Hariharpur

हरिहरपुर के सुर और साज को नई ऊंचाई पर ले जाएगी सरकार

56 0

लखनऊ: आजमगढ़ स्थित हरिहरपुर (Hariharpur) घराने के सुर और साज को योगी सरकार नई ऊंचाइयों पर ले जाएगी। 28 जून को शीर्ष अधिकारियों की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के निर्देश को इसी रूप में देखा जा रहा है। अपने निर्देश में मुख्यमंत्री ने कहा कि आजमगढ़ का हरिहरपुर (Hariharpur) संगीत साधकों की पुरातन स्थली है। संगीत जगत के लब्ध प्रतिष्ठ लोगों से परामर्श कर उनकी मंशानुरूप यहां कला-संगीत साधकों के हित में आवश्यक प्रस्ताव तैयार किया जाए।

बात विरासत की करें तो इस लिहाज उत्तर प्रदेश बेहद संपन्न है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अपने पहले कार्यकाल से ही इस तरह की विरासतों को सहेजने और संवर्धन देने की रही है। इसी नाते लोककल्याण संकल्प पत्र 2022 में विरासत से जुड़ी जगहों के लिए कई घोषणाएं की थीं। मसलन स्वर कोकिला लता मंगेशकर की याद में उनके नाम पर परफॉर्मिग आर्ट्स अकादमी की स्थापना। सूरदास ब्रजभाषा अकादमी, तुलसीदास अवधी अकादमी, केशवदास बुंदेली अकादमी, संत कबीरदास भोजपुरी अकादमी आदि की स्थापना आदि।

मुख्यमंत्री ने हरिहरपुर को लेकर जो निर्देश दिया है वह भी विरासत को संजोने की ही एक कड़ी है। प्रदेश की तरह विरासत के लिहाज से आजमगढ़ की धरती बेहद संपन्न है। देश-दुनिया में संगीत में अपना एवं भारत का नाम रोशन करने वाले पद्मविभूषण पंडित छन्नू मिश्रा हरिहरपुर घराने के ही थे। महान साहित्यकार राहुल सांस्कृत्यायन, कवि अयोध्या सिंह “हरिओम”, गजलकार एवं गीतकार कैफ़ी आज़मी का भी ताल्लुक आजमगढ़ से है।

राजनीतिक उपेक्षा के कारण आजमगढ़ को वो पहचान नहीं मिली जिसका वो हकदार था। उल्टे पूरे दुनियां में बदनाम हो गया। लोग यहां से जीते पर जीतने के बाद किया कुछ नहीं।

पहली बार हुई आजमगढ़ के समग्र विकास की पहल

पहली बार आजमगढ़ के समग्र विकास को ध्यान में रखकर योगी सरकार ने काम किया। यहां के उच्च शिक्षा के परिदृश्य को बदलने के लिए अत्याधुनिक बुनियादी सुविधाओं से युक्त वैश्विक स्तर का विश्वविद्यालय महाराज सुहेलदेव के नाम से बन रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से जुड़ने के बाद प्रदेश, देश की राजधानी और अन्य प्रमुख महानगरों से जुड़ने से इसकी तरक्की की रफ्तार तेज होगी। शीघ्र ही आजमगढ़ हवाई सेवा से भी जुड़ेगा।

आजमगढ़ के ओडीओपी ब्लैक पॉटरी का पूरी दुनिया में जलवा

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) घोषित होने के बाद यहां के ब्लैक पॉटरी का जलवा पूरी दुनिया में है। अभी कल जी-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ब्लैक पॉटरी के उत्पाद जापान के प्रधानमंत्री को भेंट किया। एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना के बाद यहां के लोगों को स्थानीय स्तर पर ही सस्ते में अत्याधुनिक इलाज की सुविधा भी मिलेगी।

अंतरराष्ट्रीय प्लास्टिक कैरी बैग मुक्त दिवस पर ‘यूपी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन कान्क्लेव’ का आज आयोजन

सपा का गढ़ जितने के बाद इसे विकास के जरिए अजेय बनाएगी सरकार

लोकसभा उपचुनाव में सपा के इस गढ़ को जीतने के बाद प्रदेश की भाजपा सरकार इसे अजेय बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। यही वजह है कि जिस बैठक में मुख्यमंत्री ने हरिहरपुर का जिक्र किया उसी में आजमगढ़ के विकास के बाबत भी निर्देश दिए। अपने निर्देश में उन्होंने कहा कि आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव में स्थानीय जनता ने प्रधानमंत्री मोदी की नीतियों में अभूतपूर्व विश्वास जताया है। हमें इस विश्वास और उनके भरोसे पर खरा उतरना होगा। सभी विभाग आजमगढ़ से सम्बंधित विकास परियोजनाओं की समीक्षा कर लें, कोई भी प्रस्ताव लंबित न रहे। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा भी इन क्षेत्रों में संचालित/लंबित विकास परियोजनाओं की समीक्षा की जाएगी। यही निर्देश रामपुर के बारे में भी था।

यूपी प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन कान्क्लेव का उदघाटन करेंगे ए0के0शर्मा

Related Post

Dharmendra_Pradhan

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा-राहुल गांधी की है छोटी मानसिकता

Posted by - February 25, 2021 0
मथुरा।  केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) एक दिवसीय दौरे पर वृंदावन पहुंचे। साध्वी ऋतंभरा के आश्रम में दिव्यांग…
CM Yogi

मेरठ मंडल में लगेंगे 35 oxygen plant

Posted by - May 17, 2021 0
मेरठ। कोरोना की तीसरी लहर से पहले प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को…