AK Sharma

प्रदेश में ट्रिपल इंजन की सरकार ने शुरू किया कार्य: एके शर्मा

87 0

लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश में ट्रिपल इंजन की सरकार बन गई है और कार्य भी शुरू कर दिया है। सभी नव निर्वाचित प्रतिनिधियों ने शपथ लेकर नगर विकास विभाग परिवार के अंग बन चुके हैं। इन सभी प्रतिनिधियों में नगर विकास के कार्यों, योजनाओं व क्रियाकलापों के प्रति ललक, अभिरुचि पैदा करने के लिए, उन्हें योजनाओ की जानकारी देने, साथ ही प्रधानमंत्री (PM Modi) व मुख्यमंत्री (CM Yogi) के संकल्पों, अपेक्षाओं व विजन को पूरा करने के लिए 01 जून को एक वृहद व ऐतिहासिक कार्यशाला का आयोजन इंदिरा गाँधी प्रतिष्ठान, लखनऊ में किया गया है।

यह पूरे देश एवं प्रदेश की ऐसी पहली कार्यशाला होगी, जिसमें किसी प्रदेश के 762 निकायों के चुनें हुए प्रतिनिधि एवं अधिकारी भाग लेंगे। इसमें नगर निगमों के मेयर, नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों के चेयरमैन शामिल होंगे। निकायों के अन्य प्रतिनिधि भी कार्यशाला से वर्चुअल जुड़ेंगे। इस प्रकार पूरे प्रदेश से इस ऐतिहासिक कार्यशाला में 02 हज़ार से अधिक लोगो की उपस्थित रहेंगी।

एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि कार्यशाला में नगर विकास के कार्यों व कार्यप्रणाली के जानकार विशेषज्ञों का भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा। साथ ही मुख्यमंत्री के आशीर्वाद के साथ ही दोनों उप मुख्यमंत्रियों का भी मार्गदर्शन प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि नव निर्वाचित प्रतिनिधियों के नेतृत्व में प्रदेश का नगरीय क्षेत्र बहुत ही ऊंचाइयां प्राप्त करेगा। साथ ही नगरों की साफ़ सफ़ाई, सुंदरीकरण सहित ही बेहतर व्यवस्थापन को सुदृढ़ करते हुए, नगरो को वैश्विक नगर बनाने की परिकल्पना की ओर आगे बढ़ेंगे।

नगर विकास मंत्री ने शहरों में जलनिकासी के लिए सम्बन्धित विभागों से समन्वय बनाकर कार्यवाही करने के दिए निर्देश

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि नगर किसी देश व प्रदेश का आईना होते है, जिसको देखकर ही लोग वहॉ की वास्तविकता के बारे में अंदाजा लगाते हैं। नगर अर्थव्यवस्था के चालक होते हैं। हमारे प्रदेश के लगभग 65 प्रतिशत जीडीपी में नगरों का योगदान है। नगर तकनीकी विशेषज्ञों, वोकेशनल्स व वैज्ञानिकों को आश्रय देते हैं और इसके लिए वातावरण भी पैदा करते हैं। नगरों में मजदूरों व कामगारों को रोजगार मिलता है। जीवन में आगे बढ़ने के लिए हर प्रकार की सुविधायें उपलब्ध कराते हैं। इसमें शिक्षा, सुरक्षा, अरोग्य की सुविधा मिलती है। इन सभी व्यवस्थाओं के संचालन में नगरों की बहुत बड़ी भूमिका है। इसको और सुदृढ़ व व्यवस्थित करने के लिए हम सभी को वैज्ञानिक रूप से नई तकनीकी का प्रयोग करते हुए नगरों को और उपयोगी बनाना होगा।

नगर इस दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं कि ये हमारी सुरक्षा, समृद्धि के द्योतक हैं। इसलिए हमें नगरों का व्यवस्थापन बहुत अच्छे से करना होगा। उन्होंने (AK Sharma) कहा कि मैं आशा करता हूॅ कि जो भी प्रतिनिधि निकाय चुनाव में अभी चुने गये हैं, वे चाहें मेयर हों, चेयरमैन हो, सभासद या पार्षदगण हों। सभी लोग नगरों के व्यवस्थापन में अपना पूरा सहयोग प्रदान करेंगे। आने वाले समय में बरसात के मौसम में नागरिकों को जल भराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए समय से नाले नालियों की सफाई, सभी वार्डों की नियमित साफ सफाई कराने एवं इन सभी कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग महत्वपूर्ण कार्यों में है।

Related Post

CM Yogi

पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गंगा एक्सप्रेस-वे पर विकसित करें एमएसएमई क्लस्टर: सीएम योगी

Posted by - June 27, 2023 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री इंटर्नशिप प्रोग्राम चल रहे हैं। पीएम…
AK Sharma

लोगों को सुकून मिले,सभी रैन बसेरा साफ-सुथरे व्यवस्थित एवं सुंदर बने हो: एके शर्मा

Posted by - December 16, 2022 0
लखनऊ। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कड़ाके की ठंड एवं शीतलहर के प्रकोप…
PM

प्रधानमंत्री ने किया चौरी चौरा घटना के शताब्दी वर्ष का शुभारंभ

Posted by - February 4, 2021 0
आज गोरखपुर में चौरी चौरा घटना के शताब्दी समारोह की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए…
Sanjay Raut

शिवसेना समूह के नेता पद से एकनाथ शिंदे को हटाया गया, इन्हें दी गई जगह: Sanjay Raut

Posted by - June 21, 2022 0
मुंबई: शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने मंगलवार को कहा कि एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र विधानसभा में पार्टी के…