अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिया कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर डोज

318 0

 वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन  की बूस्टर डोज लगवाई है। उन्होंने अमेरिका के नागरिकों से कहा कि जो लोग वैक्सीन लेने में बाधा डाल रहे हैं, वे देश को नुकसान पहुंचा रहे हैं। बाइडन ने व्हाइट हाउस में फाइजर की तीसरी डोज ली। हाल ही में अमेरिका में स्वीकृत हेल्थ गाइडलाइंस के अनुसार, 65 और अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज को स्वीकृति दी गई है। बता दें कि अमेरिकी फेडरल हेल्थ अधिकारियों की ओर से बूस्टर डोज को मान्यता मिल चुकी है।

78 साल के बाइडन ने इस मौके पर मजाक करते हुए कहा, मैं जानता हूं कि यह ऐसा नहीं दिखता है, लेकिन मैं 65 साल से अधिक का हूं।

राष्ट्रपति बाइडन ने ट्वीट कर देश की जनता से कोविड-19 वैक्सीन लेने की अपील की। उन्होंने लिखा, ‘आपके लिए कोविड-19 वैक्सीन लेना आसान है और यह सहज ही मुफ्त उपलब्ध कराया गया है।

बूस्टर डोज के लिए ऐसे वयस्क लोग भी योग्य हैं जो कि चिकित्सा की उच्च जोखिम वाली स्थिति में हैं। साथ ही ऐसे लोग भी पात्र हैं जो ऐसी नौकरियां करते हैं जिनमें वायरस के संपर्क में आने का खतरा ज्यादा है।

बाइडन ने कहा कि समस्या यह है कि अमेरिकियों का एक उल्लेखनीय हिस्सा ऐसा है जो अभी तक वैक्सीन का एक डोज लेने से भी मना करता आया है, जिससे घातक डेल्टा वेरिएंट को देश में प्रसार मिलता है।

77 फीसद अमेरिकियों ने लगवाई वैक्सीन

बाइडन ने कहा कि 77 फीसद अमेरिकियों ने वैक्सीन लगवा ली है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। अभी भी करीब एक चौथाई वैक्सीन लगवाने से मना कर रहे हैं।

बता दें कि शाट लेने से पहले बाइडन ने कहा, इस महामारी को हराने, जिंदगियों को बचाने, बच्चों को सुरक्षित रखने, स्कूलों को खोलने के साथ अर्थव्यवस्था को सलामत रखने के लिए हमें वैक्सीन की डोज लेने की जरूरत है। राष्ट्रपति ने निवेदन किया, कृपया सही काम करें। बूस्टर शाट लें। यह आपकी जिंदगी बचा सकता है और आपके आस-पास के लोगों की जिंदगियों को भी बचा सकता है।

Related Post

कोरोना से जीतनी है जंग

कोरोना से जीतनी है जंग तो अभी उठाएं ये जरूरी कदम, कोसों दूर रहेगा वायरस

Posted by - July 17, 2020 0
  लखनऊ। कोरोना संक्रमण और मौसमी बीमारियों के लक्षण लगभग समान हैं। ऐसे में सामान्य व्यक्ति लक्षणों को लेकर भ्रम…
डॉ. सूर्यकान्त को निशान-उर्दू अवार्ड से सम्मानित

केजीएमयू : डॉ. सूर्यकान्त को निशान-उर्दू अवार्ड से किया गया सम्मानित

Posted by - February 27, 2020 0
लखनऊ। किंग जार्ज मेडिकल चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) के प्रोफेसर डॉ सूर्यकान्त को ‘निशान-ए-उर्दू अवार्ड ‘ से सम्मानित किया गया है।…
देशवासियों को साधुवाद 

थाली बजाकर स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साह बढ़ाने पर देशवासियों को साधुवाद 

Posted by - March 22, 2020 0
नई दिल्ली। कांग्रेस ने थाली बजा कर कोरोना वायरस से लड़ रहे देश के स्वास्थ्य कर्मियों का धन्यवाद करने के…
cancer

इन कारणों से बढ़ता हैं स्तन कैंसर का खतरा, बचाव के लिए अपनाएं ये तरीके

Posted by - December 2, 2019 0
लाइफ़स्टाइल डेस्क। महिलाओं में होने वाला स्तन कैंसर धीरे-धीरे एक गंभीर बीमारी का रूप लेता जा रहा हैं। यह गंभीर…