अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने लिया कोविड-19 वैक्सीन का बूस्टर डोज

101 0

 वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कोविड-19 वैक्सीन  की बूस्टर डोज लगवाई है। उन्होंने अमेरिका के नागरिकों से कहा कि जो लोग वैक्सीन लेने में बाधा डाल रहे हैं, वे देश को नुकसान पहुंचा रहे हैं। बाइडन ने व्हाइट हाउस में फाइजर की तीसरी डोज ली। हाल ही में अमेरिका में स्वीकृत हेल्थ गाइडलाइंस के अनुसार, 65 और अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज को स्वीकृति दी गई है। बता दें कि अमेरिकी फेडरल हेल्थ अधिकारियों की ओर से बूस्टर डोज को मान्यता मिल चुकी है।

78 साल के बाइडन ने इस मौके पर मजाक करते हुए कहा, मैं जानता हूं कि यह ऐसा नहीं दिखता है, लेकिन मैं 65 साल से अधिक का हूं।

राष्ट्रपति बाइडन ने ट्वीट कर देश की जनता से कोविड-19 वैक्सीन लेने की अपील की। उन्होंने लिखा, ‘आपके लिए कोविड-19 वैक्सीन लेना आसान है और यह सहज ही मुफ्त उपलब्ध कराया गया है।

बूस्टर डोज के लिए ऐसे वयस्क लोग भी योग्य हैं जो कि चिकित्सा की उच्च जोखिम वाली स्थिति में हैं। साथ ही ऐसे लोग भी पात्र हैं जो ऐसी नौकरियां करते हैं जिनमें वायरस के संपर्क में आने का खतरा ज्यादा है।

बाइडन ने कहा कि समस्या यह है कि अमेरिकियों का एक उल्लेखनीय हिस्सा ऐसा है जो अभी तक वैक्सीन का एक डोज लेने से भी मना करता आया है, जिससे घातक डेल्टा वेरिएंट को देश में प्रसार मिलता है।

77 फीसद अमेरिकियों ने लगवाई वैक्सीन

बाइडन ने कहा कि 77 फीसद अमेरिकियों ने वैक्सीन लगवा ली है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। अभी भी करीब एक चौथाई वैक्सीन लगवाने से मना कर रहे हैं।

बता दें कि शाट लेने से पहले बाइडन ने कहा, इस महामारी को हराने, जिंदगियों को बचाने, बच्चों को सुरक्षित रखने, स्कूलों को खोलने के साथ अर्थव्यवस्था को सलामत रखने के लिए हमें वैक्सीन की डोज लेने की जरूरत है। राष्ट्रपति ने निवेदन किया, कृपया सही काम करें। बूस्टर शाट लें। यह आपकी जिंदगी बचा सकता है और आपके आस-पास के लोगों की जिंदगियों को भी बचा सकता है।

Related Post

Fire in mumbai kovid hospital

महाराष्ट्र कोविड अस्पताल में आग: मृतकों के परिजनों को दो लाख का मुआवजा, PM मोदी समेत इन नेताओं ने जताया शोक

Posted by - April 23, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी टेलीग्राम (Telegram) के जरिए पालघर घटना पर दुख जताया। उन्होंने…
third phaeof corona vaccination

पिछले 24 घंटों में 53 हजार से अधिक नए मरीज, मौतों की संख्या में भारी इजाफा

Posted by - March 31, 2021 0
नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार जारी है। कोरोना संक्रमण के दैनिक मरीजों की संख्या में उतार चढ़ाव…

उत्तराखंड के बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ, राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना

Posted by - September 29, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड के बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबरों ने राज्य की खुफिया एजेंसियों के होश उड़ा दिये…