CM Yogi

कला से सही व सकारात्मक दिशा में चलने की प्रेरणा प्राप्त होती है: सीएम योगी

72 0

गोरखपुर। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने कहा कि कला हमें हमेशा सकारात्मक भाव देती है। इससे सही व सकारात्मक दिशा में चलने की नई प्रेरणा प्राप्त होती है। नकारात्मकता में जीवन नहीं है। यह हमारी ऊर्जा का ह्रास करती है। सभ्य समाज सकारात्मकता को महत्व देते हुए प्रेरित व प्रोत्साहित करती है। उन्होंने कहा कि कला उसका सशक्त मंच है। कला वही है, जिसमें लोककल्याण, समाज कल्याण, राष्ट्र कल्याण के लिए हो लोकमंगल की भावना निहित हो।

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi)  ने यह बातें सोमवार को सांस्कृतिक संस्था ओमकारम की ओर से राप्ती नदी के गुरु गोरक्षनाथ घाट पर दो दिवसीय गुरु गोरक्षनाथ महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर कहीं।

उन्होंने (CM Yogi) कहा कि देवाधिदेव महादेव भूतभावन भगवान शिव की साधना स्थली यहीं से कुछ दूरी पर मुक्तेश्वरनाथ धाम है। गुरु पूर्णिमा के अवसर पर उन्हीं के सानिध्य में राप्ती नदी के पावन तट पर ओमकारम संस्था की ओऱ से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। पिछले छह दशक से भारत की कला को भजनों के माध्यम से वैश्विक मंच पर स्थान दिलाने वाले अनूप जलोटा के सानिध्य में यहां के नवोदित कलाकारों को मंच मिला है। ओमकारम संस्था अलग-अलग शहरों में नदी के प्रमुख घाटों पर जाकर नवोदित कलाकारों को प्रोत्साहित कर स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से जुड़ने के लिए प्रेरित करेगी।

शॉर्टकट सफलता नहीं देता

सीएम योगी (CM Yogi)  ने कहा कि एक कलाकार की कड़ी मेहनत व परिश्रम ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करता है। शॉर्टकट का रास्ता कभी भी सफलता का रास्ता नहीं हो सकता। वह तात्कालिक रूप से संतुष्ट कर देता हो, लेकिन लंबे समय तक चोट भी दे जाता है, कभी भी उस रास्ते को अपनाने की आवश्यकता नहीं। हमे मेहनत व परिश्रम के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार करना होगा।

सीएम योगी ने गोरखनाथ पुलिस स्टेशन का किया उद्घाटन

सीएम ने विश्वास जताया कि गोरखपुर के नवोदित कलाकार इस संस्था के जरिए क्षेत्रीय, प्रदेश व राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गोरखपुर व प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

कलाकारों के लिए चल रहीं सरकार की अनेक योजनाएं

मुख्यमन्त्री योगी (CM Yogi) ने कहा कि यूपी सरकार ने कला के प्रोत्साहन के लिए भातखंडे संस्कृति विश्वविद्यालय का निर्माण किया है। सरकार की ओर से आजमगढ़ के हरिहरपुर गांव में संगीत महाविद्यालय की स्थापना के कार्यक्रम को बढ़ाया गया है। यह इसलिए वहां महत्वपूर्ण है, क्योंकि काशी से जुड़े अनेक प्रख्यात कलाकारों का हरिहरपुर घराने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से संबंध जुड़ा है। इन नवोदित कलाकारों को मंच मिलना चाहिए। अनूप जी के संरक्षण में यह कार्यक्रम आगे बढ़ रहा है। मुझे विश्वास है कि प्रदेश व देश के युवा और उत्साही कलाकार सकारात्मक भाव व स्वस्थ ऊर्जा के साथ कला के मंच से जुड़ेंगे।

सीएम (CM Yogi)  ने की महाआरती

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने राप्ती नदी के तट पर महाआरती में भी हिस्सा लिया। इस अवसर पर गजल गायक चंदन दास, सांसद रवि किशन, गोरखपुर ग्रामीण के विधायक विपिन सिंह, पिपराइच के विधायक महेंद्र पाल सिंह, ओमकारम के अध्यक्ष नवारून चटर्जी आदि उपस्थित रहे।

Related Post

Deepotsav

सातवें दीपोत्सव पर विशेष डाक टिकट किया गया जारी

Posted by - November 11, 2023 0
अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या में सातवें दीपोत्सव Deepotsav) पर डाक विभाग के माध्यम से पोस्टमास्टर जनरल एवं…