Uttarakhand

UCC लागू करने वाला देश का पहला राज्य उत्तराखंड

47 0

देहरादून: भारतीय जनता पार्टी (BJP) देश में समान नागरिक संहिता की जो कवायद लंबे समय से चला रही है, उसे अब उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री पूरा करने चले हैं। उत्तराखंड समान नागरिक संहिता (UCC) को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। पहाड़ी राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने गुरुवार को यह घोषणा की। समान नागरिक संहिता (UCC) पूरे देश के लिए एक समान कानून बनाने और लागू करने का आह्वान करती है।

यह एक समान कानून विवाह, तलाक, संपत्ति के उत्तराधिकार, गोद लेने और ऐसे अन्य मामलों में सभी धार्मिक समुदायों पर लागू होगा। समान नागरिक संहिता का भारतीय संविधान के भाग 4, अनुच्छेद 44 में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है। भारतीय संविधान के अनुच्छेद 44 में कहा गया है, “राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए एक समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा।”

यह भी पढ़ें : DRDO ने अपरेंटिस पदों के लिए निकाली भर्ती, देखें अंतिम तिथि

अनुच्छेद 44 में कहा गया है कि राज्य भारत के पूरे क्षेत्र में नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता को सुरक्षित करने का प्रयास करेगा। भारत में समान नागरिक संहिता पर पहली याचिका 2019 में राष्ट्रीय एकता और लैंगिक न्याय, समानता और महिलाओं की गरिमा को बढ़ावा देने के लिए एक UCC के गठन की मांग के लिए दायर की गई थी।

यह भी पढ़ें : 4 दिन में पेट्रोल फिर हुआ महंगा, डीजल की भी बढ़ी स्पीड

Related Post

CM Yogi

मेरठ मंडल में लगेंगे 35 oxygen plant

Posted by - May 17, 2021 0
मेरठ। कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को…
Prashant Kishor

सोनिया गांधी के ऑफर को प्रशांत किशोर ने ठुकराया, अटकलों पर लगाया पूर्ण विराम

Posted by - April 26, 2022 0
नई दिल्ली: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) के कांग्रेस में शामिल होने की सभी अटकलों पर पूर्ण विराम लग…