UP becomes the first state in the country to apply more than 10 lakh corona vaccines

10 लाख Corona Vaccine लगाने वाला देश का पहला राज्य बना यूपी

223 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने आज यहां लोक भवन में संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में 1,20,384 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक 3,00,37,025 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश तीन करोड़ से अधिक कोविड-19 का टेस्ट करने वाला देश का पहला राज्य है।

यूपी 10 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंट लाइन कर्मियों के वैक्सीनेशन का कार्य करने एवं सबसे अधिक तीन करोड़ कोरोना टेस्ट करने वाला देश में पहला राज्य है।

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) से संक्रमित 81 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 2,587 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 692 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 211 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं।

अमित प्रसाद ने बताया कि आज वैक्सीन (Corona Vaccine) की डोज फ्रट लाइन कर्मियों को लगायी जा रही है। छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मियों को एक और मौका देते हुए कल 19 फरवरी को वैक्सीनेशन लगाने का कार्य किया जायेगा। इसी दौरान 22 फरवरी, को फ्रंट लाइन कर्मियों को वैक्सीन लगाने का कार्य किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश 10 लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों एवं फ्रंट लाइन कर्मियों के वैक्सीनेशन का कार्य करने वाला देश में पहला राज्य है।

‘मेरा कोविड केन्द्र’

उन्होंने बताया कि ‘मेरा कोविड केन्द्र’ ऐप के माध्यम से उपयोगकतार् द्वारा ०5 किलोमीटर के दायरे में स्थित कोविड-19 जांच केन्द्र की जानकारी प्राप्त की जा सकती है तथा जांच का परिणाम डीजी एमएचयूपी वेबसाइट पर स्मार्ट फोन के माध्यम से जाना जा सकता है।

 

Loading...
loading...

Related Post

कोरोनावायरस

कोरोनावायरस पर स्वास्थ्य मंत्री के बयान को मीडिया दे पर्याप्त कवरेज : एम वेंकैया नायडू

Posted by - March 6, 2020 0
नई दिल्ली । राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन में कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन के…