Vindhyachal Navratri fair

विंध्याचल नवरात्रि मेला 17 अक्टूबर से, जिला प्रशासन सतर्क

749 0

विंध्याचल।  विंध्याचल नवरात्रि मेला (Vindhyachal Navratri fair)  शनिवार 17 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी को देखते हुए जिला प्रशासन ने शारीरिक दूरी बनाये रखने का दावा किया है । मंदिर के गर्भ गृह में मां बिन्ध्यवासिनी देवी की प्रतिमा को छू कर दर्शन पूजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इसके साथ ही स्थानीय पंडा, पुरोहित एवं नाईयों के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। मेले की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलो के साथ लगभग ढ़ाई हजार पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है।

पूरा मेला क्षेत्र सीसीटीवी कैमरे के जद में रहेगा। नौ दिन के इस मेले में इस बार भीड़ का अनुमान लगाने में जिला प्रशासन और पंडे भी असमंजस की स्थिति में है। विंध्याचल मंडल की कमिश्नर प्रीति शुक्ला एवं पुलिस महानिरीक्षक पीयूष श्रीवास्तव ने दौरा कर आवश्यक निर्देश दिए हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए मेला जिला प्रशासन के लिए चुनौती है।

लगातार 14वें दिन पेट्रोल-डीजल का दाम बना रहा स्थिर

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने कहा कि मेला क्षेत्र को आठ जोन और 18 सेक्टरों में विभाजित कर सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। सभी जोनों के मजिस्ट्रेट एवं सेक्टरों के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए मास्क और शारीरिक दूरी का अनुपालन एक चुनौती है। इसके लिए बैरिकेडिंग कर निर्धारित दूरी पर गोले बनाये गये हैं। पुलिस को एक अनुपात में ही दर्शनार्थियों को छोडने और रोकने के लिए निर्देश दिया गया है।

उन्होंने कहा कि गंगा घाटों पर स्नान एवं कपड़े बदलने की व्यवस्था पूरी कर ली गयी है। सफाई के लिए दो सौ से अधिक कर्मियों को सिफ्ट वार लगाया गया है। जो 24 घंटे सफाई करते रहेंगे। त्रिकोण पथ एवं तीनों मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था के साथ बिन्ध्य पर्वत माला की पहाडियों की अलग से व्यवस्था की गयी है। मेले के दौरान विंध्याचल आने जाने के लिए रोड डायवर्जन किया गया है।

खाएंगे लौकी का रायता, तो पेट की बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

सुरक्षा व्यवस्था के विषय में प्रभारी पुलिस अधीक्षक संजय वर्मा ने कहा कि मेले की सुरक्षा में अर्धसैनिक बल के जवानों के साथ 1800 सिपाही,16 इंस्पेक्टर,202 सब इंस्पेक्टर आठ उपपुलिस अधीक्षक व अपर पुलिस अधीक्षक को तैनात किया गया है। घुड़सवार पुलिस, जल पुलिस, फायर पुलिस, बम डिस्पोजेबल दस्ता भी तैनात किया गया है । श्री वर्मा ने कहा कि आपात पुलिस 24 घंटे किसी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद रहेगी ।

Loading...
loading...

Related Post

CAA नागरिकता देने वाला कानून

पीएम मोदी बोले- CAA नागरिकता देने वाला कानून है, छीनने वाला नहीं

Posted by - January 12, 2020 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बेलूर मठ में युवाओं को संबोधित किया। मोदी…
ज्ञान विज्ञान बाल मेला

सीएसआईआर-सीमैप में चार दिवसीय ज्ञान विज्ञान बाल मेला शुरू

Posted by - January 15, 2020 0
लखनऊ। सीएसआईआर-सीमैप में ज्ञान विज्ञान बाल मेला आयोजित किया जा रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश के लखनऊ, अमेठी, बिजनौर, बाराबंकी,…