CM Dhami

युवा जिस भी क्षेत्र में जाए वहां लीडर बनने का प्रयास करें: सीएम धामी

56 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि देश में विभिन्न खेलों में उत्तराखंड की पहचान बन रही है। सरकार प्रदेश में खेल एवं खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए नई खेल नीति बनाई है। उन्होंने युवाओं से कहा कि, जिस भी क्षेत्र में जाए वहां लीडर बनने का प्रयास करें।

सोमवार को स्थानीय पवेलियन ग्राउंड में दि हिमालयन कप ऑल इण्डिया फुटबाल टूर्नामेंट (The Himalayan Cup All India Football Tournament)  के समापन समारोह में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने यह बातें कहीं। उन्होंने प्रदेश के युवा खिलाड़ियों से दृढ़ इच्छा शक्ति एवं मेहनत के साथ विभिन्न खेल प्रतिस्पर्धाओं में बेहतर प्रदर्शन पर ध्यान देने की अपेक्षा की है। उन्होंने कहा कि सफलता का एक ही मूलमंत्र है विकल्प रहित संकल्प। युवा खिलाड़ी अपना लक्ष्य निर्धारित कर उसे प्राप्त करने के लिये पूरी मेहनत एवं एकाग्रता के साथ प्रयास करे। युवा जिस भी क्षेत्र में जाए वहां लीडर बनने का प्रयास करें।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि हमारे युवा खिलाड़ी विभिन्न खेल की प्रतियोगिताओं में अपनी सक्रिय भागीदारी निभा रहे हैं। देश में उत्तराखंड की पहचान बन रही है। हमारा यह भी प्रयास है कि भारत के पौराणिक खेलों जैसे कबड्डी,खो-खो,फुटबॉल अथवा प्राचीन मल्ल,अखाड़ों से निकला गतका और मलखम्ब को विश्व पटल पर पहचान दिलाई जाए। एक समय पर भुला दिए गए ये सभी खेल आज देश-विदेश में खूब प्रसिद्ध हो रहे हैं। हमारा निरंतर यह प्रयास है कि हम खेलों के माध्यम से भी सांस्कृतिक संवर्धन का कार्य करें ताकि हमें अतीत का ज्ञान रहे और लुप्त हो रही विधाएं जीवित रहें।

उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी फुटबॉल के प्रशंसक रहे हैं। खेल के मैदान में भी उत्तराखंड अग्रणी राज्य बने, इसी के तहत राज्य में खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए नई खेल नीति बनाई गई है। हमारी सरकार ने खेल दिवस-2022 के अवसर पर “मुख्यमंत्री उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना“ प्रारंभ की थी और कुछ समय पहले राज्य के प्रतिभाशाली उभरते खिलाड़ियों के लिए खेल छात्रवृत्ति देने का निर्णय लिया था जो शुरू कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर को अंतराष्ट्रीय स्तर की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं। खेल छात्रावासों के खिलाड़ियों का दैनिक भत्ता 175 रुपये से बढ़ाकर 225 रुपये प्रति छात्र किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स्वस्थ युवा, स्वस्थ उत्तराखंड योजना के अंतर्गत ग्रामीण स्तर पर ओपन जिम के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नये भारत, शक्तिशाली भारत और गौरवशाली भारत का निर्माण हो रहा है। आज खेलों में भी भारत का मान सम्मान बढ़ रहा है। दुनिया में कहीं भी खेल का मैदान हो, आज भारत का तिरंगा लहराता दिख रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अपेक्षा के अनुरूप वर्ष 2025 तक उत्तराखंड को प्रत्येक क्षेत्र में आदर्श राज्य बनाने के लिए हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। इसके लिये हम संकल्पबद्ध भी हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एमवी एजुकेशन सोसाइटी द्वारा आयोजित ऑल इण्डिया हिमालयन फुटबॉल कप टूर्नामेंट में विजेता टीम गढ़वाल हीरोज को ट्रॉफी प्रदान की।

समापन समारोह में कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल,मेयर सुनील उनियाल गामा,विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार व खेल विभाग के अधिकारी,खेल संघों के प्रतिनिधि,फुटबॉल के साथ ही अन्य खिलाड़ी उपस्थित थे।

Related Post

अबैकस पब्लिक स्कूल

अबैकस पब्लिक स्कूल का धूमधाम से मना स्थापना दिवस

Posted by - December 14, 2019 0
लखनऊ। हुसैनगंज स्थित अबैकस पब्लिक स्कूल का स्थापना दिवस शनिवार को विविध शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया गया।…

चन्द्रशेखर उपाध्याय ने हरीश रावत को सौंपा गांधी जी का चरखा

Posted by - November 4, 2021 0
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव  हरीश रावत (Harish Rawat) के मुख्य प्रमुख सलाहकार चन्द्रशेखर पण्डित भुवनेश्वर दयाल उपाध्याय (Chandrashekhar Upadhyay) आज…
Chandrashekhar Upadhyay

रामपुर तिराहे का बलिदानी-स्मारक मेरे लिए एक मंदिर है : चंद्रशेखर उपाध्याय

Posted by - October 2, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के सलाहकार चंद्रशेखर पंडित भुवनेश्वर दयाल उपाध्याय (Chandrashekhar Upadhyay) ने 2 अक्टूबर को…