विदेशी मुद्रा भंडार: 633 अरब डॉलर के पार पहुंचा, स्वर्ण भंडार मे भी बढ़ोत्तरी

348 0

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार नए रिकार्ड स्तर पर पहुंचा। 27 अगस्त 2021 को खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 16.663 अरब डॉलर बढ़कर 633.558 अरब डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई के शुक्रवार को जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी। इससे पहले, 20 अगस्त 2021 को खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 2.47 अरब डॉलर घटकर 616.895 अरब डॉलर रहा था।

विदेशी मुद्रा भंडार में वृद्धि मुख्य रूप से एसडीआर, यानी विशेष आहरण अधिकार होल्डिंग्स में वृद्धि के कारण हुई है, आरबीआई ने कहा कि समीक्षाधीन सप्ताह में भारत का एसडीआर शेयर 17.866 अरब डॉलर से बढ़कर 19.407 अरब डॉलर हो गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) अपने सदस्यों को बहुपक्षीय ऋण देने वाली एजेंसी में अपने वर्तमान कोटा के अनुपात में सामान्य एसडीआर आवंटित करता है।

‘सेलिब्रिटी की मौत बस एक तमाशा’, अनुष्का शर्मा ने शेयर की जाकिर खान की पोस्ट

एसडीआर देश के विदेशी मुद्रा भंडार के घटकों में से एक है और काफी महत्वपूर्ण है।विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां यानी एफसीए (विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियां) विदेशी मुद्रा भंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान, यह 1. 1.409 बिलियन से घटकर 57 571.6 बिलियन हो गया, जो समग्र भंडार का एक प्रमुख घटक है। डॉलर के संदर्भ में दिखाए गए एसडीआर में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी गई यूरो, पाउंड और येन जैसी अन्य विदेशी मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी का प्रभाव भी शामिल है।

Related Post

CM Dhami

सफाई कर्मियों की समस्याओं को लेकर सीएम धामी से मिले कर्मचारी नेता

Posted by - June 19, 2023 0
नैनीताल। देवभूमि उत्तराखंड सफाई कर्मचारी संघ ने सोमवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  से मुलाकात कर…
छात्रों को मनोवैज्ञानिक संकट से बचाएं

छात्रों को मनोवैज्ञानिक संकट से बचाने के लिए यूजीसी ने दिशा-निर्देश किया जारी

Posted by - April 6, 2020 0
  नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना महामारी में लॉकडाउन को देखते हुए छात्रों को मनोवैज्ञानिक संकट से बचने…