से अधिक कर्मियों को सिफ्ट वार लगाया गया है। जो 24 घंटे सफाई करते रहेंगे। त्रिकोण पथ एवं तीनों मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था के साथ बिन्ध्य पर्वत माला की पहाडियों की अलग से व्यवस्था की गयी है। मेले के दौरान विंध्याचल आने जाने के लिए रोड डायवर्जन किया गया है।

खाएंगे लौकी का रायता, तो पेट की बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

सुरक्षा व्यवस्था के विषय में प्रभारी पुलिस अधीक्षक संजय वर्मा ने कहा कि मेले की सुरक्षा में अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ 1800 सिपाही,16 इंस्पेक्टर,202 सब इंस्पेक्टर आठ उपपुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक को तैनात किया गया है। घुड़सवार पुलिस, जल पुलिस, फायर पुलिस, बम डिस्पोजेबल दस्ता भी तैनात किया गया है । श्री वर्मा ने कहा कि आपात पुलिस 24 घंटे किसी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहेगी ।

Related Post

कोरोना योद्धा सोनू गुर्जर

राजस्थान : कोरोना योद्धा सोनू ने मास्क बनाकर मुफ्त में गांव वालों को बांटा

Posted by - April 15, 2020 0
नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी से डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मियों की फौज तो लड़ रही है। तो ऐसे भी कोरोना…

राजस्थान सरकार का ऐलान, बाल विवाह रजिस्ट्रेशन बिल लेगी वापस

Posted by - October 12, 2021 0
जयपुर। राजस्थान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर विवादित बाल विवाह रजिस्ट्रेशन बिल को वापस लेने का फैसला…
भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त

पढ़ें वह पर्चा जिसे भगत सिंह और बटुकेश्वर दत्त ने असेंबली में बम के साथ था फेंका

Posted by - March 19, 2020 0
नई दिल्ली। 23 मार्च 1931 को शहीद-ए-आजम भगत सिंह , राजगुरु और सुखदेव को ब्रिटिश शासन ने फांसी पर चढ़ाया…
nirmala sitaraman

आर्थिक वृद्धि बनाए रखने के लिए उद्योग और सरकार के बीच विश्वास जरूरी : सीतारमण

Posted by - April 20, 2021 0
कोलकाता । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के बीच वृद्धि को बनाए…