उत्तराखंड मे 60 लाख की ठगी के आरोप में एसटीएफ ने नाइजीरियन युवक को दिल्ली से किया गिरफ्तार

329 0

साइबर ठगी को लेकर स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड व साइबर पुलिस स्टेशन ने बड़ी कार्यवाई की। क्रिप्टो करेंसी में दो करोड़ रुपये कमाने का लालच देकर 60 लाख रुपये की साइबर ठगी करने के आरोप में एसटीएफ ने एक नाइजीरियन मूल के युवक को दिल्ली से गिरफ्तार किया है। एसएसपी एसटीएफ अजय सिंह ने बताया कि आरोपी नाइजीरियन युवक अवैध रूप से दिल्ली में रहता था।

वह देवप्रयाग में भी एक व्यक्ति से साइबर ठगी कर चुका है। आरोपी के पास से आठ मोबाइल फोन, दो लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स बरामद किए गए हैं। बता दें कि स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा कुछ दिन पहले भी एक नाइजीरियन अभियुक्त को अन्य प्रकरण में महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया गया था। संपत्ति बेचने के नाम पर एक कर्नल से 1.25 करोड़ रुपये हड़प लिए गए। बताया जा रहा है कि आरोपियों ने यह रकम क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर दी। इसमें वह सारी रकम डूब गई। आरोपियों के खिलाफ रायपुर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।

धोखाधड़ी की शिकायत कर्नल दिनेश कुमार गुप्ता निवासी गांधी रोड ने एसपी सिटी कार्यालय में की थी। कर्नल दिनेश गुप्ता क्लेमेंटटाउन में तैनात हैं। पिछले दिनों कर्नल दिनेश अपने लिए एक संपत्ति खोज रहे थे। इस दौरान उनकी मुलाकात रजनीश उर्फ रवि निवासी मोहन गार्डन दिल्ली, दर्शन सोलंकी निवासी मटियाला गांव, पश्चिमी दिल्ली और रजनी राठी निवासी उत्तम नगर दिल्ली से हुई। तीनों ने कर्नल को आईटी पार्क में एक जमीन दिखाई। इन्होंने कहा कि इस जमीन पर दो मंजिला मकान बनेगा। इसका उन्होंने कर्नल को नक्शा भी दिखाया। कर्नल ने उनसे जमीन के साथ मकान का भी सौदा कर लिया।

लाहौर में महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा पर फिर हमला

इसके लिए उन्होंने 1.25 करोड़ रुपये अग्रिम दे दिए, लेकिन बहुत दिन हो गए इन्होंने न तो मकान बनाया और न ही जमीन की रजिस्ट्री आदि की। कर्नल ने जब उनसे रकम लेने का दबाव बनाया तो उन्होंने कहा कि यह उन्होंने क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर दी थी, लेकिन कुछ दिन बाद यह डूब गई। एसओ रायपुर दिलबर सिंह नेगी ने बताया कि तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

Related Post

SS Sandhu

प्रत्येक बच्चे को कैरियर के सम्बन्ध में परामर्श दिया जाए: मुख्य सचिव

Posted by - July 5, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ. एस.एस. संधु (SS Sandhu) ने बुधवार को सचिवालय में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के…
UCC in Uttarakhand

यूसीसी विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बनाने वाला पहला राज्य बना उत्तराखंड

Posted by - March 13, 2024 0
देहरादून। उत्तराखंड सरकार के समान नागरिक संहिता बिल (UCC Bill) को राष्ट्रपति (President Draupadi Murmu) से मंजूरी मिल गई है।…
Dhami

उत्तराखंड सदन पहुंचने पर सीएम का जोर शोर से हुआ स्वागत

Posted by - April 5, 2022 0
नई दिल्ली/देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami)सोमवार को नई दिल्ली (New Delhi) स्थित उत्तराखंड सदन पहुंचे। उत्तराखंड…