यूपी : 15 हजार की इनामी शिक्षिका गिरफ्तार, फर्जी मार्कशीट से बनी टीचर

488 0

उत्तर प्रदेश के रायबरेली की 15 हजार की इनामी शिक्षिका को पुलिस ने सोमवार को लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया। शिक्षिका किसी दूसरे की फर्जी मार्कशीट लगाकर एक सरकारी स्कूल में बच्चों को पढ़ाती थी। लॉकडाउन में स्कूल बंद होने के चलते शिक्षिका छह महीने से लखनऊ के निजी अस्पताल में नर्स का काम कर रही थी। पुलिस ने आरोपी महिला को अस्पताल से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने पूछताछ के बाद उसको जेल भेज दिया है।

कन्नौज के रामपुर बेहटा थाना अंतर्गत सौरिख गांव की मंजेश कुमारी उर्फ अंजली स्कूल में फुल टाइम टीचर थी। मंजेश ने अनामिका शुक्ला के शैक्षणिक प्रमाण पत्रों पर कास्तूरबा गांधी आवासी बालिका विद्यालय, बछरावां (रायबरेली) में नौकरी हासिल की। करीब एक साल तक पढ़ाती रही, लेकिन किसी को भनक तक नहीं हुई।

रायबरेली से पहले प्रदेश के गोंडा व अंबेडकरनगर जिले में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया था। दोनों जिलों में अनामिका नाम से कोई ओर टीचर की नौकरी करने रही थी। जिसका पुलिस ने खुलासा किया था।लॉकडाउन में स्कूल बंद होने से मंजेश लखनऊ में थी। वह पिछले छह महीने से लखनऊ के एक निजी अस्पताल में नर्स की नौकरी कर रही थी।

जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने अस्पताल से ही मंजेश को गिरफ्तार किया। अब पुलिस अस्पताल में जमा मंजेश के शैक्षणिक प्रमाण प्रत्रों की जांच कर रहा है।पूछताछ में आरोपी मंजेश ने अपना गुनाह कबूल किया। मंजेश ने बताया कि उसने खुद को अनामिका शुक्ला बताकर बछरावां के एक विद्यालय में फुल टाइम टीचर की नौकरी हासिल की थी। वह 8 मार्च 2019 से नौकरी कर रही थी। फिर अगले साल 7 मार्च 2020 को वह होली की छुट्टी पर चली गई थी।

इस बीच उसने दो लाख 58 हजार रुपए सैलरी ली। 14 मार्च को उसे आना था, लेकिन उसने फिर छुट्टी ले ली। इसके बाद कोरोना की पहली लहर आ गई और लॉकडाउन लगा दिया गया।

लॉकडाउन में स्कूल बंद चल रहे थे। इसी दौरान मानव संपदा पोर्टल पर कर्मचारियों व अधिकारियों को डेटा फीड किया जा रहा था। डेटा फीडिंग के समय मंजेश का फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। फिर, जब दीक्षा एप पर विद्यालय वार डेटा फीडिंग कराई गई तो पूरा मामला सामने आ गया।

Related Post

CM Dhami

धामी सरकार पहुंची अयोध्या, भक्ति भाव से किए रामलला के दर्शन

Posted by - February 20, 2024 0
देहरादून/अयोध्या। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने मंगलवार को अपने मंत्री परिषद (कैबिनेट) सहयोगियों के साथ, उत्तर…
lucknow university

NAAC मूल्यांकन में लविवि को मिला A++ ग्रेड, सीएम योगी ने दी बधाई

Posted by - July 27, 2022 0
लखनऊ। लंबी कवायद के बाद राष्ट्रीय मूल्यांकन प्रत्यायन परिषद (NAAC) में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) को ए-प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त हुआ…