उत्तर प्रदेश विधान सभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पेश करते हुए कहा कि श्रीराम जन्मभूमि मंदिर और अयोध्या धाम तक पहुंच मार्ग के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की गई है। अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास एवं सुंदरीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। इसी के साथ ही अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा। इसके लिए 101 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।

UP Budget 2021-22 : शिक्षा बजट में 18172 करोड़ का प्रावधान के साथ 191 करोड़ की कटौती

वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट वाराणसी में पर्यटन सुविधाओं के विकास तथा सुंदरीकरण के लिए 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री पर्यटन स्थलों का विकास योजना के लिए 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। चित्रकूट में पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाओं के लिए 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है। इसके अतिरिक्त विंध्याचल और नैमिषारण्य में स्थल विकास को 30 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है।

 जानिए धार्मिक स्थलों के लिए बजट में क्या है खास:-

  • अयोध्या में पर्यटन सुविधाओं के विकास एवं सुंदरीकरण हेतु 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित।
  • वाराणसी में पर्यटन सुविधाओं के विकास तथा सुंदरीकरण हेतु 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित।
  • मुख्यमंत्री पर्यटन स्थलों का विकास योजना हेतु 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित।
  • चित्रकूट में पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाओं हेतु 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित। इसके अतिरिक्त विंध्याचल एवं नैमिषारण्य में स्थल विकास हेतु 30 करोड़ रुपये की व्यवस्था।