AK Sharma

योगी जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नये भारत का नया चेहरा होगा: एके शर्मा

180 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि  प्रधानमंत्री  के प्रयासों से एवं  मुख्यमंत्री  के कुशल नेतृत्व में प्रदेश में गुड गवर्नेंस की स्थापना हुई और अब प्रदेश की छवि बीमारू स्टेट की नहीं रही बल्कि हमारा प्रदेश देश की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। उत्तर प्रदेश अब अवसरों व सम्भावनाओं के प्रदेश के रूप में उभर रहा है। इस समय प्रदेश में निवेश एवं उद्यमिता विकास का सुनहरा अवसर है। हमें इस बदलाव को और प्रदेश की महत्वपूर्ण पहचान और उपलब्धियों को दुनिया के सामने लाना होगा। उन्होंने कहा कि योगी  के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश नये भारत का नया चेहरा होगा और उद्यमिता विकास का मॉडल बनेगा।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने आज यूपी और देश में स्टार्ट-अप ईको सिस्टम को प्रोत्साहित करने के लिए पीएचडी चैम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्री व एंजल नेटवर्क्स द्वारा लखनऊ के दयाल गेटवे, गोमतीनगर में आयोजित दो दिवसीय ‘उत्तर प्रदेश रिटेल फ्रेंचाइज, एमएसएमई व स्टार्टअप एक्सपो-कॉन्क्लेव, 2022’ के दूसरे दिन कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित किया और प्रदेश में निवेश बढ़ाने के लिए यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेश के लिए सुरक्षित माहौल बन रहा है। यहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आये, इसके लिए हमें तैयार रहना होगा और निवेशकों को यहां बेहतर वन और विकास के पर्याप्त अवसर मिलेगा, इसको विश्वास के साथ बताना होगा। साथ ही यह भी विश्वास दिलाना होगा कि प्रदेश में पूंजी निवेश करने पर यहीं पर उन्हें बहुत बड़ा मार्केट मिलेगा।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने कॉन्क्लेव में उपस्थित युवाओं एवं स्टार्टअप कर रहे उद्यमियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश भारत की 05 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का सबसे मजबूत स्तंभ होगा। उन्होंने कहा कि पुरानी परंपरा के साथ नवाचार, वन और व्यवसाय में आगे बढ़ने में बहुत उपयोगी होता है। प्राचीनकाल से ही भारत, उद्यमियों वैज्ञानिकों और अन्वेषकों का देश रहा है। हमारे यहां शब्द भेदी बाण और पुष्पक विमान उस समय का एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का आविष्कार था।

AK Sharma

श्री शर्मा (AK Sharma)  ने कहा कि प्रदेश में कृषि, वानिकी, फूड प्रोसेसिंग, ऊर्जा, नई तकनीकी, शहरी विकास, ट्रांसपोर्ट, शहरी क्षेत्रों में अपशिष्ट प्रबंधन पर उद्यमिता की अपार संभावनाएं हैं। स्टार्टअप के क्षेत्र में काम कर सकते हैं। प्रदेश के नवयुवक उद्यम और इनोवेशन पर ध्यान दें। केंद्र और राज्य सरकार उनके साथ है। उन्होंने कहा कि यूपी की 60 प्रतिशत से ज्यादा आबादी कामका है। 50 प्रतिशत से अधिक यूनिकॉर्न तथा 70 प्रतिशत से अधिक एंजेल फंड का नेतृत्व उत्तर प्रदेश के लोगों द्वारा किया जाता है। इस समय यूपी में 8000 से अधिक स्टार्टअप हैं, लेकिन केवल चार यूनिकॉर्न हैं।

उत्तर प्रदेश नये भारत का युवा चेहरा है: एके शर्मा

उन्होंने कहा कि प्रदेश में नई तकनीकी और प्रौद्योगिकी की बहुत संभावनाएं हैं। तकनीकी शिक्षा के बिना हम तकनीकी क्षेत्र में पर्याप्त काम नहीं कर सकते। हमें यहां शिक्षा खासतौर से तकनीकी शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। बुंदेलखंड क्षेत्र में स्टार्टअप की मदद से जल प्रबंधन की अपार संभावनाएं हैं। यहां पर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर स्टार्टअप के लिए बड़े अवसर प्रदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि यूपी में होना, यूपी का होना दोनों गर्व की बात है यह संदेश लोगों के बीच जाना चाहिए। यूपी के लोगों को स्वयं एंबेस्डर बनना होगा और निवेशकों को बताना होगा कि अगर वे धन कमाना चाहते हैं तो उन्हें यूपी में होना चाहिए।

AK Sharma

एके शर्मा (AK Sharma) ने कार्यक्रम स्थल में लगी प्रदर्शनी के स्टॉलों पर स्वयं जाकर अवलोकन किया। उन्होंने वेंडर्स और स्टार्टअप से उनके उत्पादों के बारे में विस्तार से बात की।

Related Post

बीमारू राज्य से बाहर निकलकर उत्तर प्रदेश आज देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था: सीएम योगी

Posted by - November 20, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने रविवार को यहां लोक भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान लोकसेवा आयोग…
Neha Sharma

‘स्वच्छ विरासत’ में 75 पर्यटक और एतिहासिक धरोहरों को किया गया शामिल: नेहा शर्मा

Posted by - January 12, 2023 0
लखनऊ। स्वच्छ भारत मिशन नगरीय 2.0 के तहत यूपी को स्वच्छ बनाने को लेकर 14 जनवरी से ‘स्वच्छ विरासत’ (Clean…
Sanjay Raout

महाराष्ट्र : सामना में लेख पर घिरे संजय राउत को अजित पवार और नवाब मलिक ने दी नसीहत

Posted by - March 28, 2021 0
मुंबई। शिवसेना के मुखपत्र सामना में निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाजे और गृह मंत्री अनिल देशमुख के संबंध के बारे…
CM Yogi

सीएम योगी की अगुवाई में उमड़ पड़ा भगवा ज्वार, गूंजा नारा-अबकी बार चार सौ पार

Posted by - May 29, 2024 0
गोरखपुर। गोरखपुर महानगर के सबसे व्यस्त तीन किलोमीटर के दायरे में सड़कों पर बुधवार शाम अबकी बार चार सौ पार,…