CM Dhami

वैश्विक कांग्रेस के सम्मेलन से देवभूमि उत्तराखण्ड को मिलेगी एक नई पहचान: सीएम धामी

90 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखण्ड में आपदा प्रबंधन का छठवां वैश्विक कांग्रेस का सम्मेलन होने से वैश्विक स्तर पर देवभूमि उत्तराखण्ड को एक नई पहचान मिलेगी। यह आयोजन 28 नवम्बर से 01 दिसम्बर 2023 तक देहरादून में होगा। आपदा प्रबंधन के लिए नवाचार, सहयोग एवं संचार पर इस विश्व कांग्रेस में प्रमुखता से चिंतन एवं मंथन होगा।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने इस छठवें वैश्विक सम्मेलन की विवरणिका का विमोचन किया। उत्तराखण्ड में होने वाली इस आपदा प्रबंधन कांग्रेस का विषय ‘मजबूत जलवायु कार्रवाई और आपदा लचीलापन’ है। इस विश्व कांग्रेस में पर्वतीय पारिस्थितिकी एवं संचार पर विशेष रूप से फोकस किया जायेगा।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि आपदा न्यूनीकरण कैसे किया जाए, यह हिमालयी राज्यों की बड़ी आवश्यकता है। इस सम्मेलन में विशेषज्ञों की ओर से आपदा न्यूनीकरण, जन-धन की हानि कैसे कम से कम हो और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के प्रयोग पर गहनता से विचार-विमर्श किया जायेगा। उन्होंने अपेक्षा की कि विभिन्न कारणों से नदियां जब रास्ता बदलती हैं,तो इससे भी काफी जन-धन की हानि होती है, इस पर भी सम्मेलन में विशेषज्ञों द्वारा चर्चा की जाएगी।

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि उत्तराखण्ड आपदाओं की दृष्टि से संवेदनशील राज्य है। जलवायु परिवर्तन के कारण आपदाओं के स्वरूप में भी परिवर्तन हो रहा है, और अब आपदायें केवल मानसून अवधि तक सीमित नहीं रह गयी हैं। देहरादून में होने वाले आपदा प्रबन्धन का छठे वैश्विक सम्मेलन में निश्चित ही विश्वभर के विशेषज्ञ एवं पर्वतीय क्षेत्रों में आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में कार्य कर रहे लोग प्रतिभाग करेंगे और इससे राज्य उनके अनुभवों का लाभ उठा पायेगा।

सीएम धामी ने की शांति अपील, बोले- कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं

मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने कहा कि आज ही के दिन एक दशक पूर्व केदारनाथ में भीषण प्राकृतिक आपदा आई थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व केदारनाथ धाम के मास्टर प्लान से पुनर्निर्माण के कार्य तेजी से हुए हैं। भव्य एवं दिव्य केदारपुरी के निर्माण के लिए अनेक कार्य किये जा रहे हैं। पिछले 09 सालों में केदारनाथ में तेजी से पुनर्निर्माण के कार्य किये गये हैं।

इस मौके पर सचिव आपदा प्रबंधन डॉ. रंजीत कुमार सिन्हा, महानिदेशक यूकॉस्ट प्रो. दुर्गेश पंत, अध्यक्ष डिजास्टर मैनेजमेंट इनीशिएटिव एण्ड कन्वर्जेंश सोसायटी (डी.एम.आई.सी.एस) डॉ. एस. आनन्द बाबू, उत्तराखण्ड आपदा प्रबंधन के अधिशासी निदेशक डॉ. पीयूष रौतेला एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

CM Dhami

सीएम धामी ने चंपावत को दी सौगात, वोल्वो बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

Posted by - December 22, 2023 0
चंपावत/देहरादून। जनपद चम्पावत को आदर्श बनाए जाने की परिकल्पना के दृष्टिगत प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) द्वारा नित…
SS Sandhu

एसएस संधु ने गैंरसैंण अवस्थापना विकास कार्यों की समीक्षा की

Posted by - May 19, 2023 0
देहारादून। मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु (SS Sandhu) ने शुक्रवार को सचिवालय में गैंरसैंण अवस्थापना विकास कार्यों की समीक्षा…
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे

पूर्वी उत्तर प्रदेश की लाइफ लाइन बनेगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे : मुख्यमंत्री योगी

Posted by - February 11, 2020 0
सुलतानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश की लाइफ लाइन बनने जा रहा है। उन्होंने…
CM Dhami

उत्कृष्टता सम्मान समारोह में सीएम धामी ने प्रतिष्ठित लोगों को किया सम्मानित

Posted by - April 29, 2022 0
देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने गुरूवार को आईएसबीटी रोड (ISBT Road) स्थित एक होटल (Hotel) में आयोजित…