plastic

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त दिवस पर ‘यूपी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन कान्क्लेव’ का आज आयोजन

116 0

लखनऊ: प्रदेश के पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने तथा प्लास्टिक व पॉलीथिन के दुष्प्रभाव से जनजीवन को बचाने के लिए प्रदेश को सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) व पॉलीथिन और इससे बनी सामग्री के प्रयोग को पूर्णरूप से प्रतिबंधित करने तथा राज्य को इससे मुक्त करने के लिए प्रदेश सरकार ने स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से ‘RACE’ कार्यक्रम के तहत 29 जून से पांच दिवसीय जन जागरूकता अभियान चला रही है।

इस अभियान के समापन अवसर पर कल दिनांक 03 जुलाई को विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। अभियान के अंतिम दिन ‘स्वच्छता से सम्मान’ विषय पर आयोजित होने वाले जन जागरूकता कार्यक्रम में ‘UP Plastic Conclave 2022’ का इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजन किया जाएगा। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0शर्मा जी कल 03 जुलाई को पूर्वान्ह 10:00 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के मरकरी हाल में अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त दिवस के अवसर पर ‘उत्तर प्रदेश प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन कान्क्लेव 2022’ विषय पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में वतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग कर इसका उदघाटन करेंगे।

इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के पर्यावरण,वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ0 अरुण कुमार सक्सेना, राज्य मंत्री के0 पी0 मलिक तथा मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र उपस्थित रहेंगे। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश को सिंगल यूज़ प्लास्टिक फ्री बनाने के ‘RACE’ अभियान के तहत आयोजित किया जा रहा है।

यूपी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन कान्क्लेव का उदघाटन करेंगे ए0के0शर्मा

‘RACE’ कार्यक्रम के तहत जन जागरूकता महाअभियान के समापन अवसर पर प्लास्टिक की रोकथाम हेतु स्कूलों,कार्य स्थलों,आरडब्लूए, पार्कों, तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर महा शपथ अभियान का आयोजन किया जाएगा। साथ ही हॉटस्पॉट, परिवहन केंद्रों, रेलवे लाइन व स्टेशनो, बस स्टैंड तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर प्लास्टिक कांक्लेव एवं महा सफाई ड्राइव का भी आयोजन किया जाएगा। ईको मेला का आयोजन भी होगा। साथ ही औपचारिक कचरा संग्रह कर्ता,स्वयंसेवी संस्थाओं, ग्रीन हीरोज का सम्मान भी किया जाएगा।

अंडर-17 महिला फुटबॉल टीम के सहायक कोच को किया बर्खास्त, लगा ये आरोप

Related Post

Amrit Abhijat

नगरीय निकायों की सड़कों को दस दिन में करें गड्ढामुक्त: अमृत अभिजात

Posted by - November 4, 2022 0
लखनऊ। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात (Amrit Abhijat) ने स्थानीय निकाय निदेशालय में गुरुवार को प्रदेश के नगरीय निकायों…
cm yogi

राष्ट्रीय एकता की संदेशवाहक है ‘फ्रीडम मोटर राइडर्स बाइक रैली’: मुख्यमंत्री योगी

Posted by - September 25, 2022 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ( CM Yogi) ने ‘फिट इंडिया’ (Fit India) का संदेश लेकर देशव्यापी यात्रा पर निकली फ्रीडम…

सरकार बनने पर परिवार के एक बेटी व बेटे को देंगे नौकरी : शिवपाल यादव

Posted by - November 16, 2021 0
प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Yadav) की सामाजिक परिवर्तन रथ यात्रा सोमवार को अयोध्या…