यूपी : 15 हजार की इनामी शिक्षिका गिरफ्तार, फर्जी मार्कशीट से बनी टीचर

219 0

उत्तर प्रदेश के रायबरेली की 15 हजार की इनामी शिक्षिका को पुलिस ने सोमवार को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया। शिक्षिका किसी दूसरे की फर्जी मार्कशीट लगाकर एक सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाती थी। लॉकडाउन में स्कूल बंद होने के चलते शिक्षिका छह महीने से लखनऊ के निजी अस्पताल में नर्स का काम कर रही थी। पुलिस ने आरोपी महिला को अस्पताल से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने पूछताछ के बाद उसको जेल भेज दिया है।

कन्नौज के रामपुर बेहटा थाना अंतर्गत सौरिख गांव की मंजेश कुमारी उर्फ अंजली स्कूल में फुल टाइम टीचर थी। मंजेश ने अनामिका शुक्ला के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों पर कास्तूरबा गांधी आवासी बालिका विद्यालय, बछरावां (रायबरेली) में नौकरी हासिल की। करीब एक साल तक पढ़ाती रही, लेकिन किसी को भनक तक नहीं हुई।

रायबरेली से पहले प्रदेश के गोंडा व अंबेडकरनगर जिले में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। दोनों जिलों में अनामिका नाम से कोई ओर टीचर की नौकरी करने रही थी। जिसका पुलिस ने खुलासा किया था।लॉकडाउन में स्कूल बंद होने से मंजेश लखनऊ में थी। वह पिछले छह महीने से लखनऊ के एक निजी अस्पताल में नर्स की नौकरी कर रही थी।

जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने अस्पताल से ही मंजेश को गिरफ्तार किया। अब पुलिस अस्पताल में जमा मंजेश के शैक्षणिक प्रमाण प्रत्रों की जांच कर रहा है।पूछताछ में आरोपी मंजेश ने अपना गुनाह कबूल किया। मंजेश ने बताया कि उसने खुद को अनामिका शुक्ला बताकर बछरावां के एक विद्यालय में फुल टाइम टीचर की नौकरी हासिल की थी। वह 8 मार्च 2019 से नौकरी कर रही थी। फिर अगले साल 7 मार्च 2020 को वह होली की छुट्टी पर चली गई थी।

इस बीच उसने दो लाख 58 हजार रुपए सैलरी ली। 14 मार्च को उसे आना था, लेकिन उसने फिर छुट्टी ले ली। इसके बाद कोरोना की पहली लहर आ गई और लॉकडाउन लगा दिया गया।

लॉकडाउन में स्कूल बंद चल रहे थे। इसी दौरान मानव संपदा पोर्टल पर कर्मचारियों व अधिकारियों को डेटा फीड किया जा रहा था। डेटा फीडिंग के समय मंजेश का फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। फिर, जब दीक्षा एप पर विद्यालय वार डेटा फीडिंग कराई गई तो पूरा मामला सामने आ गया।

Divyansh Singh

मिट्टी का तन, मस्ती का मन; छड़ भर जीवन, मेरा परिचय।

Related Post

अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज चेलमेश्वर का बड़ा बयांन

Posted by - November 3, 2018 0
मुंबई। सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस चेलमेश्वर बयां जारी करते हुए कहा है कि,अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को…
CN YOGI IN NATH SAMPRDAY PROGRAM

“नाथ पंथ” पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में पहुंचे सीएम योगी

Posted by - March 20, 2021 0
गोरखपुर। गोरखपुर में दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार ‘नाथ पंथ (Nath Panth) के वैश्विक प्रदेय’ विषय पर…
allahabad high court

Allahabad High Court ने योगी सरकार के कोविड प्रबंधन को सराहा

Posted by - May 28, 2021 0
इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) ने बहराईच, श्रावस्ती, बिजनौर, बाराबंकी और जौनपुर में जिला अस्पतालों में चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने…