इस तरह करे गुलाब का इस्तेमाल, दिखेंगी बेहद खूबसूरत

658 0

लखनऊ डेस्क हर किसी की चाहत होती है कि वह सुंदर दिखे। इसके लिए न जाने आप कितना जतन करती होंगी। इसके लिए गुलाब की सुगंध और विविध रंगों से न केवल हमारी इंद्रियां आनंदित होती हैं, बल्कि इसमें कई गुण होते हैं, जो सौंदर्य और सेहत के लिए अनुकूल हैं।

ये भी पढ़ें :-कील-मुंहासों की वजह से आपके चेहरे पर हो गये गड्ढे, इस घरेलू उपाय से पा सकते हैं निजात 

1-नहाने जाने से बिल्कुल पहले पानी में गुलाब की कुछ पत्तियां डाल दी जाएं, तो आपके हाथ-पैर साफ रहते हैं और आपके शरीर से पसीने की बदबू भी नहीं आती। गुलाब का फूल आपकी स्किन के लिए कई मायनों में बहुत फायदेमंद है।

2-त्वचा को मुलायम बनाने के लिए देसी गुलाब के दो फूलों को पीस लें। इसे आधा कप कच्चे दूध में डालें और मिलाएं। इस पैक को चेहरे पर 30 मिनट के लिए लगाएं। जब पैक सूख जाए, तब इसे हल्के हाथों से रगड़कर उतारें और सामान्य पानी से धोएं।

3-थोड़े से गुलाबजल को एक कटोरी में ठंडा करें। कॉटनवूल की मदद से ठंडे गुलाब जल से त्वचा को साफ करें तथा त्वचा को हल्के-हल्के थपथपाएं। ऐसा नियमित करने से त्वचा में निखार आगा। यह गर्मियों तथा बरसात ऋतु में काफी उपयोगी साबित होता है।

4-ठंडा सत्त तैयार करने के किए गुलाब के फूल की पंखुड़ियों को छह घंटे के लिए रातभर पानी में भिगो दें। अगले दिन गुलाब की पंखुड़ियों को निचोड़कर रस निकालें। इस सत्त को मेहंदी में मिलाकर लगाने से बालों की डीप कंडीशनिंग हो जाती है।

Related Post

बीजेपी नेता ने दर्ज कराई थी शिकायत

बीजेपी नेता ने उर्मिला मातोंडकर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत

Posted by - April 8, 2019 0
मुंबई।  बीजेपी के एक कार्यकर्ता ने अभिनेत्री और मुंबई उत्तर संसदीय सीट से कांग्रेस उम्मीदवार उर्मिला मातोंडकर पर हिंदू विरोधी…
अटल समरसता अवार्ड 2019

रजत ग्रुप ऑफ कॉलेजेज के चेयरमैन डॉ. आरजे सिंह चौहान को मिलेगा ‘अटल समरसता अवार्ड 2019’

Posted by - December 24, 2019 0
लखनऊ। भारत रत्न, पूर्व प्रधानमंत्री पंडित अटल बिहारी बाजपेई के जन्म दिवस पर 25 दिसंबर को भारत-नेपाल सांस्कृतिक समन्वय सम्मेलन…
पंचायत चुनाव में सतर्कता बरतने के थानाध्यक्ष ने दिये निर्देश

पंचायत चुनाव में सतर्कता बरतने के थानाध्यक्ष ने दिये निर्देश

Posted by - March 22, 2021 0
लखनऊ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव व होली पर्व को लेकर सभी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रों में सतर्कता बरतें। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील गांवों…