Kushinagar

आलू की खेती को बढ़ावा देगी सरकार, नई तकनीक की मिलेगी जानकारी

225 0

लखनऊ: योगी सरकार (Yogi Government) पूर्वी उत्तर प्रदेश (Eastern Uttar Pradesh) में आलू की खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी कदम उठाने जा रही है। कुशीनगर (Kushinagar) (कसया) में सेंटर फार एक्सीलेंस पोटैटो (Center for Excellence Potato) की शुरुआत की जाएगी। इसका लाभ किसानों को मिलेगा औऱ उत्पादन बढ़ने के साथ ही उनकी आय भी बढ़ेगी। प्रदेश सरकार कुशीनगर (कसया) में सेंटर फॉर एक्सीलेंस पोटैटो बनाने जा रही है। इसके प्रशासनिक भवन का शिलान्यास जल्द किया जाएगा। इसे सरकार ने अपनी 100 दिन की कार्ययोजना में शामिल किया है। इसका फायदा यह होगा कि किसानों को उच्च गुणवत्ता का बीज आसानी से उपलब्ध हो सकेगा।

किसानों की बड़ी समस्या बीज को लेकर होती है। एक तो निजी संस्थानों के बीज महंगे होते है और उसकी गुणवत्ता की भी कोई गारंटी नहीं होती है। इस केंद्र में आलू की गुणवत्ता, औद्योगिक प्रयोग के लिए बेहतर किस्म और नई प्रजातियों की खोज और उन्नत बीज संबंधी शोध किया जाएगा। साथ ही आलू के फसल में लगने वाली बीमारियों से बचाने के लिए योजनाएं भी बनाई जा सकेंगी।

यह भी पढ़ें: CNG की बढ़ती से कीमतों से ऑटो-टैक्सी चालक परेशान, इस दिन करेंगे हड़ताल

इसके साथ ही सेंटर फॉर एक्सीलेंस पोटैटो में किसानों को आलू की खेती की नई तकनीक के बारे में जानकारी मिल सकेगी। साथ ही समय-समय पर कार्यशालाओं का आयोजन होगा, जिसमें कृषि विशेषज्ञ से किसान अपनी समस्या पर चर्चा कर सकेंगे और उसका समाधान जान सकेंगे। इसके साथ ही खेती में कम से कम पानी का प्रयोग कर अधिक से अधिक उत्पादन लेने के बारे में भी किसान जानकारी ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: रक्षा मंत्री को पड़ा दिल का दौरा, संदेह के घेरे में 20 जनरल

Related Post

CM Yogi Adityanath

यूपी पहला ऐसा राज्‍य जहां 29 करोड़ से अधिक टीकाकरण और 10 करोड़ से अधिक हुए टेस्‍ट

Posted by - March 30, 2022 0
लखनऊ: सर्वाधिक आबादी वाले यूपी (UP) में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) के कुशल प्रबंधन का परिणाम है कि दूसरे…