विशाखा यादव Visakha Yadav

यूपी की बेटी विशाखा यादव तीसरे प्रयास में UPSC में छठी रैंक हासिल की

412 0

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का रिजल्ट मंगलवार को घोषित हो गया है। यूपीएससी-2019 परीक्षा में प्रदीप सिंह ने पहला स्थान हासिल किया है। तो वहीं दूसरे स्थान पर जतिन किशोर और तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा रही हैं।

ASI राजकुमार की बेटी विशाखा यादव ने इस परीक्षा में छठी रैंक हासिल की

वहीं दिल्ली पुलिस के द्वारका डीसीपी दफ्तर में तैनात एक ASI राजकुमार की बेटी विशाखा यादव ने इस परीक्षा में छठी रैंक हासिल की है। बता दें कि विशाखा यादव का यह तीसरा प्रयास था। इससे दो प्रयासों में विशाखा ने प्रारंभिक परीक्षा भी पास नहीं पाई थी। इस बार कुल 829 उम्मीदवारों का चयन हुआ है।

टॉप तीन लड़कियों में विशाखा यादव को दूसरा स्थान मिला

बता दें कि विशाखा यादव उत्तर प्रदेश की मथुरा की रहने वाली हैं। विशाखा ने बीटेक दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनिरिंग से की है। बेंगलुरु में दो साल की इंजीनियरिंग की नौकरी करने के बाद विशाखा ने यूपीएससी की परीक्षा देने का फैसला किया। पिछले तीन-चार साल से विशाखा यूपीएससी इग्जाम की तैयारी कर रही थी। विशाखा ने तीसरे प्रयास में छठी रैंक हासिल की है। इससे पहले दो प्रयास में विशाखा ने यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा भी पास नहीं कर सकी थी। विशाखा ने अपने इंटरव्यू में कहा है कि उनके पिता दिल्ली पुलिस में काम करते हैं। यही वजह है कि मैं यूपीएससी के लिए मन बनाया। उन्होंने कहा कि मैं फाइनेंशियल स्वतंत्रता हासिल करना चाहती थी।

इस साल यूपीएससी की परीक्षा में टॉप 10 में से तीन लड़कियां रही

बता दें कि इस साल यूपीएससी की परीक्षा में टॉप 10 में से तीन लड़कियां रही हैं। प्रतिभा वर्मा ने तीसरा स्थान हासिल किया है तो विशाखा यादव ने छठी रैंक हासिल की है। वहीं संजीता मोहपात्रा ने 10वीं रैंक हासिल की है।

कोरोना महामारी के बीच सिविल सर्विस परीक्षा-2019 के परिणाम कई मायने में खास

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के बीच सिविल सर्विस परीक्षा-2019 के परिणाम कई मायने में खास है। साल 2018 के यूपीएसी परीक्षा में 93वीं रैंक हासिल करने वाले प्रदीप सिंह को इस बार 26वीं रैंक मिला है। प्रदीप सिंह बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं. प्रदीप सिंह का परिवार इंदौर में रहता है। प्रदीप सिंह के पिता एक पेट्रोल पंप पर काम करते हैं।

प्रदीप सिंह ने जब पहली बार यूपीएससी परीक्षा पास की थी तो उस समय उनकी उम्र मात्र 22 साल की थी। प्रदीप सिंह को पिछले साल इंडियन रेवेन्यू सर्विस मिला था। मन मुताबिक पद नहीं मिलने की वजह से उन्होंने इस साल फिर से प्रयास किया और कामयाबी के परचम लहराया है।

Loading...
loading...

Related Post

मीराबाई चानू

खेल रत्न अवार्डी मीराबाई चानू को मिल सकता है अर्जुन अवॉर्ड, महासंघ ने की सिफारिश

Posted by - May 28, 2020 0
नई दिल्ली। भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने इस साल खेलरत्न पुरस्कार अवार्डी पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू का नाम अर्जुन अवॉर्ड…

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम मामला : सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को फटकार लगते हुए कहा कि यही है आपकी गंभीरता?

Posted by - November 27, 2018 0
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को फटकार लगते हुए कहा कि यही है आपकी गंभीरता?दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने…
Sensex

हरे निशान के साथ खुला शेयर बाज़ार, सेंसेक्स इतना तो निफ्टी इतने के पार

Posted by - November 25, 2019 0
बिजनेस डेस्क। लगातार उतार-चढ़ाव के साथ ही आज सोमवार यानि सप्ताह के पहले कारोबारी दिन ही शेयर बाजार में जोरदार…
इंटरनेट बैंकिंग

ATM, क्रेडिट-डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाए सावधान

Posted by - December 11, 2019 0
नई दिल्ली। भारत में एटीएम, क्रेडिट कार्ट, डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग फ्रॉड के मामले में 2018-2019 में वृद्धि दर्ज…